Connect with us

Madhubani

दीपावली में खुशियां बांटे,वायरस नहीं, गिफ्ट में दें मास्क-सेनिटाइजर, संक्रमण के प्रति करें जागरूक

Published

on

दीपावली में खुशियां बांटे,वायरस नहीं, गिफ्ट में दें मास्क-सेनिटाइजर, संक्रमण के प्रति करें जागरूक
दीपावली में खुशियां बांटे,वायरस नहीं, गिफ्ट में दें मास्क-सेनिटाइजर, संक्रमण के प्रति करें जागरूक

त्यौहार पर संक्रमण से सुरक्षा के प्रति नहीं हों लापरवाह, सेनिटाइजर को आग से दूर रखें, पटाखे चलाने से भी बचें, मेहमान घर आएं तो साबुन पानी से धुलवायें हाथ, दें ऑनलाइन बधाई

मधुबनी, देशज टाइम्स ब्यूरो। जगमग रोशनी का त्यौहार दीपावली दीयों के साथ खुशियां के आगमन का संकेत देने वाली है। दीपावली व लोक आस्था के त्यौहार छठ को लेकर लोग घर आने वाले अपनों के इंतजार में है। बाजार में खरीदारी कर रहे हैं और मिलने जुलने वालों के स्वागत की तैयारी में भी जुटे हैं। लेकिन यह ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि कोविड संक्रमण काल से पूर्व की तरह इस बार की दीपावली बिल्कुल अलग है।

इस दीपावली को कई मायनों में हमें खास बनाना होगा. दीपावली का पर्व अंधेरों पर प्रकाश की जीत का है। अभी के दौर में कोविड-19 अंधेरों का पर्याय बनने को आतुर भी दिख रहा है। लेकिन हम थोड़ी सतर्कता एवं सावधानी से उजालों के पर्व दीपावली को संक्रमण मुक्त कर सकते हैं एवं त्यौहार की खुशी लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

लगातार विश्वसनीय, असरदार, करेंट, ब्रेकिंग दरभंगा, मधुबनी से लेकर संपूर्ण मिथिलांचल, देश से विदेशों तक लगातार खबरों के लिए हमसें यहां जुड़ें,

इसके लिए हमें संक्रमण के प्रति एहतियात बरतने की सख्त जरूरत है। इसमें विशेषकर हाथ धोने,मास्क पहनने और दीपावली जैसे त्योहार पर भी 6 फीट की दूरी रखने जैसे नियमों का पालन जरूरी है। इधर दीपावली को लेकर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने पोस्टर जारी करते हुए दीपावली व छठ जैसे त्यौहारों  पर बरती जाने वाली उपायों का आवश्यक रूप से ख्याल रखने की अपील की है।

मंत्रालय ने अपील किया है कि इस घड़ी में हमें खुशियां बांटनी हैं ना कि वायरस और इसके लिए आवश्यक उपायों का पालन जरूर करें। यदि आपके पास मोबाइल फोन,लैपटॉप है तो इसके माध्यम से आॅनलाइन अपने रिश्तेदारों को दीपावली की बधाई दे सकते हैं।

सुरक्षित रहने के लिए रखें ध्यान-

सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने बताया दीपावली पर सेनिटाइजर के इस्तेमाल के प्रति सचेत रहना जरूरी है। सैनिटाइजर में एल्कोहल होता है। यह आग तेजी से पकड़ता है। दीपक जलाने से पहले इसका इस्तेमाल नहीं करें। आतिशबाजी से दूरी बनायें। यदि दीप जला रहे हों तो सैनिटाइजर को अपने साथ नहीं रखें।

इसे आग से दूर सुरक्षित स्थान पर रखें। इस मौके पर घर में बनाये गये या डिब्बाबंद मिठाईयों का इस्तेमाल करें। दीपावली पर यदि घर पर कोई मेहमान पहुंचते है तो सबसे पहले साबुन पानी से हाथ धुलवायें। गले नहीं लगें व इसकी जगह उनका अभिवादन हाथ जोड़ कर करें। यदि उनके द्वारा कोई गिफ्ट दिया जाता है तो उसे सेनिटाइज कर लें।

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Madhubani

MLA मीणा कुमारी बोलीं, मैं विधायक नहीं सेवक बनकर काम करुंगी, कार्यकर्ता हमारी शक्ति

Published

on

MLA मीणा कुमारी बोलीं, मैं विधायक नहीं सेवक बनकर काम करुंगी, कार्यकर्ता हमारी शक्ति
MLA मीणा कुमारी बोलीं, मैं विधायक नहीं सेवक बनकर काम करुंगी। कार्यकर्ता हमारी शक्ति

लदनियां, रिपोर्टर, देशज टाइम्स मधुबनी ब्यूरो। नवनिर्वाचित जदयू विधायक मीणा कुमारी ने शपथ ग्रहण करने के बाद पहली बार अपने विधानसभा क्षेत्र बाबूबरही पहुंची। अपने विधानसभा क्षेत्र में प्रवेश करने पर उनका जगह-जगह फूल मालाओं से भव्य स्वागत की गई। उसे काफिला में बाबूबरही, भूपट्टी, खोजपुर,बरैल चोक होते हुए अपनी गृह प्रखंड लदनियां क्षेत्र में प्रवेश करने पर कार्यकर्ताओं ने पूर्व मंत्री स्व.कपिलदेव कामत अमर रहे विधायक मीणा कामत जिंदाबाद के जोरदार नारे लगाये। विधायक मीणा को बेलाही,सहोरबा,बगुलबा एवं गाढ़ा में पुरजोर स्वागत की गई।

महिलाओं ने अपने विधायक को स्वागत के लिए सड़कों पर निकल पड़ी। जिन्होंने ने अपनी विधायक को फूल माला पहनाकर स्वागत की और गले मिले।

विधायक मीणा कुमारी ने अपने संबोधन में कहा कि मैं विधायक नहीं सेवक बनकर काम करुंगी। कार्यकर्ता हमारी शक्ति है। आज हम जो कुछ हैं कार्यकर्ताओं के बदौलत। कार्यकर्ताओं के भावना को सम्मान करूंगी। उन्होंने कही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नारा है महिला सशक्त तभी बनेगी जब स्वाबलंबी बनेगी।

उन्होंने पंचायत चुनाव में पचास प्रतिषत आरक्षण दिया। इतना ही नहीं उन्होंने विधानसभा चुनाव में 20 महिलाओं को अपने दल से प्रत्याशी बनाकर महिलाओं को सम्मान दी। मुख्यमंत्री ने मधुबनी जिले में विधानसभा चुनाव में चार सीट पर अपना उम्मीदवार दिए। जिसमें दो महिला को प्रत्याशी बनाया। दोनों अतिपिछड़ा वर्ग से है।

आपलोगों के आशीर्वाद से फुलपरास से शिला मंडल और बाबूबरही विधानसभा क्षेत्र से मीणा कुमारी भारी मतों के अंतर विधायक चुनी गई। हम मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करती हूं। हम अपनी चुनावी वादा पर खड़ा उतरूंगी।

मौके पर प्रो.लाल बाबू साह,प्रखंड जदयू युवा अध्यक्ष मनोज कुमार ठाकुर। पूर्व जिला पार्षद राम नारायण पंडित,जिला जदयू सेवा दल के उपाध्यक्ष प्रदीप राय,पंचायत की मुखिया संजू देवी के प्रतिनिधि वीरेन्द्र कुमार पासवान एवं राम कुमार राय,रामनरेश कामत,जयनारायण यादव,महेश गुप्ता एवं तहसीन अहमद के अलावा कई एनडीए कार्यकर्ता मौजूद थे।

Continue Reading

Madhubani

बस एक सप्ताह में पारा लुढ़ेका 5 डिग्री और, बढ़ी बाजारों में गरम कपड़ों की मांग

Published

on

बस एक सप्ताह में पारा लुढ़ेका 5 डिग्री और, बढ़ी बाजारों में गरम कपड़ों की मांग
बस एक सप्ताह में पारा लुढ़ेका 5 डिग्री और, बढ़ी बाजारों में गरम कपड़ों की मांग

मधुबनी, देशज टाइम्स ब्यूरो। कड़ाके की ठंड की दस्तक पिछले दो दिनों से महसूस होने लगा है। जिले में दो दिनों से धूप भी काफी मद्धम निकल रहा है। ठंडी हवा के झोंके से हाड़ में कपकपी सा होने लगा है। अचानक तापमान में आई भारी गिरावट से लोग ठंड से असहज महसूस कर रहे हैं।

मौसम विभाग के सूत्रों के अनुसार आगामी शनिवार को तापमान में 5 डिग्री की कमी होने की संभावना जताई जा रही है। 10 डिग्री तापमान का पूर्वानुमान शनिवार को लगाया जा रहा है। ठंड के बढ़ने से गर्म कपड़ों का बाजार भी गर्म हो गया है।

सोमवार को जिला मुख्यालय में अवस्थित कई सारे मॉल,दुकान एवं फुटपाथ पर गर्म कपड़ा के बाजार में कपड़ों की मांग बढ़ गई है। ग्राहक शाल,स्वेटर,कार्डिगन,मफलर,टोपी सहित अन्य गर्म कपड़े खरीदते देखे गए।

गर्म कपड़ों की दुकान से मफलर एवं टोपी खरीद कर बाहर निकल रहे इजरा गांव निवासी मो जुनैद,मो तौकीर लड्डू,जियाउर रहमनान ने बताया कि जाड़े के बढ़ने से बाईक चलाने के दौरान कारण कान एवं सिर में काफी ठंड लग रही है। इसलिए टोपी एवं मफलर की खरीद की है।

ताकि ठंड से बचा जा सके। दो दिन पहले तक जहां बाजार में सामान्य कपड़े में लोग निकल रहे थे। वहीं सोमवार को बाजार में आने वाले हर उम्र के लोगों के बदन पर गर्म कपड़ा देखा गया।

बाजार में महिलाएं भी शाल व स्वेटर खरीदते देखी गई। बाजार में स्वेटर खरीद कर निकल रहे लोहापट्टी निवासी जेपी सेनानी हनुमान प्रसाद राउत ने बताया कि इस वर्ष जाड़ा 10 दिन लेट आया है। तथा अन्य वर्षो में 15 नवंबर से ठंड शुरू हो जाती थी। इस वर्ष 25 नवंबर को ठंड ने दस्तक दी है। रात्रि में ठंड हवा के चलने से जाड़ा एवं अधिक बढ़ गया है।

Continue Reading

Madhubani

मिलिंग केवल 10 रुपए प्रति क्विंटल आवंटित,बाजारों में न्यूनतम 100 रुपए प्रतिक्विंटल पर होती कुटाई

Published

on

मिलिंग केवल 10 रुपए प्रति क्विंटल आवंटित,बाजारों में न्यूनतम 100 रुपए प्रतिक्विंटल पर होती कुटाई
मिलिंग केवल 10 रुपए प्रति क्विंटल आवंटित,बाजारों में न्यूनतम 100 रुपए प्रतिक्विंटल पर होती कुटाई

पैक्स अध्यक्षों में नाराजगी

मधुबनी, देशज टाइम्स् ब्यूरो। धान अधिप्राप्ति की राह में कई मुश्किलें हैं। विभाग की नीति स्पष्ट न होने और बाजार के अनुकूल नहीं होने के कारण लगातार बाधाएं उत्पन्न हो रही है। इसका असर है कि कार्य काफी धीमी है या फिर इसकी प्रक्रिया में कई अनियमितताएं उत्पन्न हो जाती है। ऐसा ही एक मामला मिलिंग से जुड़ा है।

अधिप्राप्ति करने वाली एजेंसी पैक्स और व्यापार मंडल को प्रति क्विंटल केवल दस रुपये का भुगतान मिलता है। बाजार में यह मिलिंग न्यूनतम 100 रुपये में होता है। इसका अर्थ है कि अधिप्राप्ति करने वाली एजेंसी को 90 रुपये अपनी ओर से भुगतान करना होता है। जो विभिन्न अनियमितताओं को उत्पन्न करता है।

चर्चा है कि इसकी भरपायी के लिए एजेंसी द्वारा किसानों से धान की बड़े पैमाने पर कटौती की जाती है। या फिर वजन कम कर दिये जाते हैं।

यह मुद्दा जिले भर से आए पैक्सों के प्रशिक्षण कार्यशाला में भी उठता रहा है। सवाल राजनीतिक गलियारों में नहीं उठाये जाने से पैक्सों में इसे लेकर गहरी नाराजगी है।

निदेशक मंडल सदस्य रामानंद झा,रमेश पासवान, देव कुमार यादव,पूनम देवी ने इसे गंभीर मुद्दा बताया है। वहीं अध्यक्ष संजय झा,प्रमोद कुमार राउत,सोने लाल,पवन झा आदि ने बताया कि विभाग की नीति के कारण ही धान अधिप्राप्ति का उद्देश्य पूरा नहीं हो पाता है।

Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.

%d bloggers like this: