Connect with us

SINGHWARA

नहीं रहे सिंहवाड़ा एमबीडी कॉलेज के संस्थापक शिक्षाविद् प्रो. परमानंद चौबे, नम हुईं हर आंखें

Published

on

नहीं रहे सिंहवाड़ा एमबीडी कॉलेज के संस्थापक शिक्षाविद् प्रो. परमानंद चौबे, नम हुईं हर आंखें

सिंहवाड़ा,देशज टाइम्स ब्यूरो। रामपूरा महंत विशेश्वर दास महाविद्यालय के संस्थापक प्रमुख प्रो. परमानंद चौबे का शुक्रवार की सुबह निधन हो गया। पैतृक आवास रामपुरा चौबे सदन में असमायिक निधन की खबर के बाद शिक्षा जगत में शोक की लहर दौड़ गई।

नहीं रहे सिंहवाड़ा एमबीडी कॉलेज के संस्थापक शिक्षाविद् परमानंद चौबे

नहीं रहे सिंहवाड़ा एमबीडी कॉलेज के संस्थापक शिक्षाविद् परमानंद चौबे

पार्थिव शरीर पर पुष्प अर्पित करने के साथ अंतिम दर्शन करने वालों का तांता लगा रहा। दरभंगा सीएम काॅलेज से अर्थशास्त्र के प्राध्यापक पद से वर्ष 2003 अवकाश प्राप्ति से से पहले जाले प्रखंड के चंदौना स्थित एमकेएस काॅलेज 1967 से 1990 तक अर्थशास्त्री के रूप में अपनी सेवा दे चुके परमानंद चौबे के निधन से पूरा इलाका मर्माहत है ।

लगातार विश्वसनीय, असरदार, करेंट, ब्रेकिंग दरभंगा, मधुबनी से लेकर संपूर्ण मिथिलांचल, देश से विदेशों तक लगातार खबरों के लिए हमसें यहां जुड़ें,

सिंहवाड़ा चौधरी केदार नाथ उच्च विद्यालय में शिक्षा की नींव को मजबूत करने में इनके सराहनीय योगदान को शिक्षा जगत हमेशा याद रखेगा। विलक्षण प्रतिभा के धनी परमानंद बाबू ने वर्ष 1984 में स्थानीय रामपुरा गांव में महंत विशेश्वर दास इंटर महाविद्यालय की स्थापना कर ग्रामीण इलाके में शिक्षा का अलख जगाने का कार्य किया।

लगातार महाविद्यालय के संस्थापक प्रमुख पद को सुशोभित करते हुए उन्होंने इलाके के छात्रों व अभिभावकों को बड़ी राहत दी। इलकौते पुत्र प्रधानाचार्य डॉ..वीरेन्द्र चतुर्वेदी ने मुखाग्नि दी तो मौके पर मौजूद शिक्षकों व ग्रामीणों का हर चेहरा शोक व आंसुओं में डूब गया।

शिक्षाविद् लक्ष्मेशवर चौबे ने कहा, महान अर्थशास्त्री के रूप में परमानंद बाबू के जीवन को स्मरण कर उनके पदचिन्ह पर चलने की जरूरत है। विधान पार्षद डॉ..दिलिप चौधरी ने गहरी संवेदना व्यक्त कर कहा, शिक्षा के प्रति इनके प्रेम को भुलाया नहीं जा सकता। प्रो. डॉ.अमरेन्द्र प्रकाश चौबे ने कहा, अभिवावक के रूप में परमानंद चाचा ने शिक्षा के प्रति समर्पित भावना से बच्चों के बीच ज्ञान का दीप प्रज्जवलित किया।उनके सादगी जीवन अनुकरणीय है।

सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य प्रो. शिवेशवर पाठक ने कहा, एमबीडी महाविद्यालय की शैक्षणिक गतिविधियों पर निगरानी व अनुशासन के प्रति गंभीरता  का जो मार्गदर्शन मिला वह मानवीय संस्कृति की पहचान है।

इधर, असामयिक निधन पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री अली असरफ फातमी, पूर्व एमएलसी डॉ..विनोद चौधरी, राज्य खाध्य आयोग के चेयरमैन मो.अताकरीम, जिपस ओम प्रकाश ठाकुर, मुखिया ममता चौधरी, जदयू अध्यक्ष पप्पू चौधरी, प्रो. विजय ठाकुर, चंद्र भूषण प्रसाद सिंह, शैलेद्र कुमार, शयाम नंद ठाकुर,अखिलेश ठाकुर,ने गहरी संवेदना व्यक्त की है।

डीपीओ कन्हैया प्रसाद , प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अशोक मिश्र, शिक्षक ईरशाद इलाही, रामाशंकर गौतम,विकास पाठक ने बताया कि शिक्षा जगत के मजबूत स्तंभ के निधन से हर कोई हतप्रभ है। वहीं प्रो.राजेश ठाकुर ने भी उन्हें याद करते हुए श्रद्धासुमन अर्पित करते कहा, ऐसे शिक्षाविद् का जाना हमेशा खलेगा।

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

SINGHWARA

कंसी में फूटा आक्रोश, सीपीएम का प्रशासन को अल्टीमेटम, आक्रोश मार्च, फूंका पुतला

Published

on

कंसी में फूटा आक्रोश, सीपीएम का प्रशासन को अल्टीमेटम, आक्रोश मार्च, फूंका पुतला

सिंहवाड़ा, देशज टाइम्स ब्यूरो। सीपीएम कंसी शाखा कमेटी के बैनर तले चल कंसी हड़ताली चौक पर बेमियादी धरना अब उग्र होता जा रहा है। गुरुवार को आक्रोशित ग्रामीणों ने विभिन्न मांगों को लेकर दरभंगा मुजफ्फरपुर एनएच 57 के कंसी हड़ताली चौक पर आक्रोश मार्च निकाला। जिला प्रशासन का पुतला फूंका।

मौके पर मंजूर आलम की अध्यक्षता व सुदिष्ठ झा के (kansi me foota) संचालन में आयोजित सभा में पंचायत नियंत्रित योजना में लूट की जांच कराने की मांग पर सीपीआईएम जिला सचिव मंडल सदस्य महेश दुबे ने कहा, पंचायत के पूर्व मुखिया पर न्यायालय में अभिलेख फाड़ने के विरोध में लहरियासराय थाना में एफआईआर व  पंचायत की 33 लाख  गबन के मामले में सिमरी थाना में एफआईआर दर्ज है।  मगर, दोषी पर पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही।

कंसी में फूटा आक्रोश, सीपीएम का प्रशासन को अल्टीमेटम, आक्रोश मार्च, फूंका पुतलाखेतिहर मजदूर यूनियन के जिला मंत्री दिलीप भगत ने कहा कि आपदा प्रबंधन हेलीपैड को ग्राम पंचायत के मुखिया घर बना कर रह रहे हैं।जबकि हेलीपैड को पंचायत को छूना तक नहीं था। उस पर लाखों रुपया खर्च करना अपराध है। बाढ़ सुखार एवं प्राकृतिक आपदा विपदा के वक्त राहत सामग्री के लिए हेलीपैड का निर्माण किया गया था। पंचायत के वार्ड सात के सदस्य जक्कू हजाम का वार्ड सात निश्चय में चयनित है लेकिन गली नाली विकास की राशि उस वार्ड में नहीं दिया गया।

वार्ड 11 के सदस्य को मानदेय का भुगतान अभी तक नहीं किया गया है। उन्होंने पंचायत सचिव की बर्खास्तगी की मांग करते चेतावनी भरे स्वर में कहा, अगर जिला प्रशासन आंदोलनकारियों से सम्मानजनक समझौता नहीं करता है तो  12 जुलाई को पंचायत में जिला प्रशासन का अर्थी जुलूस निकाला जाएगा और 15 जुलाई दरभंगा मुजफ्फरपुर एनएच 57 को जाम कर दिया जाएगा।

सीपीएम के जिला सचिव अविनाश कुमार ठाकुर ने कहा, पंचायत की योजनाओं की राशि से आधा दर्जन जगहों पर धार्मिक स्थल का निर्माण किया गया है। एनएचएआई व सैरात जलकर में बिना परमिशन के नाला और विवाह भवन बनाया जा रहा है। पंचायत के कई वार्ड सदस्यों के जल नल के खाते से लाखों (kansi me foota) रुपया निकलवा लिया है किंतु उस राशि से वार्ड का विकास नहीं कर गबन कर लिया गया है। मामले की जांच कर दोषी पर कार्रवाई किया जाए।

सभा को पार्टी शाखा सचिव मो गुलाब, सुरेंद्र साह,ललन ठाकुर,महेश सहनी, विनोद सहनी,उप मुखिया रामविलास महतो,पूर्व उपसरपंच पृथ्वी सहनी, सत्यनारायण पासवान,शमसुल हजाम,सुजीत कुमार झा,कुर्बान अंसारी,मो रब्बानी,मो बबलू,मो छोटे, विनोद साह,संजय राय,वीरेंद्र झा, अब्दुल सलाम,मो आलम,राजेंद्र चौपाल,वीणा देवी आदि ने संबोधित किया।

Continue Reading

SINGHWARA

जलजमाव की समस्या से विचलित सिंहवाड़ा के लोगों ने सड़क पर की धान रोपनी

Published

on

जलजमाव की समस्या से विचलित  सिंहवाड़ा के लोगों ने सड़क पर की धान रोपनी

सिंहवाड़ा, देशज टाइम्स ब्यूरो। इलाके के अधिकांश हिस्सों में जलजमाव की समस्या होने से लोग उबल रहे हैं। अतरबेल-जाले स्टेट हाईवे से सटे पेठियागाछी चौक से नयाटोला होते हुए भरहुल्ली पंचायत के कलवारा तक जाने वाली सड़क पर पानी जमा है। इससे मनिकौली पंचायत के नयाटोला में महादलित बस्ती के निकट पीएमजीएसवाई सड़क तालाब में तब्दील हो गई है।

लोगों ने आक्रोश में आकर गुरुवार को बीच सड़क पर ही धान रोपकर विरोध जताया। (jal jlamao ki samasya) ग्रामीणों ने अनोखे तरीके से विरोध जताते हुए स्थानीय मुखिया से लेकर विधायक व प्रखंड प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। जदयू महादलित प्रकोष्ठ के प्रखंड अध्यक्ष सुरेंद्र राम व राजकुमार राम के नेतृत्व में महेश्वर राम, वहीदुज्जमां,मोहसिन, नसीर, नजीर,साबिर,जुबैर,आलम,रेखा देवी,जीवछी देवी,अजीजा खातून, वीणा देवी,जैतून निसा आदि ने सड़क पर धान रोपकर नारेबाजी की।

कहा, सड़क किनारे नाला का निर्माण नहीं होने से प्रत्येक वर्ष बरसात का मौसम (jal jamao ki samasya) शुरू होते ही सड़क पर दो फीट पानी जमा हो जाता है। जलनिकासी की व्यवस्था नहीं है। प्रखंड प्रशासन का ध्यान नहीं है। इससे नयाटोला, भपुरा,कलवारा,कोरौनी,बहेड़ी, भरहुल्ली,गोगौल,कोरा की लगभग 50 हजार की आबादी को आवागमन में कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

ग्रामीणों का कहना है,जल्द निदान नहीं किया गया तो उग्र आंदोलन होगा।  नथुनी साह समेत दर्जनों ग्रामीणों ने बताया, उक्त वार्ड में सात निश्चय योजना का पूरा बजट नल जल व पीसीसी सड़क के निर्माण में लग गया है। पंचायत के खाते में पंचम वित्त राज्य आयोग मद की राशि भी नही है। राशि मिलने पर ही नाला निर्माण का कार्य शुरू किया जाएगा।

Continue Reading

SINGHWARA

सिंहवाड़ा दक्षिणी के मिर्जापुर जगनी में मिला एक कोरोना पॉजिटिव युवक, इलाके में दहशत

Published

on

सिंहवाड़ा दक्षिणी के मिर्जापुर जगनी में मिला एक कोरोना पॉजिटिव युवक, इलाके में दहशत

सिंहवाड़ा दक्षिणी के मिर्जापुर जगनी में मिला एक कोरोना पॉजिटिव युवक, इलाके में दहशतसिंहवाड़ा, देशज टाइम्स ब्यूरो। सिंहवाड़ा दक्षिणी पंचायत के मिर्जापुर जगनी में एक और कोरोना संक्रमित मरीज मिला है।  युवक  मजदूरी व  ठेकेदारी से जुड़ा है। नल जल योजना समेत कई योजनाओं में वह मजदूरों को ठेका पर उपलब्ध कराता है। इसको देखते हुए युवक के संपर्क में आने वाले लोगों ने खुद को होम क्वारेंटाइन कर लिया है।

रिपोर्ट मिलने के बाद उसे डीएमसीएच के आइसोलेशन वार्ड में भेज दिया गया है। सीएचसी के एमओआईसी डॉ प्रेमचंद प्रसाद ने बताया, जिस युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है वह गांव में ही रहता है।

मगर, इससे पूर्व मिर्जापुर जगनी के ही 65 वर्षीय सेवानिवृत्त शिक्षक की मौत दो जुलाई को हो गई थी। इसके बाद  मेडिकल टीम ने सेवानिवृत्तशिक्षक के परिवार के अलावे उनके गांव के 150 लोगों के स्वाब का रेंडम सैंपल लिया था। कुछ लोगों की जांच रिपोर्ट बुधवार को आई थी उनमें सभी नेगेटिव पाए गए थे। बचे हुए कुछ लोगों की रिपोर्ट गुरुवार को आई। इसमें इस 33 वर्षीय युवक की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

जानकारी के अनुसार, प्रखंड क्षेत्र में यह चौथा कोरोना संक्रमित मिला है। वहीं कोरोना से तीन लोगों की मौत प्रखंड से बाहर हुई है जिनमें अरई के एक व्यक्ति की मौत मुंबई में व मिर्जापुर जगनी के ही एक युवक की मौत उसके ससुराल हनुमाननगर के शिवदासपुर में व उसी गांव के एक सिंहवाड़ा दक्षिणी के मिर्जापुर जगनी में मिला एक कोरोना पॉजिटिव युवक, इलाके में दहशतसेवानिवृत्त शिक्षक की मौत पटना एम्स में हो चुकी है। मुखिया सुधीर कांत मिश्रा ने बताया, कोरोना संक्रमित युवक के संपर्क में आने वाले लोगों का भी करो ना जान के लिए सैंपल (singhwara dakchni ke mirjapur) लिया जाएगा इसके लिए उन्होंने एमओआईसी से बात की है

 

 

Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.