Connect with us

Bihar

अब 55 वार्डो पर आधारित होगा मधुबनी नगर निगम, दो लाख 32 हजार होगी नगर निगम की आबादी, पंचायतों में 280 पदों को अस्तित्व हो जाएगा खत्म, निगम में जुड़ने वाले नए पंचायतों में बढ़ी हलचल

Published

on

अब 55 वार्डो पर आधारित होगा मधुबनी नगर निगम, दो लाख 32 हजार होगी नगर निगम की आबादी, पंचायतों में 280 पदों को अस्तित्व हो जाएगा खत्म, निगम में जुड़ने वाले नए पंचायतों में बढ़ी हलचल

मधुबनी। नगर परिषद मधुबनी को अपग्रेड करते हुए निगम बना, जाने के लिए जारी अधिसूचना पर प्राप्त आपत्ति के निस्तारण कर विभाग को भेजे गए संशोघित प्रस्ताव पर हुए निर्णय पर सबकी निगाहें टिकी हुई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिले से भेजे गए प्रस्ताव पर राज्य मुख्यालय में मुहर लग गयी है। अब सिर्फ औपचारिक रूप से घोषणा बाकी है। नए मधुबनी नगर निगम में जुड़ने वाले पंचायत में राजनीतिक परिदृश्य बदल सा गया है। इन पंचायतों में चुनाव में उतरने वाले दिग्गज अब निगम के प्रतिनिधि बनने की अपनी रणनीति बनानी शुरू कर दी है। आपत्ति के बाद भेजे गये प्रस्ताव में शामिल पंचायतों में पंचायती चुनाव की तैयारी की हलचल बंद है।

यहां पर वार्ड सदस्य,वार्ड पंच,सरपंच,पंचायत समिति एवं मुखिया के लिए होने वाला चुनाव नहीं होगा। इसतरह लगभग 280 पद इन पंचायतों में खत्म हो जायेगा। जहां के वर्तमान 280 से अधिक प्रतिनिधि वंचित हो रहे हैं। वहीं इन पदों के लिए चुनाव में लगभग एक हजार नेता अपनी दावेदारी करते, जो कि वंचित हो जायेंगे।

वर्त्तमान नगर परिषद के तीस वार्ड के अलावे ग्रामीण क्षेत्रों के 13 पंचायतों के 121 वार्ड को निगम में शामिल करने का प्रस्ताव भेजा गया है। आकलन के अनुसार इन क्षेत्रों को मिलाने से निगम में 55 वार्ड का गठन होने की संभावना है। इधर नाजिरपुर, जितवारपुर,जगतपुर, रांटी,भच्छी एवं भौआड़ा पंचायत इससे जुड़ा है। रांटी पलिवार के वार्ड एक से लेकर 11 तक के 15 हजार आबादी जुड़ा है। बसुआरा पंचायत में वार्ड 7 से 13 को शामिल किया गया है।

मंगरौनी दक्षिणी पंचातय को पूर्ण रुप से शामिल किया गया है। यहां के वार्ड एक से सोलह की आबादी तीस हजार को जोड़ा गया है। खजुरी,शंभुआड एवं मंगरौनी उत्तरी पंचायत में राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गयी है। शंभुआड़ पंचायत में वार्ड एक से लेकर दस तक को शामिल किया गया है। जिसमें शंभुआड़,कैटोला,भिट्ठी,मोमिनटोल,विरसायर गांव शामिल हैं। महिनाथपुर पंचायत के वार्ड एक से लेकर दस तक को शामिल किया गया है।

इसमें पांच हजार की आबादी को जोड़ा गया है। रघुनीदेहट पंचायत के वार्ड 11,12 व 13 को जोड़ा गया है। यहां की आबादी 14 सौ है। वही वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार वर्तमान में नगर परिषद की आबादी 75687 है। जो पंचायत का हिस्सा जुड़ा है,उसकी आबादी 1 लाख 56 हजार चार सौ है। जिसके बाद नगर निगम के क्षेत्र की नयी आबादी दो लाख 32 हजार 87 होगी।

 

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Bihar

पटना गांधी सेतु पर हिन्दुस्तान यूनीलिवर में कार्यरत दो युवकों को ट्रक ने कुचला, मौके पर ही दोनों की मौत

Published

on

Truck crushes two youths on Gandhi bridge, dies on the spot

पटना। बिहार में राजधानी पटना के गांधी सेतु पर आज एक Truck crushes two youths on Gandhi bridge, dies on the spotतेज रफ्तार ट्रक ने हिन्दुस्तान यूनीलिवर (एचयूएल) में कार्यरत बाइस सवार दो युवकों को कुचल डाला। दोनों की मौके पर ही मौत हो गई।

बाइक के भी परखचे उड़ गए। पुलिस ने परिजनों को हादसे Truck crushes two youths on Gandhi bridge, dies on the spot की जानकारी दी।

Continue Reading

Bihar

सीजेआई शरद अरविंद बोब्डे ने पटना हाईकोर्ट शताब्दी भवन का किया उद्धाटन, सीएम नीतीश कुमार ने कहा- कानून का राज कायम करना सिर्फ सरकार का काम नहीं

Published

on

CJI Bobde inaugurated Patna High Court Shatabdi Bhawan

पटना। सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोब्डे ने शनिवार को पटना हाईकोर्ट के शताब्दी भवन का उद्घाटन किया। इस मौके पर केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद,  मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, सुप्रीम CJI Bobde inaugurated Patna High Court Shatabdi Bhawan कोर्ट की जस्टिस इंदिरा बनर्जी समेत कई बड़ी हस्तियां मौजूद रहीं।

इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कानून का राज CJI Bobde inaugurated Patna High Court Shatabdi Bhawan कायम करना सिर्फ राज्य और केंद्र की सरकार का काम नहीं, इसके लिए न्यायालय की भी अपनी जिम्मेदारी बनती है।

Continue Reading

Benipur

बेनीपुर में मां जगदंबा हॉल्ट नवादा में गाड़ियों के ठहराव की उग्र हुई मांग, आमरण सत्याग्रह शुरू, अब दरभंगा पर होगा हल्ला बोल

Published

on

बेनीपुर में मां जगदंबा हॉल्ट नवादा में गाड़ियों के ठहराव की उग्र हुई मांग, आमरण सत्याग्रह शुरू, अब दरभंगा पर होगा हल्ला बोल

बेनीपुर। मां जगदंबा हॉल्ट नवादा, बेनीपुर के प्रांगण में गाड़ियों के ठहराव के लिए आमरण सत्याग्रह शुरू हो गया है। संघर्ष समिति सदस्यों की ओर से निर्णय किया गया कि 14 फरवरी को निष्पादित समझौता पत्र के शर्तों के अनुरूप रेल प्रशासन की ओर से अभी तक न ही ठहराव की घोषणा की गयी न ही कोई कार्रवाई से अवगत करवाया गया है।

रेल प्रशाशन अपने लिखित आश्वाशन,समझौता का उल्लंघन कर जनहित को बाधित कर रहा है।

Continue Reading

लोकप्रिय

%d bloggers like this: