मार्च,29,2024
spot_img

बिहार के नए 14.04 लाख लाभार्थियों के लिए भी अतिरिक्त 2769.98 टन अनाज आवंटित

spot_img
spot_img

पटना,देशज न्यूज। उपभोक्ता मामले, खाद्य व सार्वजानिक वितरण मंत्रालय, भारत सरकार की ओर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए), 2013 के दायरे में अब तक बिहार के 857.12 लाख लाभार्थी थे, लेकिन मंत्रालय ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के प्रावधानों के तहत बिहार राज्य द्वारा तय 871.16 लाख लाभार्थियों की अधिकतम सीमा की मंजूरी दे दी गई है, जो मई, 2020 से लागू रहेगा।

बिहार के इन नये 14.04 लाख लाभार्थियों के लिए अतिरिक्त 2769.98 टन अनाज के  आवंटन की मंजूरी भी दे दी गई है ताकि अतिरिक्त लाभार्थियों को तत्काल योजना का लाभ मिल सके। मंगलवार को यह जानकारी केंद्रीय मंत्री  खाद्य मंत्री  राम विलास पासवान के अधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से दी गयी है ।

भारतीय खाद्य निगम बिहार क्षेत्र के महाप्रबंधक संदीप कुमार पांडेय ने मंगलवार को बताया कि उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजानिक वितरण मंत्रालय, भारत सरकार ने भारतीय खाद्य निगम,  बिहार क्षेत्र को आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत लॉकडाउन में फंसे बिहार के वैसे 86.45 लाख प्रवासी श्रमिक जो एनएफएसए या राज्य के किसी अन्य योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं उन्हें भी दो माह के लिए 86,450 टन अतिरिक्त अनाज बिहार के इन 86.45 लाख प्रवासी श्रमिकों को मई और जून में 5-5 किलो अनाज प्रति व्यक्ति मुफ्त प्रदान करने के लिए पहले ही आवांटित कर दिया है। जिसके उठाव के लिए संबंधित पदाधिकारियों को सूचित कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha | Jhanjharpur Seat | झंझारपुर लोकसभा सीट...मैं जनता हूं... उन्हीं की शह से उन्हें मात करता रहा हूं...

 खाद्य विभाग, बिहार सरकार से अपेक्षा है कि प्रवासी लाभार्थियों के लिए आवंटित खाद्यान्न की ज़िलेवार मात्रा भारतीय खाद्य निगम, बिहार क्षेत्र  को सूचित करें जिससे अविलम्ब उठाव शुरू हो सके| उपरोक्त अतिरिक्त आवंटन के अलावा, बिहार राज्य के पहले से मंजूर किए गए  864.50 लाख लाभार्थियों में वितरण के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याजण अन्नं योजना (पीएमजीकेएवाई) के तहत अप्रैल से जून,2020 महीनों के लिए 12.96 लाख मीट्रिक टन खाद्यान्न का आवंटन किया गया है जिसकी लागत लगभग रू 5057 करोड़ है।

इस योजना के तहत बिहार सरकार ने 18.05.2020 तक 8.19 लाख मीट्रिक टन खाद्यान्न का उठाव कर चुकी है जिसकी लागत 3195 करोड़ रूपए है। इसके अलावा इस अवधि के दौरान बिहार सरकार द्वारा राष्ट्री य खाद्य सुरक्षा अधिनियम  के तहत 11.08 लाख मीट्रिक टन खाद्यान्न का भी उठाव किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें:  Muzaffarpur Chamki Fever News | मुजफ्फरपुर में फिर चमकी बुखार की Entry, दो बच्चों में AES की पुष्टि के बाद आंकड़ा@4

इस लॉकडाउन अवधि में  भारतीय खाद्य निगम, बिहार क्षेत्र ने दिनांक 24.03.2020 से 19.05.2020 तक 395 मालवाहक रेल द्वारा 10.71 लाख मीट्रिक टन खाद्यान्न,  जिसमे 7.81 लाख मीट्रिक टन चावल एवं 2.90 लाख मीट्रिक टन गेहूं पंजाब, हरियाणा, ओडिशा व छत्तीसगढ़ आदि राज्यों से मंगाया है जिसका वितरण बिहार सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:  Chirag Paswan's LJP (R) News | चिराग की LJP (R) टूटी, पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष का इस्तीफा, चिराग पर बरसे, कहा मैं साधु तो नहीं

भारतीय खाद्य निगम बिहार क्षेत्र  के महाप्रबंधक संदीप कुमार पांडेय ने बताया कि वर्तमान में भारतीय खाद्य निगम, बिहार क्षेत्र के पास 3.86 लाख मीट्रिक टन गेहूं  एव 4.22 लाख मीट्रिक टन चावल,   कुल 8.08 लाख मीट्रिक टन खाद्यान्न राज्य सरकार के उठाव के लिए प्रचुर मात्रा में उपलब्ध  है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें