Connect with us

Madhubani

Jaynagar: विवाहपंचमी तक जयनगर-जनकपुर रेलमार्ग पर चलेगी नेपाली ट्रेन,कर्मियों की भर्ती शुरू

Published

on

Jaynagar: विवाहपंचमी तक जयनगर-जनकपुर रेलमार्ग पर चलेगी नेपाली ट्रेन,कर्मियों की भर्ती शुरू
Jaynagar: विवाहपंचमी तक जयनगर-जनकपुर रेलमार्ग पर चलेगी नेपाली ट्रेन,कर्मियों की भर्ती शुरू

अब आपके नाम, दीप जलेंगे चारों धाम। सुख, शांति, समृद्धि आएगी घर बैठे। 🙏🏻🕉 कीजिए, मनोरथ पूर्ण। रंगीन दीपोत्सव के धनतेरस पर छलकेगा आस्था। ☀️ जलाइए, अपने इच्छित धाम में नव दीप। 🪔 देशज टाइम्स लेकर आया है इस दिवाली आपके लिए बेहद आध्यात्मिक खास। 🔱🙏🏻 लिंक पर क्लिक कर कोरोनाकाल मैं अपने पसंद के धाम में जलाएं इस धनतेरस पवित्र, असंख्य दीप। 🪔 👇🏻 https://bhagwaanji.com/diwali/?ref=diya20204 #Diwali2020

जयनगर, देशज टाइम्स मधुबनी ब्यूरो। भारत-नेपाल के बनते -बिगड़ते सम्बंधो के बीच अन्तर्राष्ट्रीय महत्व के जयनगर-जनकपुर रेलमार्ग पर रेल परिचालन की सुगबुगाहट एक बार फिर से तेज हो गया है। माना जा रहा है कि सब कुछ ठीक रहने पर विवाहपंचमी यानी 19 दिसम्बर से इस मार्ग पर ट्रेन का परिचालन शुरु हो सकता है।

जानकारी के अनुसार, दोनो देशो के बीच वर्षो के कायम प्रगाढ़ मैत्री सम्बंध के प्रतीक तथा नेपाल सीमावर्ती इस इलाके के लोगो के लिये लाइफलाइन माने जाने वाले इस मार्ग पर आमान परिवर्तन को लेकर बीते करीब 8 वर्षो से ट्रेन परिचालन बंद है।भारत के सहयोग से करीब 750 करोड़ रुपए की लागत वाली जयनगर-वर्दीवास आमान परिवर्तन परियोजना में जयनगर-जनकपुर के बीच सभी कार्य लगभग पूरा हो चुका है।

लगातार विश्वसनीय, असरदार, करेंट, ब्रेकिंग दरभंगा, मधुबनी से लेकर संपूर्ण मिथिलांचल, देश से विदेशों तक लगातार खबरों के लिए हमसें यहां जुड़ें,

दो वर्ष से तैयार इस रेलखण्ड मे ट्रेन परिचालन शुरु नही होने से जहां स्थानीय यात्रियों को भारी कठिनाई का सामना करना पर रहा है। वही पर्यटन व बाणिज्य व्यवसाय पर भी प्रतिकूल असर पर रहा है।ट्रेन परिचालन मे बिलम्ब के लिये दोनो देशो के बीच बनते-बिगड़ते सम्बंध को जिम्मेवार माना जाता है।

अब जबकी पटरी,सिग्नल से लेकर स्टेशन भवन का निर्माण तक पूरा हो चुका है।दोनो देशो मे शीर्ष स्तर पर व्याप्त गतिरोध के बीच इस मार्ग पर चलने के लिए एक जोड़ी डीएमयू कोच भी पहुंच चुका है। तब ट्रेन परिचालन को लेकर स्थानीय लोगो की आकांक्षाये उच्चस्तर पर पहुंच गया है। शीर्ष प्रशासनिक सूत्र से मिली जानकारी के अनुसार दोनो देशो के रिश्तो पर जमी बर्फ अब पिघलने लगा है। स्वतंत्रतादिवस से शुरु हुई पहल अब शीर्ष अधिकारियो के आगमन तक पहुंच गया है।

परिणामस्वरुप इस मार्ग पर ट्रेन परिचालन के शीध्र शुरु होने की उम्मीद है।सूत्र ने बताया कि परिचालन शुरु करने के लिये कोंकण रेलवे के द्वारा स्टेशनमास्टर व टेक्नीशियन का चयन किया जा रहा है।फिलहाल भारतीय रेलवे से हाल के वर्षो मे सेवानिवृत वैसे स्टेशनमास्टर व टेक्नीशियन को दो वर्षो के लिये अनुबंध पर रखा जायेगा ।जिनकी उम्र 65 साल से कम है।दो वर्ष के बाद इन पदो पर नेपाली नागरिक तैनात किए जाएंगे।

सेवानिवृतकर्मियो के अनुबंध के लिये कोंकण रेलवे के अधिकारी यहां पहुंच चुके है। इससे माना जा रहा है कि आगामी 19 दिसम्बर को विवाहपंचमी के मौके पर जगतजननी सीता की भूमि जनकपूरधाम मे आयोजित होनेवाले भव्य समारोह मे श्रद्धालुओ को रेल यात्रा की सुविधा उप्लब्ध हो सकेगा।

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Madhubani

मधुबनी सहारा इंडिया दफ्तर में उपभोक्ताओं का हंगामा, जड़ा ताला कहा नहीं भुगतान कर रहे राशि

Published

on

मधुबनी सहारा इंडिया दफ्तर में उपभोक्ताओं का हंगामा, जड़ा ताला कहा नहीं भुगतान कर रहे राशि
मधुबनी सहारा इंडिया दफ्तर में उपभोक्ताओं का हंगामा, जड़ा ताला कहा नहीं भुगतान कर रहे राशि

मधुबनी, देशज टाइम्स ब्यूरो। सहारा इंडिया के जिला मुख्यालय गंगासागर चौक स्थित मुख्य शाखा में मंगलवार को उपभोक्ताओं ने अपने खाता की राशि के भुगतान नहीं होने के कारण ताला जड़ दिया. कार्यालय के अंदर कार्यरत कर्मी मिहिर कुमार को भी शाखा के अंदर बंद कर दिया। ्आर

क्रोशित उपभोक्ताओं ने शाखा कार्यालय के बाहर पत्रकारों को बताया कि सहारा इंडिया में निवेश किए गए राशि को नहीं लौटाया जा रहा है। मौके पर पोखरनी के अर्जुन कुमार साहू ने बताया कि उनकी मां की मृत्यु हो जाने के बाद डेथ क्लेम की राशि 1 वर्ष पूर्व डिमांड बनकर आया पर राशि का भुगतान नहीं होने के कारण वापस हो गया।

फिर दूसरा पेपर बनकर आया 3 माह से वह अपनी राशि के लिए कार्यालय के मुख्य शाखा में दौड़ कर रहे हैं. पर शाखा प्रबंधक द्वारा भुगतान नहीं किया जा रहा है। ऐसे ही राशि का भुगतान नहीं होने का आरोप सतलाखा के शिवम कुमार झा ने लगाया . उनका ₹30000 से अधिक का भुगतान लंबित होने की बात उन्होंने कही।

बबलू मंडल ने ₹90000 की राशि का भुगतान नहीं करने का आरोप शाखा प्रबंधक पर लगाया. इसी प्रकार गम्हरिया बेनीपट्टी के ईश्वर झा के 2 खातों में 60 हज़ार की राशि का भुगतान नहीं हो रहा है शीतली देवी,गीता देवी सहित कई उपभोक्ताओं ने राशि का भुगतान नहीं करने का आरोप शाखा प्रबंधक पर लगाया है।

सहारा इंडिया शाखा में मौजूद मिहिर कुमार ने बताया कि उपभोक्ताओं के पेमेंट में कुछ देरी हो रही है। शाखा प्रबंधक छुट्टी में है. शाखा प्रबंधक वेद प्रकाश एवं सहारा इंडिया मधुबनी के जीएम अशोक कुमार झा के मोबाइल नंबर पर संपर्क करने का प्रयास किया गया तो दोनों ही अधिकारी का मोबाइल स्विच ऑफ था।मधुबनी सहारा इंडिया दफ्तर में उपभोक्ताओं का हंगामा, जड़ा ताला कहा नहीं भुगतान कर रहे राशि

Continue Reading

Madhubani

26 को आम हड़ताल, समर्थन में मधुबनी CPI ने मांगी गुलनाज को जिंदा जलाने वालों के लिए सजा

Published

on

26 को आम हड़ताल, समर्थन में मधुबनी CPI ने मांगी गुलनाज को जिंदा जलाने वालों के लिए सजा
26 को आम हड़ताल, समर्थन में मधुबनी CPI ने मांगी गुलनाज को जिंदा जलाने वालों के लिए सजा

मधुबनी, देशज टाइम्स ब्यूरो। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से मधुबनी में वैशाली जिले की युवती गुलनाज को जिंदा जलाकर मारने की घटना के खिलाफ राज्यव्यापी प्रतिरोध मार्च निकाला गया।

स्पीडी ट्रायल चलाकर दोषियों को सजा दिलाने , पीड़ित परिवार को 25 लाख मुआवजा एवं परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की माँगों के साथ सीपीआई, अखिल भारतीय नौजवान संघ, छात्र संघ के कार्यकर्ताओं ने शहर के विभिन्य मार्गों से गुजर कर प्रतिरोध मार्च थाना चौक पर नुक्कड़ सभा में तब्लील हुआ।

नुक्कड़ सभा को सम्बोधित करते हुए सीपीआई के जिला मंत्री मिथिलेश ने कहा बिहार में कोई भी सुरक्षित नही है । क़ानून के राज्य का सपना दिखलाकर आम लोगो को अपराधियों के हवाले कर दिया गया है । बिहार पुलिस अपराध को रोकने एवं अपराधियों पर नकेल कसने में विफल रही । लचर कानून व्यवस्था से प्रशासनिक भ्रस्टाचार , दलितों-अल्पसंख्यकों एवं महिलाओं पर अत्याचार में लगातार बृद्धि हो रही है।

बिहार में माफिया राज है । कम्युनिस्ट पार्टी अपनी सांगठनिक शक्तियों को मजबूत कर निचले स्तर से जनसमस्याओं को लेकर आंदोलन तेज करेगी । सभा को पार्टी राज्य परिषद सदस्य मनोज मिश्रा ,सूर्यनारायण महतो ,लक्ष्मण चौधरी , राकेश कुमार पांडेय ,जिला कार्यकारिणी सदस्य हृदद्यकान्त झा, मोतीलाल शर्मा ,ट्रेड यूनियन की जिला सचिव सत्यनारायण राय ,नौजवान संघ के जिला सचिव सन्तोष झा , छात्र संघ के जिला सचिव विकाश झा , नंदकुमार झा सहित अन्य भी सम्बोधित किए।

26 नवंबर को केंद्रीय मजदूर यूनियनों के आह्वान पर राष्ट्रव्यापी आम हड़ताल के समर्थन में 12 बजे दिन में सीपीआई जिला कार्यालय से प्रतिरोध मार्च निकाला जाएगा।26 को आम हड़ताल, समर्थन में मधुबनी CPI ने मांगी गुलनाज को जिंदा जलाने वालों के लिए सजा

Continue Reading

Madhubani

किसी ने मांगा आरोग्य तो किसी ने धन-धान्य, मधुबनी में दिखी घाटों पर केला पेड़ के नीचे दूधिया छटा

Published

on

किसी ने मांगा आरोग्य तो किसी ने धन-धान्य, मधुबनी में दिखी घाटों पर केला पेड़ के नीचे दूधिया छटा
किसी ने मांगा आरोग्य तो किसी ने धन-धान्य, मधुबनी में दिखी घाटों पर केला पेड़ के नीचे दूधिया छटा
किसी ने मांगा आरोग्य तो किसी ने धन-धान्य, मधुबनी में दिखी घाटों पर केला पेड़ के नीचे दूधिया छटा
मधुबनी, देशज टाइम्स ब्यूरो। सूर्योपासना का महापर्व छठ पूजा शनिवार को प्रात:कालीन अ‌र्घ्य के साथ काफी हर्षोल्लास के बीच संपन्न हो गया। इससे पूर्व व्रतियों द्वारा शुक्रवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य अर्पण किया गया। छठ पूजा को लेकर छठ घाटों पर भक्तिमय माहौल बना रहा। श्रद्धालु व बच्चों में काफी उत्साह देखा गया। किसी ने अपने व परिजनों के लिए आरोग्य तो किसी ने धन-धान्य का आशीष मांगा।
छठ घाटों पर केला पेड़ के बीच दूधिया बल्ब व रंग-बिरंगे झालर का मनोरम छटाकिसी ने मांगा आरोग्य तो किसी ने धन-धान्य, मधुबनी में दिखी घाटों पर केला पेड़ के नीचे दूधिया छटा
शुक्रवार सांध्य अ‌र्घ्य व शनिवार प्रात:कालीन अ‌र्घ्य भगवान भास्कर को अ‌र्घ्य दिया गया। शहर के विभिन्न तालाबों पर दंडवत प्रणाम कर छठ अनुष्ठान करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या काफी देखी गई। लोग इन्हें पैर छूकर प्रणाम करते रहे। प्रात:कालीन अ‌र्घ्य के बाद घाट पर व्रतियों द्वारा परिजनों व श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण किया जाता रहा। लोग व्रतियों के हाथ से प्रसाद पाकर धन्य-धन्य होते रहे। श्रद्धालु व्रतियों के पैर छूकर आशीर्वाद लेते रहे। छठ घाटों की आकर्षक ढंग से सजावट की गई थी। दूधिया  लाइट के बीच छठ घाटों पर ध्वनि विस्तारक यंत्र से छठ पूजा की लोकगीत से माहौल भक्तिमय बना रहा। विभिन्न घाटों पर केला पेड़ के बीच दूधिया बल्ब व रंग-बिरंगे झालर मनोरम छटा के बीच आतिशबाजी के साथ छठ पर्व को लेकर लोगों में भारी उत्साह बना रहा।
भगवान भास्कर की प्रतिमा स्थापित
शहर के गंगासागर, मुरली मनोहर, महादेव मंदिर, महाराजगंज, नगर परिषद तालाब सहित अन्य तालाब घाट पर छठ घाटों पर छठ पूजा समिति द्वारा घाट की आकर्षक सजावट की व्यवस्था के बीच दूध वितरण की व्यवस्था की गई थी। वहीं, शहर के गंगासागर चौक पर सूर्य क्लब के द्वारा भव्य पंडाल में भगवान भास्कर की प्रतिमा स्थापित कर पूजा-अर्चना किया गया। यहां श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद की व्यवस्था भी की गई थी। इस कार्य में क्लब के लक्ष्मी साह, दिलीप साह, वैद्यनाथ साह, विजय कुमार सहित दर्जनों लोग जुटे रहे।किसी ने मांगा आरोग्य तो किसी ने धन-धान्य, मधुबनी में दिखी घाटों पर केला पेड़ के नीचे दूधिया छटा
छठ घाट पर रही विशेष चौकसी
छठ पूजा को लेकर तालाब घाट पर किसी भी घटनाओं की आशंका के मद्देनजर पुलिस प्रशासन पूरी तरह चौकस रहा। आरक्षी अधीक्षक  डाॅ. सत्य प्रकाश व एसडीओ  ने शहर के गंगासागर तालाब में एसडीआरएफ के बोट के सहारे घाटों का निरीक्षण किया गया। बोट पर एसडीआरएफ सिपाही एसएन पांडेय, धर्मवीर कुमार, मोहन कुमार, बमबम कुमार भी सवार थे। वहीं जगह-जगह पुलिस बल तैनात किए गए थे।किसी ने मांगा आरोग्य तो किसी ने धन-धान्य, मधुबनी में दिखी घाटों पर केला पेड़ के नीचे दूधिया छटा
Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.

%d bloggers like this: