Connect with us

Bihar

बेनीपट्‌टी के गंगजली तालाब से जल भर दक्षणेश्वर नाथ महादेव पर जलाभिषेक की तैयारी के साथ महाशिवरात्रि पर दिखेगी विशेष सजावट, तैयारी ते

बेनीपट्‌टी के गंगजली तालाब से जल भर दक्षणेश्वर नाथ महादेव पर जलाभिषेक की तैयारी के साथ महाशिवरात्रि पर दिखेगी विशेष सजावट, तैयारी ते

मधुबनी। जिले के बेनीपट्टी अनुमंडल क्षेत्र के सीमावर्ती क्षेत्र मधवापुर प्रखण्ड के उत्तरा पंचायत में स्थित बाबा दक्षणेश्वर नाथ महादेव मंदिर में महाशिवरात्रि के अवसर पर तैयारियां जोड़ों पर है जानकारी के मुताबिक यह मंदिर राजा दक्ष के द्वारा सतयुग में स्थापित किया गया है,यह मंदिर पूर्वजों के जमाना का है,इस मंदिर की पूरी कहानी अभी तक किसी भी बुजुर्गों को पता नही है, इस मंदिर के सटे दक्षिण गंगजली तालाब है जिन से जल भर कर भक्तजन बाबा दक्षणेश्वर नाथ को जल चढ़ाते है,वर्ष में दो बार बड़े ही धूमधाम के साथ मेला का आयोजन किया जाता है।

यहां मेला के अवसर पर समाज के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, जिसमे माघ महीने में नरक निवारण चतुर्दशी और फाल्गुन महीना में महाशिवरात्रि व्रत के अवसर पर धूमधाम से मेला का आयोजन किया जाता है, जिसमे प्रखण्ड क्षेत्र के विभिन्न गाँवो जैसे बासुकी बिहारी, बलबा,साहरघाट, मुखियापट्टी,बसबरिया,पिहवारा, सोबरौली,अवारी,तैरया,लोमा,पहिपुरा, सलेमपुर समेत सभी गाँवो के श्रद्धालुओं बाबा दक्षणेश्वर नाथ महादेव की दर्शन करने के लिए आते है, जिसमे श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रहता है,मंदिर के पुजारी शम्भू गिरी ने बताया कि बाबा दक्षणेश्वर नाथ पर जल चढ़ाने से दुःख कष्ट समाप्त होते है और श्रद्धालुओं को मनवांछित फल मिलते है!

हर साल की तरह इस साल भी महाशिवरात्रि के अवसर पर मंदिरों का साफ सफाई की तैयारियां जोरों पर है,लेकिन इस साल कुछ अलग अंदाज में तैयारियां देखने को मिल रही है, वहाँ उपस्थित लोगों ने बताया कि इस साल महाशिवरात्रि के अवसर पर युवा समाजसेवी सह मधवापुर प्रखण्ड के क्षेत्र संख्या 4 के भावी जिला पार्षद उम्मीदवार मनीष कुमार झा के द्वारा मंदिरों को रंग रोहन कराकर मंदिर की आकर्षक रूप दिया गया है,एवं महाशिवरात्रि के अवसर पर मनीष कुमार झा के सौजन्य से एकदिवसीय कार्यक्रम का आयोजन रखा गया जिसमें बाल व्यास ओमप्रकाश शास्त्री जी महाराज के द्वारा दक्षणेश्वरनाथ महादेश मंदिर परिसर में शिव पार्वती विवाह का आयोजन रखा गया है!

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply