Connect with us

Bihar

हरलाखी में राशन कार्ड में छूटे लोगों के नाम जोड़ने के लिए बढ़ी बेतहाशा भीड़, मौज मार रहे बिचौलिए

हरलाखी में राशन कार्ड में छूटे लोगों के नाम जोड़ने के लिए बढ़ी बेतहाशा भीड़, मौज मार रहे बिचौलिए

हरलाखी। हरलाखी प्रखंड कार्यालय परिसर उमगांव में इन दिनों राशन कार्ड में छूटे हुए लोगों के नाम जोड़ने के लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया चल रही है। जिसकी शुरुआत बीडीओ अरविन्द कुमार सिंह के निर्देश पर 22 फरवरी से शुरू की गई थी। लेकिन राशन कार्ड में नाम जोड़वाने के लिए आवेदन करने वाले लोगों की बेतहाशा भीड़ बढ़ने से बिचैलियों की चांदी कटने लगी है। भीड़ का फायदा उठाकर बिचैलिए बड़े पैमाने पर अवैध उगाही का काम शुरू कर दिया है।

दिन भर ब्लॉक परिसर में दलाल व बिचैलियों का जमावड़ा लगा रहता है। लोगों का आरोप है कि आवेदन करने वाले सुबह 6 बजे से ही लाइन में खड़े हो जाते हैं। दिन भर लाइन में खड़े होने के बावजूद उनका नंबर अपेक्षित समय पर नहीं आ पाता है। जबकि बिचैलिए रुपये लेकर पिछले दरवाजे से काम करवा देते हैं। इतना ही नहीं महिलाओं के लिए अलग कॉउंटर की भी व्यवस्था नहीं की गई है। एक ही काउंटर से महिला व पुरुषों का काम होता है। जिससे महिलाओं को सबसे ज्यादा समस्याओं से जूझना पड़ता है। प्रखंड परिसर में एक अदना सा शौचालय भी नहीं है।

बनाया गया शौचालय बनने के समय से ही ध्वस्त है। सुबह से शाम तक महिलाओं को रुकना पड़ता है। बावजूद लोग एक दिन में आवेदन नहीं कर पाते हैं। पिपरौन के स्थानीय समाजसेवी दीपक प्रसाद महतो ने बताया कि बिचैलियों द्वारा बैक डोर से काम करवाने के लिए 2 सौ से 3 सौ रुपये लिए जा रहे हैं। जबकि आरटीपीएस काउंटर पर लाइन में खड़े लोगों का काम समय पर नहीं हो पाता है। जिससे परेशान होकर मजबूरन लोग लाइन से निकल कर बिचैलियों को रुपये देकर अपना आवेदन ऑनलाइन करवा रहे हैं।

ये बिचैलियों आरटीपीएस काउंटर के पिछले दरवाजे से पैसे लेकर लोगों का काम करवा रहे हैं। जिससे अफरातफरी का माहौल बना हुआ है। प्रशासन सबकुछ जानते हुए भी मूकदर्शक बनी हुई है। इस बाबत बीडीओ ने बताया कि अवैध उगाही की शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। काउंटर बढ़ाने के लिए सिस्टम दुरुस्त कराए जा रहे हैं।

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply