Connect with us

Darbhanga

5 विस चुनाव के लिए एसएसपी बाबूराम ने जारी किया अलर्ट, कहा ऐसे करेंगे कार्रवाई, लेंगे एक्शन

Published

on

5 विस चुनाव के लिए एसएसपी बाबूराम ने जारी किया अलर्ट, कहा ऐसे करेंगे कार्रवाई, लेंगे एक्शन
5 विस चुनाव के लिए एसएसपी बाबूराम ने जारी किया अलर्ट, कहा ऐसे करेंगे कार्रवाई, लेंगे एक्शन

दरभंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो। बिहार विधानसभा आम निर्वाचन 2020 के द्वितीय चरण के चुनाव में दरभंगा के कुशेश्वरस्थान (अजा), गौड़ाबौराम, बेनीपुर, अलीनगर व दरभंगा ग्रामीण विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 3 नवंबर2020 को मतदान कराया जाना है। स्वतंत्र, निष्पक्ष व भयमुक्त वातावरण में चुनाव कराने के लिए निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है। वहीं इस  निरोधात्मक कार्रवाई से अवगत कराते एसएसपी बाबूराम ने कहा है, चुनाव  को स्वच्छ, निष्पक्ष व भयमुक्त वातावरण मे सम्पन्न कराने के लिए कार्रवाई की जा रही है।

01 , सभी मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी 05 विधान सभा में 3 नवंबर 2020 को मतदान है। मतदान के दिन मतदान को स्वच्छ, निष्पक्ष व भयमुक्त वातावरण में सम्पन्न कराने के लिए मतदान केन्द्रों पर अर्द्धसैनिक बलों की ड्यूटी के अतिरिक्त त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। प्रथम सेक्टर दण्डाधिकारी तथा सेक्टर पुलिस पदाधिकारी की टीम। द्वितीय सुपर सेक्टर(जोन) टीम। इसमें थानाध्यक्ष तथा दण्डाधिकारी के साथ पुलिस बल होगा।

लगातार विश्वसनीय, असरदार, करेंट, ब्रेकिंग दरभंगा, मधुबनी से लेकर संपूर्ण मिथिलांचल, देश से विदेशों तक लगातार खबरों के लिए हमसें यहां जुड़ें,

तृतीय सीनियर दण्डाधिकारी व पुलिस उपाधीक्षक रैंक के पुलिस पदाधिकारी की टीम। ये टीम प्रत्येक विधान सभा के लिए अलग होगी, जो पूरे विधान सभा क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था के लिए जिम्मेदार होगी। किसी भी मतदान केन्द्र पर किसी भी प्रकार की समस्या होने तथा किसी गाँव / टोला में किसी वर्ग विशेष के मतदाताओं को डराने धमकाने अथवा आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत प्राप्त होने पर 15 मिनट के अंदर ये टीमें पहुंचकर कार्रवाई करेंगी ।

• सभी पीसीसीपी में भी केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है।
• सभी सुरक्षा कर्मियों को कोविड -19 से बचाव के लिए सुरक्षा किट उपलब्ध करायी जा रही है। इसमें फेस मास्क , रबर दस्ताने , सैनिटाईजर हैं ।
• मतदान केन्द्रों पर भी कोविङ -19 से बचाव हेतु विशेष व्यवस्था की जायेगी ताकि मास्क पहनने तथा समाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित कराया जा सके ।
02. अंतर जिला सीमाशील करने हेतु कुल वर्तमान में -20 चेक पोस्ट / नाका लगाकर जिला की सीमाओं को सील किया गया है, जहाँ पर 03 शिफ्ट में सीएपीएफ. बलों के सहयोग से चेकिंग की जा रही है, ताकि असामाजिक तत्वों, शराब, हथियार, अवैध नकदी आदि के मूवमेंट पर रोक लगायी जा सके।

जहां पर प्रत्येक दिन चेकिंग की जा रही है। अन्तरजिला सीमावर्ती क्षेत्र के चेक पोस्ट हनुमान नगर स्थित जटमल पुल, विशनपुर थाना अन्तर्गत थानाध्यक्ष, विशनपुर थाना के द्वारा सी.ए.पी.एफ. बल के साथ वाहन चेकिंग की जा रही थी । चेकिंग के दौरान कुल टोटल- करीब 1,11,09,050 / – रूपया ( एक करोड़ ग्यारह लाख नौ हजार पचास रूपया ) बरामद हुआ है।

इसके अतिरिक्त जिला के अन्दर शराब, हथियार, असामाजिक तत्वों के मूवमेंट पर रोक के लिए 39 चेक पोस्ट / नाका लगाया गया है। जिसमें 30 स्थानों पर एस.एस.टी. की टीमो द्वारा सी.ए.पी.एफ. बलों के सहयोग से 24 घंटे नाका लगाकर जाँच की जा रही है। सीमावर्ती जिलों के साथ बैठकें करके अन्तजिला समन्वय बनाकर सीमा क्षेत्रों में कारवाई की जा रही है।

सीमावर्ती जिला के साथ सहयोग एवं समन्वय बनाकर असामाजिक तत्वों पर कार्रवाई के लिए बैठक की गयी है। वरीय पुलिस स्तर से 01 अनुमंडल स्तर से 04 थाना / ओ.पी. स्तर से 15 सीमावर्ती जिलों सहरसा, खगड़िया, समस्तीपुर के साथ संयुक्त रूप से सीमावर्ती दियारा क्षेत्र में अपराधियों, फिरारी, शराब माफिया आदि के विरुद्ध अभियान चलाया जा रहा है । जिसमें सी.ए.पी.एफ. बलों को भी उपयोग किया जा रहा है ।
03. – सी.ए.पी.एफ. की 52 कंपनी बल दरमंगा जिला में प्राप्त हुई है।

• सी.ए.पी.एफ बल के द्वारा कुल -30 जगहों पर 24 घंटा नाका लगाया जा रहा है।
• सी.ए.पी.एफ बल द्वारा प्रत्येक दिन अलग – अलग थाना/ओपी में थानाध्यक्ष के साथ संवेदनशील क्षेत्रों में एरिया डोमिनेशन तथा फलैग मार्च एवं छापामारी की जा रही है।
• सी.ए.पी.एफ बल के द्वारा – कुशेश्वरस्थान थाना / तिलकेश्वर ओपी / जमालपुर थाना के दियारा क्षेत्र में एरिया डोमिनेशन एवं फलैग मार्च किया जा रहा है ।

04. गठित एस.एस.टी. / एफ.एस.टी. टीम –
• प्रत्येक विधान सभावार – 03 एफ.एस.टी. एवं 3 एस.एस.टी. कुल- 30 एफ.एस.टी. एवं30 एस.एस.टी का गठन कर प्रत्येक दिन वाहनों, संदिग्ध व्यक्ति आदि की चेकिंग की कार्रवाई की जा रही है। ताकि अवैध धन, शराब , हथियार आदि पर रोक लगाई जा सके और एम. सी.सी. के किसी भी उल्लंघन पर त्वरित कारवाई की जा सके।

• द्वितीय चरण की सभी 05 विधानसभाओं अन्तर्गत 15 फ्लाईंग स्कवॉड की सभी टीमों के साथ केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। ये टीमें क्षेत्र में लगातार भ्रमणशील रहेंगी। तथा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन तथा किसी भी गैर कानूनी गतिविधि की स्थिति में तुरंत कानूनी कार्रवाई करेंगी।
• आदर्श आचार चुनाव संहिता के उल्लंघन पर अभी तक जिला अन्तर्गत 33 कांड दर्ज किये गये है।

05. – निरोधात्मक कार्रवाई :-
स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव में बाधा डालने की सम्भावना वाले व्यक्ति के विरुद्ध कार्रवाईयाँ :-
सी.आर.पी.सी. 107 के अन्तर्गत समर्पित प्रस्ताव – 21800 व्यक्तियों के विरुद्ध प्रस्ताव समर्पित किया गया है।
• सी.सी.ए. के तहत 464 व्यक्तियों को दूर के थाना पर हाजिरी लगाने हेतु सी.सी.ए. की कार्रवाई की गयी है। ताकि ऐसे लोगों के द्वारा किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न किया जा सके।

06 -शराब माफियाओं के विरूद्ध विशेष अभियान – सभी थाना द्वारा शराब माफियाओं की सूची तैयार की गयी है। यह सूची सी.ए.पी.एफ. बल को उपलब्ध करायी गयी है। इनके प्रत्येक गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। ये लोग ने केवल धन, बल के द्वारा चुनाव में गड़बड़ी कर सकते है बल्कि हिंसा भी कर सकते है। इन लोगों से कड़ाई से निपटा जायेगा। तथा इनके विरुद्ध प्रत्येक दिन सी.ए.पी.एफ. बल के द्वारा छापामारी करायी जा रही है । सी.ए.पी.एफ. बल द्वारा अभी तक 1140.1 ली. शराब बरामद करते हुए करीब 87 शराब कारोबारियों को गिरफ्तार किया गया है।
• नाका द्वारा वाहन चेकिंग के दौरान फाइन की गयी राशि- 945000 / – रूपया।
• दिनांक 20.07.2020 से 31.10.2020 तक जिला अन्तर्गत कुल फाईन की राशि – 10843600 रूपया

07. सभी वारंट का निष्पादन कराया गया है ।
• छ : माह से अधिक अवधि से लंबित -577 वारंटियों का नाम वोटर लिस्ट से हटाने हेतु प्रस्ताव समर्पित किया गया है।
• लंबित सभी वारंटियों के यहाँ छापामारी थाना / ओ.पी. स्तर से की गयी तथा वर्तमान में सी.ए.पी.एफ. बलों से भी करायी जा रही है।
01 जनवरी -2020 से अभी तक बरामद अवैध आर्म्स-
आर्म्स -32, गोली -151
अवैध शराब की बरामदगी :
• दिनांक 01 जनवरी , 2020 से 31.10.2020 तक जप्त शराब की मात्रा -71950.585 ली0
• दर्ज कांड की संख्या -1002
• शराब के कांड में गिरफ्तारी की संख्या- 1233
शस्त्र अनुज्ञप्ति का सत्यापन / जमा :
जिला में कुल शस्त्रों अनुज्ञप्ति की संख्या- 1251
कुल सत्यापन की संख्या- 1222
जमा किये शस्त्रों की संख्या -379 सभी अनुज्ञप्ति धारियों ने अपने शस्त्र का सत्यापन करा लिया गया है ।
29 लोग अभी तक अपने शस्त्र का सत्यापन नहीं करायें है । उनके लाईसेंस निलम्बन / रद्दीकरण का प्रस्ताव संबंधित थाना / ओ.पी. के द्वारा समर्पित किया गया है ।

09. Vulnerablity –
• 274 टोला को भेद्य टोला के रूप में चिन्हित किया गया है । 1339 ऐसे लोगों को चिहिन्त किया गया जो इन गाँव के कमजोर तबके के मतदाताओं को डरा धमका सकते हैं। ऐसे लोगों के विरूद्ध निरोधात्मक कारवाई की गयी है।
• इन टोलों / गाँवों में विश्वास बहाली उपायों के अन्तर्गत जिला पुलिस बल एवं सी.ए.पी.एफ. बलों द्वारा भ्रमण / फ्लैग मार्च किया जा रहा है। लोगों को पुलिस द्वारा सुरक्षा मूलक तैयारियों को लेकर आश्वसत किया जा रहा है । उन्हें महत्वपूर्ण सम्पर्क नम्बरों की जानकारी दी जा रही है । ताकि आवश्यकता होने पर सूचना दे सकें।

10. दियारा क्षेत्र के लिए विशेष तैयारी :-
• क . कोसी , कमला दियारा एरिया में मतदान केन्द्रों तक मतदानकर्मियों तथा बलों को पहुँचाने हेतु 13 नाव, 40 ट्रैक्टर की व्ययवस्था की गयी है।
• ख . दियारा एरिया में मतदान को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने हेतु एसडी.आर.एफ. की कुल 15 टीमे प्रतिनियुक्त रहेंगी। ये लगातार नदी गश्ती का भी कार्य करेंगी।
इस क्षेत्र में सीमावर्ती जिलों के साथ मिलकर अपराधियों के विरुद्ध विशेष अभियान चलाया गया है। दियारा क्षेत्र में सभी मतदान केन्द्रों पर सी.ए.पी.एफ. बलों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। थानास्तर पर मोटरसाईकिल , स्थानीय गोताखोर तथा चौकीदारों को तैयार रखने का निर्देश दिया गया है। त्रिस्तरीय टीमों के सभी पदाधिकारी मतदान कर्मियों सहित सभी ई.वी.एम. को सुरक्षित वापसी तक अपने क्षेत्रों में बने रहेंगे । तथा सभी मतदान दलों की सुरक्षित वापसी के लिए जिम्मेदार होंगे।

तिलकेश्वर ओ.पी. तथा जमालपुर थाना अन्तर्गत नदी पार मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था हेतु क्यू.आर.टी. तैनात रहेगी।

11. – पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण- 381 पुलिस पदाधिकारियों एवं 734 पुलिस कर्मियों को जिला स्तर एवं अनुमंडल स्तर पर प्रशिक्षण दिया जा चुका है । ताकि वे आचार संहिता के प्रावधानों से अवगत रहें। DONT’s के विषय में बताया गया है। कोविड -19 से बचाव के संबंध में विशेष जोर दिया गया है।

12. स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान में किसी भी प्रकार की बाधा डालने की किसी भी गतिविधि से कड़ाई से निपटने के निर्देश दिये गये हैं।

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Darbhanga

दरभंगा में धान अधिप्राप्ति के लिए 167 पैक्स, चार व्यापार मंडल का चयन, 48 घंटों में होगा भुगतान

Published

on

दरभंगा में धान अधिप्राप्ति के लिए 167 पैक्स, चार व्यापार मंडल का चयन, 48 घंटों में होगा भुगतान
दरभंगा में धान अधिप्राप्ति के लिए 167 पैक्स, चार व्यापार मंडल का चयन, 48 घंटों में होगा भुगतान

दरभंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो। जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में धान अधिप्राप्ति को लेकर बैठक की गई। बैठक में जिला सहकारिता पदाधिकारी मो. अमजद हयात बर्क ने बताया, धान अधिप्राप्ति के लिए 167 पैक्स एवं चार व्यापार मंडल का चयन किया गया है, जिनके द्वारा धान अधिप्राप्ति की जाएगी।

जिलाधिकारी ने राइस मिलों का पंजीकरण 10 दिसंबर तक करवाने एवं संबंधित डीसीएलआर से उसका भौतिक सत्यापन करा लेने का निर्देश दिया। बैठक में बताया गया, 4 सरकारी सीएमआर गोदाम है, सहायक एजीएम की नियुक्ति मुख्यालय स्तर से की जा रही है। जिलाधिकारी ने कहा कि गुणवत्ता नियंत्रण जिला कृषि पदाधिकारी के स्तर से किया जाएगा। दरभंगा में धान अधिप्राप्ति के लिए 167 पैक्स, चार व्यापार मंडल का चयन, 48 घंटों में होगा भुगतानउन्होंने किसानों के पंजीकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए और उनके लिए कॉमन सर्विस सेंटर की मदद लेने और अपने कार्यालय के ऑपरेटर को सक्रिय करने को कहा। उन्होंने कहा कि धान अधिप्राप्ति के लिए जिला स्तर पर नोडल पदाधिकारी अपर समाहर्ता रहेंगे तथा प्रत्येक प्रखंड के लिए प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी नोडल पदाधिकारी रहेंगे।

पैक्स /व्यापार मंडल का भौतिक सत्यापन संबंधित अंचलाधिकारी द्वारा प्रत्येक सप्ताह में किया जाएगा तथा वे विहित प्रपत्र में जांच प्रतिवेदन दो स्थानीय निर्वाचित जनप्रतिनिधि से प्रति हस्ताक्षर करवाकर जिला को उपलब्ध करवाएंगे। संबंधित बीसीओ इसकी फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी उपलब्ध कराएंगे।दरभंगा में धान अधिप्राप्ति के लिए 167 पैक्स, चार व्यापार मंडल का चयन, 48 घंटों में होगा भुगतान

उन्होंने कहा कि सभी एसडीओ प्रत्येक सप्ताह अपने-अपने क्षेत्र के कम से कम 5 पैक्स गोदाम एवं सीएमआर गोदाम की जांच करेंगे, इसके साथ ही सभी पंजीकृत राइस मिल का भौतिक सत्यापन करेंगे और अपना प्रतिवेदन जिला मुख्यालय को उपलब्ध कराएंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि धन प्रदान करनेवाले किसानों को राशि उपलब्ध होते ही 48 घंटों के अंदर भुगतान होना चाहिए, पैक्स को भुगतान ससमय हो यह जिला सहकारिता पदाधिकारी सुनिश्चित कराएंगे।

जानकारी के अनुसार, धान की अधिप्राप्ति अविलंब प्रारंभ करना है। सामान्य धान की कीमत 1865 रुपए प्रति क्विंटल (17 प्रतिशत मॉइश्चर से कम रहने) पर की जाएगी। इसके लिए युद्धस्तर पर तैयारी की जा रही है। बैठक में उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, उप निदेशक जनसंपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, जिला कृषि पदाधिकारी राधा रमन एवं संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थेदरभंगा में धान अधिप्राप्ति के लिए 167 पैक्स, चार व्यापार मंडल का चयन, 48 घंटों में होगा भुगतान

Continue Reading

Darbhanga

दरभंगा डीएम-एसएसपी ने कहा, मास्क पहनना भूल गए हैं लोग, अब कड़ाई से दिलाएंगें याद

Published

on

दरभंगा डीएम-एसएसपी ने कहा, मास्क पहनना भूल गए हैं लोग, अब कड़ाई से दिलाएंगें याद
दरभंगा डीएम-एसएसपी ने कहा, मास्क पहनना भूल गए हैं लोग, अब कड़ाई से दिलाएंगें याद

डीएम व एसएसपी ने की ऑनलाइन मीटिंग, कोविड-19 को लेकर फिर चलेगा मास्क अभियान, लोक सेवा का निष्पादन होगा स-समय

दरभंगा, देशज टाइम्स न्यूज। समाहरणालय अवस्थित अम्बेडकर सभागार में मुख्य सचिव बिहार की ओर से दिए गए निर्देश का सरजमीं पर क्रियान्वयन कराने के लिए जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम व वरीय पुलिस अधीक्षक बाबूराम (darbhanga dm ssp) की अध्यक्षता में जिला के प्रशासनिक एवं पुलिस महकमा के सभी आलाधिकारियों के साथ-साथ प्रखंड अंचल एवं थाना स्तर के अधिकारियों के साथ ऑनलाइन बैठक की गयी।

बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि 23 नवंबर को मुख्य सचिव, बिहार द्वारा कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम एवं लोक सेवा निष्पादन प्रणाली को दुरुस्त करने के लिए कई निर्देश दिए गए हैं। जिसका अनुपालन सरजमीं पर पूरी शक्ति से कराया जाना है। उन्होंने कहा कि बड़े-बड़े शहरों में कोविड-19 का द्वितीय लहर प्रवेश कर चुका है और यह छोटे शहरों में भी आएगा। पूर्व के अनुभव के अनुसार कोविड-19 का प्रथम लहार पहले बड़े शहरों में ही आया था। इसके बाद धीरे-धीरे छोटे शहरों में भी आ गया।दरभंगा डीएम-एसएसपी ने कहा, मास्क पहनना भूल गए हैं लोग, अब कड़ाई से दिलाएंगें यादउन्होंने कहा कि धीरे धीरे लोग अब मास्क पहनना और समाजिक दूरी का पालन करना भूल गए हैं। इसे पुनः कायम करने की आवश्यकता है। मास्क चेकिंग अभियान चलाने के लिए पुनः प्रखंड वार टीम का गठन किया गया है। संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी एवं पुलिस उपाधीक्षक इसका नेतृत्व करेंगे। दुकानों एवं वाहनों में पुनः प्रतिदिन मास्क की चेकिंग कराई जाए। इसके पहले ध्वनि विस्तारक यंत्र से प्रचार कर उन्हें अवगत करा दिया जाए कि किसी भी दुकान या प्रतिष्ठान में बिना मास्क के यदि कोई व्यक्ति पाया जाता है, तो संबंधित दुकान या प्रतिष्ठान को 3 दिनों के लिए बंद करा दिया जाएगा।

यदि किसी वाहन में बिना मास्क का कोई चालक या सवार पाया जाता है तो एम भी एक्ट के अंतर्गत वाहन ज़ब्ती की जाएगी एवं 2000 रुपए जुर्माना किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उच्च स्तरीय बैठक में लोक सेवा के निष्पादन में विलंब पर चिंता व्यक्त की गई। इसके लिए जिला स्तर पर निगरानी टीम को सक्रिय किया जा रहा है। लोक सेवाओं के निष्पादन में अनावश्यक विलंब पर जहाँ भी लापरवाही मिलेगी,संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा की समीक्षा के दौरान यह भी कहा गया कि लोक शिकायत निवारण की सुनवाई में संबंधित पदाधिकारी स्वयं न आकर अपने कनीय कर्मी को भेज देते हैं।ऐसे लोगों के विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी इसके साथ ही लोक शिकायत निवारण की सुनवाई में पारित आदेश के क्रियान्वयन में विलंब करने वालों के विरुद्ध भी कार्रवाई होगी।

ऐसी त्रुटिपूर्ण योजना जिसके लिए भुगतान किया जा चुका है और वह सरजमीं पर पूर्ण नहीं है तथा शिकायत मिलने पर उसके लिए राज्य स्तर से टीम जांच करने आती है तो और शिकायत सही पायी जाती है, तो संबंधित पदाधिकारी के विरुद्ध निश्चित रूप से कार्रवाई होगी।
उन्होंने कहा कि बिचौलियों के मामले में प्रधानमंत्री आवास योजना में लाभार्थी के बयान पर ही दोषी व्यक्ति के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने की कार्रवाई की जाए।

नल- जल योजना में मिली शिकायत के विरूद्ध भी कार्रवाई अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि जिला स्तर से जिन योजनाओं के लिए प्राथमिकी दर्ज कराने के आदेश दिए गए हैं, उनमें तत्काल प्राथमिकी दर्ज करा दी जाए।उन्होंने जिला के एवं प्रखंड के सभी वरीय पदाधिकारी को सप्ताह में 3 दिन क्षेत्र भ्रमण कर योजनाओं की जांच करने एवं स्थानीय लोगों से योजनाओं एवं लोक सेवा के निष्पादन के संबंध में फीडबैक लेने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि अंचलों में दाखिल खारिज की स्थिति बहुत खराब है उन्होंने अपर समाहर्ता को वैसे अंचलाधिकारी व कर्मचारी के विरुद्ध भरने का निर्देश दिए जिनके यहां बहुत दिनों से दाखिल खारिज के मामले अधिक संख्या में लंबित है उनके विरुद्ध प्रपत्र-( क) भर कर भेजा जाए।सरजमीं सेवा पोर्टल पर देखने से पता चल जाएगा कि किस कर्मचारी के यहां कितने एवं कब से दाखिल खारिज के मामले लंबित है। उन्होंने सभी डीसीएलआर को भी इसकी निगरानी एवं अनुश्रवण करने के निर्देश दिए।

वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी संयुक्त रूप से मास्क की चेकिंग करें। कहीं ढिलाई नहीं होनी चाहिए। वाहन चालक या सवार बिना मास्क के पाए जाते हैं तो उनके विरूद्ध तुरंत वाहन जब्ती की कार्रवाई की जाए।

मध निषेध के क्रियान्वयन के लिए वरीय पुलिस अधीक्षक ने सभी पुलिस उपाधीक्षक एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि यदि किसी थाना क्षेत्र में जिला स्तरीय या राज्य स्तरीय टीम शराब बरामदगी करती है तो संबंधित थाना प्रभारी जिम्मेवार माने जाएंगे और उनके विरुद्ध कार्रवाई होगी। उन्होंने सभी थानाध्यक्ष को कहा कि वे अपने सभी पुलिस पदाधिकारी एवं चौकीदार को क्षेत्र आवंटित कर दें, जिनके क्षेत्र में शराब मिलेगी उनके विरुद्ध कार्रवाई होगी।

भूमि विवाद निबटारा के लिए प्रत्येक शनिवार को अंचलाधिकारी एवं थाना अध्यक्ष को बैठक करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि लोगों में ऐसी धारणा बन रही है कि थाना पर आसानी से एफ आई आर नहीं होती है। यदि होती है तो पैसे की मांग होती है। इसके लिए मुख्यालय स्तर से भी अभियान चलाया जाएगा। पकड़े जाने वाले पुलिस या पुलिस पदाधिकारी का नौकरी जाना तय है। साथ ही पैसे लेते पकड़े गए तो जेल भी जाना तय है।

बैठक में नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा, उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, सिटी एस पी अशोक कुमार प्रसाद, अपर समाहर्त्ता  विभूति रंजन चौधरी सहित संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।दरभंगा डीएम-एसएसपी ने कहा, मास्क पहनना भूल गए हैं लोग, अब कड़ाई से दिलाएंगें याद

Continue Reading

Darbhanga

सीएम कॉलेज में स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की द्वितीय आंतरिक परीक्षा 1 से 14 दिसंबर के बीच

Published

on

सीएम कॉलेज में स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की द्वितीय आंतरिक परीक्षा 1 से 14 दिसंबर के बीच
सीएम कॉलेज में स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की द्वितीय आंतरिक परीक्षा 1 से 14 दिसंबर के बीच

मुख्य बातें
स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की द्वितीय आंतरिक परीक्षा 1 से 14 दिसंबर के बीच, प्रधानाचार्य की अध्यक्षता में सी एम कॉलेज के विभागाध्यक्षों की महत्वपूर्ण बैठक, स्नातकोत्तर की आंतरिक परीक्षा में छात्रों की सहभागिता अनिवार्य- प्रो. विश्वनाथ, कोरोना काल में भी परीक्षा,नामांकन व अन्य कार्यं को संपन्न कराने वालों को प्रधानाचार्य का साधुवाद

दरभंगा, देशज टाइम्स। सीएम कॉलेज (cm college drbhanga) के प्रधानाचार्य प्रो. विश्वनाथ झा की अध्यक्षता में महाविद्यालय के सभी विभागाध्यक्षों की एक महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई।

इसमें प्रो. इंदिरा झा,प्रो. सैयद एहतेशामुद्दीन, प्रो. गिरीश कुमार,प्रो. दिवाकर कुमार, डॉ. रूपेंद्र झा, प्रो. रागिनी रंजन, डॉ. प्रभात कुमार चौधरी,डॉ. नीरज कुमार,डॉ. मो1 जिया हैदर,डॉ. वासुदेव साह,डॉ. आर एन चौरसिया,डॉ. सुरेश पासवान,प्रो. मंजू राय, प्रो. ललित शर्मा, प्रधान सहायक विपिन कुमार सिंह व लेखापाल सृष्टि चौधरी समेत अन्य उपस्थित थे।सीएम कॉलेज में स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की द्वितीय आंतरिक परीक्षा 1 से 14 दिसंबर के बीचबैठक में सर्वसम्मति से तय हुआ, स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर (सत्र 2019-20)की द्वितीय आंतरिक परीक्षा (2nd CIA) आगामी 1 से 14 दिसंबर के बीच पूर्वाह्न 7:45 से 9:00 बजे के बीच महाविद्यालय में आयोजित की जाएगी।

अंग्रेजी,अर्थशास्त्र,राजनीति विज्ञान, मैथिली,समाजशास्त्र, हिंदी,गणित,उर्दू तथा मनोविज्ञान की परीक्षा 1 से 7 दिसंबर तक होगी,जबकि वाणिज्य एवं इतिहास की परीक्षा 8 से 14 दिसंबर,2020 के बीच आयोजित की जाएगी।विस्तृत विवरण महाविद्यालय के सूचना पट्ट पर उपलब्ध कराया गया है।

(cm college drbhanga) प्रधानाचार्य प्रो. विश्वनाथ झा ने देशज टाइम्स को बताया, इस आंतरिक परीक्षा में छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य है, क्योंकि अनुपस्थित छात्रों की परीक्षा बाद में नहीं ली जाएगी। उन्होंने कोरोना महामारी काल में भी परीक्षा, मूल्यांकन,नामांकन, अन्य कार्य के लिए शिक्षकों व कर्मचारियों को धन्यवाद दिया।सीएम कॉलेज में स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की द्वितीय आंतरिक परीक्षा 1 से 14 दिसंबर के बीच

Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.

%d bloggers like this: