Connect with us

Madhubani

मधुबनी के डीएम ने की धान की रोपाई, कहा कटनी के समय भी मैं आऊंगा फसल कटनी करने

Published

on

मधुबनी के डीएम ने की धान की रोपाई, कहा कटनी के समय भी मैं आऊंगा फसल कटनी करने

मधुबनी, देशज टाइम्स ब्यूरो। डीएम व सहायक समाहर्ता  ने बीज गुणन प्रक्षेत्र पंडौल का निरीक्षण किया । निरीक्षण के बाद डीएम  व उपस्थित पदाधिकारियों ने मजदूरों के साथ श्री विधि तकनीकी से धान की रोपाई की।

मधुबनी के डीएम ने की धान की रोपाई, कहा कटनी के समय भी मैं आऊंगा फसल कटनी करनेनिरीक्षण के क्रम में जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया, राजकीय बीज गुणन प्रक्षेत्रों पर बीजोत्पादन की योजना राज्य के किसानों को उत्तम गुणवत्ता युक्त बीज उचित समय व सही मूल्य पर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कार्यान्वित की जा रही है। जिला कृषि पदाधिकारी ने जिला पदाधिकारी को जिले में अवस्थित बीज गुणन प्रक्षेत्र के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

लगातार विश्वसनीय, असरदार, करेंट, ब्रेकिंग दरभंगा, मधुबनी से लेकर संपूर्ण मिथिलांचल, देश से विदेशों तक लगातार खबरों के लिए हमसें यहां जुड़ें,

साथ ही जिला पदाधिकारी को अवगत कराया, बीज गुणन प्रक्षेत्र,पंडौल में खरीफ में धान,अरहर,मडुुआ व उड़द की खेती की जा रही है जिसका रकवा लगभग 6.5 हेक्टेयर है। अनुमंडल कृषि पदाधिकारी प्रवीण कुमार राय ने जिला पदाधिकारी को श्री विधि से धान की रोपाई के विषय में विस्तृत जानकारी दी।

वहीं, जिला पदाधिकारी को अवगत कराया, बीज गुणन प्रक्षेत्र में एक ट्रैक्टर, एक रोटावेटर, दो पंप सेट ,एक कल्टीवेटर,एक गोदाम व एक थ्रेसिंग फ्लोर उपलब्ध है। जिला पदाधिकारी ने स्वयं धान की रोपाई करने के बाद बताया, जिस खेत में श्री विधि से रोपाई की जा रही है उसका फसल कटनी प्रयोग के समय भी मैं उपस्थित रहूंगा। ताकि मैं फसल के उत्पादन से अवगत हो सकूं।

मौके पर प्रशिक्षु सहायक समाहर्ता प्रीति, सहायक निदेशक, पौधा संरक्षण, मधुबनी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, पंडौल उपस्थित थे।मधुबनी के डीएम ने की धान की रोपाई, कहा कटनी के समय भी मैं आऊंगा फसल कटनी करने

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Madhubani

मजदूरी करके घर लौट रही महिला को ऑटो ने कुचला, मौत, उबले हरलाखी के ग्रामीण

Published

on

मजदूरी करके घर लौट रही महिला को ऑटो ने कुचला, मौत, उबले हरलाखी के ग्रामीण
मजदूरी करके घर लौट रही महिला को ऑटो ने कुचला, मौत, उबले हरलाखी के ग्रामीण

हरलाखी, मधुबनी देशज टाइम्स ब्यूरो। हरलाखी थाना क्षेत्र के पिपरौन गांव में ऑटो की ठोकर से एक महिला की मौत हो गई। घटना सोमवार की देर शाम की है। महिला की पहचान गांव के ही बिपति कुमार की 28 वर्षीय पत्नी बबिता देवी के रूप में हुई है।

स्थानीय समाजसेवी दीपक प्रसाद महतो ने जानकारी देते बताया, महिला मजदूरी करके अपने घर लौट रही थी। जहां पिपरौन बाजार के निकट निर्माणाधीन एनएच सड़क पर दूसरी दिशा से आ रहे ऑटो ने महिला को रौंद दिया। इससे मौके पर ही महिला की मौत हो गई।

ग्रामीणों ने ऑटो चालक को मौके पर ही पकड़ लिया।घटना की सूचना पुलिस को दे दी। मगर खबर लिखे जाने तक पुलिस घटना स्थल पर नहीं पहुंची थी। हालांकि थानाध्यक्ष प्रेम लाल पासवान ने बताया, घटना की सूचना मिली है।

पुलिस घटना स्थल पर पहुंच रही थी। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है। ग्रामीणों ने बताया, महिला की आर्थिक स्थिति काफी दयनीय है। ग्रामीणों ने पीड़ित परिजनों के लिए मुआवजे की भी मांग की है।मजदूरी करके घर लौट रही महिला को ऑटो ने कुचला, मौत, उबले हरलाखी के ग्रामीण

Continue Reading

Madhubani

दरभंगा में दर्ज मुकदमें में सालों से फरार लाल वारंटी आया पकड़ में, लहरियागंज से दूसरा धराया

Published

on

दरभंगा में दर्ज मुकदमें में सालों से फरार लाल वारंटी आया पकड़ में, लहरियागंज से दूसरा धराया
दरभंगा में दर्ज मुकदमें में सालों से फरार लाल वारंटी आया पकड़ में, लहरियागंज से दूसरा धराया

मधुबनी, देशज टाइम्स ब्यूरो। वर्षों से फरार  लाल वारंटी नसीर शाह को नगर पुलिस ने गिरफ्तार कर बड़ी सफलता हासिल की है। नगर थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर धरमपाल के नेतृत्व में पुलिस टीम ने रविवार रात नसीर शाह को शहर के भौआड़ा दरगाह चोक से दबोच लिया।

वह शराब के नशे में था। दरभंगा कोर्ट के न्यायाधीश अंकुर गुप्ता ने उसके खिलाफ लाल वारंट जारी किया था। दरभंगा में उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज है। वहीं, वर्षों से फरार चल रहे मो.मुस्तकीम को भी पुलिस ने दबोच लिया।

पुलिस मुस्तकीम के घर पहले कुर्की की कार्रवाई भी कर चुकी थी। मधुबनी कोर्ट के न्यायाधीश विवेक विशाल ने उनके खिलाफ वारंट जारी किया था। इसके अलावा लहरियागंज से शराब पीने के आरोप में शंकर मिश्र को गिरफ्तार किया गया। उनके खिलाफ उत्पाद अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई। छापेमारी टीम में दारोगा सुनील कुमार,रानी कुमारी सहित अन्य पदाधिकारी शामिल थे।

थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर धरमपाल ने बताया कि लाल वारंटी नसीर साह को गिरफ्तार करना बड़ी चुनौती थी। जबकि मुस्तकीम को लंबे समय से पुलिस तलाश रही थी। उन्होंने बताया कि अपराधियों के खिलाफ पुलिस का अभियान लगातार जारी रहेगा।

Continue Reading

Madhubani

मधुबनी में लाभ से वंचित दिव्यांग आंदोलन भी करेंगे, वोट का बहिष्कार भी

Published

on

मधुबनी में लाभ से वंचित दिव्यांग आंदोलन भी करेंगे, वोट का बहिष्कार भी
मधुबनी में लाभ से वंचित दिव्यांग आंदोलन भी करेंगे, वोट का बहिष्कार भी

मधुबनी, देशज टाइम्स ब्यूरो। नगर थाना चोक अवस्थित विद्यापति पार्क में दिव्यांगजन सशक्तीकरण मंच की एक बैठक दिव्यांगजन समिति के जिला अध्यक्ष फूलबाबू की अध्यक्षता में आयोजित हुई।

 

बैठक में दिव्यांगजन ने मतदान का बहिष्कार करने का निर्णय किया। दिव्यांगजनों ने सरकार से सवाल करते कहा, क्या सिर्फ वोट डालना ही दिव्यांगजन का अधिकार है। रोजगार, नियोजन, बाधामुक्त वातावरण, मान-सम्मान, सुरक्षा, आरक्षण, पूर्ण भागीदारी आदि बातें सिर्फ कागजों पर ही सिमट कर रह गई है। कोई दिव्यांगजन किसी सहायता के लिए थाने पर जाता है, तो उससे आवेदन मांगा जाता है।

निरक्षर व नेत्रहीन दिव्यांग आवेदन कैसे लिखकर दे सकेंगे। जिला अधिकारी दूसरी मंजिल पर और पुलिस अधिक्षक तीसरे मंजिल पर अपना कार्यालय रखेंगे तो फिर किस बात का बाधा मुक्त वातावरण। क्या किसी भी विभाग के सरकारी भवन में रैम्प और डॉटेड टाइल्स की व्यवस्था है। बताए जिला उप विकास आयुक्त की कितने दिव्यांगजन को मनरेगा जॉब कार्ड मिला है।

परंतु कितने दिन रोजगार मिला है? एक तरफ सरकार दिव्यांगजन के लिए ऋण देने का दावा करती है। तो वहीं उन्हें गारेंटर के रूप में सरकारी कर्मी चाहिए। क्या कोई सरकारी कर्मी हम बेसहारा दिव्यांगजन का गारेंटर बनेगा। पेंशन योजना में जिंदा दिव्यांगों को मृत घोषित कर दिया गया है। जिला के हजारों दिव्यांगजन का पेंशन कई साल से बंद है। तथा वो प्रखंड कार्यालय से जिला कार्यालय तक चक्कर लगा रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान दिव्यांगजन को 35 किलो अनाज देने का घोषणा की थी। परंतु किसी भी दिव्यांगजन को इसका लाभ नही मिला। अधिनियम में 21 प्रकार के दिव्यांगजन के लिए दिव्यांग प्रमाण पत्र की व्यवस्था है। लेकिन सिर्फ पूर्ण नेत्रहीन और अस्थि दिव्यांगजन का ही प्रमाण पत्र बन पाता है। बांकी को दरभंगा पटना रेफर कर दिया जाता है।

इसका परिणाम यह होता है, 100 प्रतिषत दिव्यांगता वाले दिव्यांगजन भी प्रमाणपत्र के अभाव में सुविधा लेने से वंचित रह जाते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना में सैकड़ो दिव्यांगजन वंचित हैं। प्रखंड से लेकर राज्य आयुक्त तक को आवेदन किया गया। लेकिन इसका कोई प्रतिफल नही निकला।

Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.

%d bloggers like this: