Connect with us

Darbhanga

श्रमिकों को मखाना, मिथिला पेंटिंग में मिलेगा रोजगार, 22 जुलाई से दरभंगा में शुरू होंगे तीन यूनिट

Published

on

श्रमिकों को मखाना, मिथिला पेंटिंग में मिलेगा रोजगार, 22 जुलाई से दरभंगा में शुरू होंगे तीन यूनिट
श्रमिकों को मखाना, मिथिला पेंटिंग में मिलेगा रोजगार, 22 जुलाई से दरभंगा में शुरू होंगे तीन यूनिट

दरभंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो। डीएम   डॉ. त्यागराजन एसए ने सोमवार को समाहरणालय स्थित अंबेडकर सभागार में जिला औद्योगिक नवप्रवर्तन योजना के तहत कोरोना काल में बाहर से लौटे उद्यमियों व श्रमिकों के साथ सहयोग करने का निर्देश दिया है। उन्होंने श्रमिकों को प्रोत्साहन देकर उद्योगीकरण को बढ़ावा देने का लक्ष्य निर्धारित करने को कहा।

 

साथ ही, स्थानीय स्तर पर रोजगार सृजन करने  पर जोर दिया। कहा, जिले के स्थानीय संस्कृति के अनुरूप उद्योगों को बढ़ावा देना है। इसमें मखाना प्रसंस्करण उद्योग, मिथिला पेंटिंग का प्रचार व पेवर ब्लॉक का निर्माण प्रमुख हैं। (shramiko ko makhana, mithila penting)  जिला औद्योगिक नवप्रवर्तन योजना के तहत बिहार सरकार की ओर से पांच इकाइयों की स्थापना के लिए पचास लाख का अनुदान राशि उपलब्ध कराई गई।

लगातार विश्वसनीय, असरदार, करेंट, ब्रेकिंग दरभंगा, मधुबनी से लेकर संपूर्ण मिथिलांचल, देश से विदेशों तक लगातार खबरों के लिए हमसें यहां जुड़ें,

 

श्रमिकों को मखाना, मिथिला पेंटिंग में मिलेगा रोजगार, 22 जुलाई से दरभंगा में शुरू होंगे तीन यूनिट
समीक्षा बैठक में निदेशक डीआरडीए अभिषेक रंजन ने (shramiko ko makhana, mithila penting)सभी वेंडरों से कार्यों की अपडेट सूचना व कार्यों में आने वाली बाधाओं के बारे में पूछा। जरूरी निर्देश भी दिए गए।

 

जानकारी के अनुसार, इकाइयों की स्थापना से संबंधित प्रक्रिया अभी एलएलपी की चरण में है।इसे 22 जुलाई तक पूरा करने का निर्देश डीएम डॉ.एसएम ने दिया। सभी इकाइयों को उद्योग स्थापना संबंधित सभी (shramiko ko makhana, mithila penting) प्रक्रिया पूरी करके रखने का निर्देश देते कहा, आबंटित कोष की राशि तुरंत हस्तांतरित करते हुए इकाइयों को जल्द से जल्द शुरू करवाया जा सके।

 

मखाना उद्योग की स्थापना के संबंध में डीएम ने कहा, मखाना को सीधे किसान से इकाई तक व इकाई में संस्करण के बाद बाजार में पहुंचाने के लिए प्रशासन व उद्यमियों के संयुक्त प्रयास से बिचौलियों को हटाया जाना आवश्यक है। इसी प्रकार मिथिला पेंटिंग अंतर्गत कपड़ा, सिलाई, कलाकार, कार्य पूंजी आदि का आकलन कर प्रतिवेदन सौपने का भी निर्देश दिया गया।

 

जीएम, डीआईसी को पांच इकाइयों से अधिक मांग आने पर अतिरिक्त इकाइयों व श्रमिकों को प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम से जोड़ कर इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाने का निर्देश दिया। जीएम,डीआईसी की (shramiko ko makhana, mithila penting) ओर से बताया गया, इस कार्यक्रम के तहत 67 लोगों का डाटा बेस तैयार किया गया है। 17 लोगों को बैंक के माध्यम से ऋण दिलाने की प्रक्रिया चल रही है।

 

वरीय उप समाहर्त्ता, बैंकिंग व मखाना प्रसंस्करण के नोडल (shramiko ko makhana, mithila penting) पदाधिकारियों की ओर से भी संबंधित अद्यतन सूचना प्राप्त करते हुए जरूरी दिशा निर्देश दिए गए।

डीएम डॉ.एसएम की ओर से 22 जुलाई तक तीन यूनिट को शुरू करने व इसके बाद दो अन्य यूनिट को शुरू करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिया गया।

 

बैठक में सहायक समाहर्त्ता प्रियंका रानी, निदेशक डीआरडीए अभिषेक रंजन, वरीय उप समाहर्त्ता बैंकिंग पुष्पिता झा, मखाना उद्योग नोडल आलोक रंजन,  डीआरसीसी नोडल ललित राही, नोडल जनसंपर्क राहुल कुमार समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।श्रमिकों को मखाना, मिथिला पेंटिंग में मिलेगा रोजगार, 22 जुलाई से दरभंगा में शुरू होंगे तीन यूनिटश्रमिकों को मखाना, मिथिला पेंटिंग में मिलेगा रोजगार, 22 जुलाई से दरभंगा में शुरू होंगे तीन यूनिट

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Darbhanga

लनामिवि में बुधवार से शुरू होगी स्नातक प्रथम खंड में ऑनलाइन नामांकन

Published

on

लनामिवि में बुधवार से शुरू होगी स्नातक प्रथम खंड में ऑनलाइन नामांकन
लनामिवि में बुधवार से शुरू होगी स्नातक प्रथम खंड में ऑनलाइन नामांकन

दरभंगा, देशज टाइम्स। लनामिवि प्रशासन ने स्नातक प्रथम खंड में नामांकन के लिए ऑनलाइन फार्म भरने की तारीख का एलान कर दिया है।  स्नातक प्रथम खंड में नामांकन की प्रक्रिया एक अक्टूबर से ऑनलाइन शुरू हो जाएगी।

इसका फैसला बुधवार को वीसी प्रो. एसपी  सिंह की अध्यक्षता में नामांकन समिति की  बैठक में करते हुए बताया गया, पांच नवंबर तक नामांकन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। नामांकन के लिए औपबंधिक मेधा सूची 21 अक्टूबर को प्रकाशित की जाएगी। औपबंधिक सूची पर अभ्यर्थी  22 और 23 अक्टूबर तक आपत्ति दर्ज कराई जा सकेगी। प्रथम चयन सूची का प्रकाशन 27 अक्टूबर होगा। वहीं 28 अकटूबर से पांच नवंबर तक प्रथम सूची पर विभिन्न कॉलेजों में नामांकन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

छह नवंबर से वर्ग संचालन प्रारंभ किया जाएगा। बैठक में कुलसचिव डॉ. मुश्ताक अहमद, संकायाध्यक्ष विज्ञान प्रो. शीला, संकायाध्यक्ष बाणिज्य प्रो. डीपी गुप्ता, विभागाध्यक्ष भौतिकी प्रो. एनएन चौधरी, एमआरएम कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अरविंद कुमार झा, पूर्व अध्यक्ष छात्र कल्याण प्रो. रतन कुमार चौधरी, सीएम कॉलेज अर्थशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ. अवनी रंजन सिंह समेत विश्वविद्यालय नामांकन समिति के अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

Continue Reading

Darbhanga

दरभंगा में मास्क जांच अभियान में आई तेजी, बहेड़ा-बेनीपुर ने 2065 लोगों पर जड़ा जुर्माना

Published

on

दरभंगा में मास्क जांच अभियान में आई तेजी, बहेड़ा-बेनीपुर ने 2065 लोगों पर जड़ा जुर्माना
दरभंगा में मास्क जांच अभियान में आई तेजी, बहेड़ा-बेनीपुर ने 2065 लोगों पर जड़ा जुर्माना

दरभंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो।कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है। ऐसे में जिला प्रशासन की ओर से लगातार मास्क जांच अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत अब तक बहेड़ा थाना, बेनीपुर ने सर्वाधिक 2065 व्यक्तियों से जुर्माना की वसूली की है।

जानकारी के अनुसार, डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम के निर्देश के बाद चार सितंबर से जिले में सार्वजनिक स्थलों पर मास्क के उपयोग की जांच करने व उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों को दंडित करने के लिए सघन मास्क चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। जिला स्तर पर एक मास्क इनफोर्समेंट सेल का गठन भी किया जा चुका है, जिसका दूरभाष संख्या – 06272-245055 है।

जिला क्षेत्र में मास्क/वाहन की जांच के लिए प्रत्येक क्षेत्र के लिए दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। इनकी ओर से वाहन व मास्क की जांच की जा रही है। 

4 सितंबर से अभी तक दरभंगा जिला के 34 थानों व 02 कार्यालयों की ओर से मास्क चेकिंग अभियान में कुल 18,667 लोगों से जुर्माना की वसूली की गई है। इनमें नेहरा ओपी की ओर से अब तक 308 व्यक्तियों से जुर्माना की राशि वसूली की गई। वहीं, बड़गांव ओपी थाना की ओर से 414, कुशेश्वरस्थान थाना  733, जमालपुर थाना 230, घनश्यामपुर थाना 541, बिरौल थाना 332, वाजितपुर ओपी थाना 249, सकतपुर थाना 715, बहेड़ी थाना 1219, मनीगाछी थाना 772, अलीनगर थाना 596, बहेड़ा थाना, बेनीपुर 2065, रैयाम थाना 352, केवटी थाना 326, कमतौल थाना 591, जाले थाना 522, सिंहवाड़ा थाना 674, सिमरी थाना 333, मोरो थाना 385, विशनपुर थाना 205, हायाघाट थाना द्वारा 368, एपीएम थलवारा 379, फेकला ओपी 199, पतोर ओपी 354, बहादुरपुर थाना 342, भालपट्टी ओपी थाना 251, सोनकी थाना 202, मब्बी ओपी थाना 465, सदर थाना 483, विश्वविद्यालय थाना 720, कोतवाली चौक ओपी थाना 419, बेता ओपी 589, लहेरियासराय थाना 1127, नगर थाना 364 व्यक्तियों से जुर्माना वसूल किया गया।

इसके साथ ही जिला परिवहन कार्यालय 176 व उत्पाद अधीक्षक, दरभंगा की ओर से मास्क चेकिंग के दौरान 637 व्यक्तियों से जुर्माना की वसूली की गई है।

 

Continue Reading

Darbhanga

DMCH के ICU-A का AC खराब, पंखा खराब,गर्मी में अस्पताल प्रशासन मजे में, नहीं छूट रहा पसीना

Published

on

DMCH के ICU-A का AC खराब, पंखा खराब,गर्मी में अस्पताल प्रशासन मजे में, नहीं छूट रहा पसीना
DMCH के ICU-A का AC खराब, पंखा खराब,गर्मी में अस्पताल प्रशासन मजे में, नहीं छूट रहा पसीना

दरभंगा देशज टाइम्स न्यूज। डीएमसीएच की व्यवस्था बेपटरी है। पूरी व्यवस्था भगवान भरोसे है। कहने के लिए यहां एम्स का निर्माण व स्पेशलिस्ट हॉस्पिल बन रहे हैं। मगर जब डीएमसीएच की हालत में कुव्यवस्था है तो आगे क्या होगा। फिलहाल हम बात कर रहे हैं  आईसीयू वार्ड ए की। यहां की एसी खराब है।

 

खराब है तो इसे ठीक करने की जिम्मेदारी किसी के ऊपर नहीं है। वार्ड में दो तार के सहारे लटकता खराब सिलिंग पंखा भी है जो मरीजों को गर्मी में हाथ पंखों से काम चलाने के लिए आत्मनिर्भर बना रहा है। ऐसे में सवाल है, डीएमसीएच का सिस्टम कहां है।DMCH के ICU-A का AC खराब, पंखा खराब,गर्मी में अस्पताल प्रशासन मजे में, नहीं छूट रहा पसीनाजानकारी के अनुसार, डीएमसीएच के आईसीयू वार्ड में पिछले दो दिनों से एसी में खराबी रहने से यहां भर्ती मरीजों व चिकित्सकों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। आईसीयू ए वार्ड में दस बेड की सुविधा उपलब्ध है।

इसमें पांच सिलिंग पंखा के कमरे को ठंडा रखने के लिए तीन की संख्या में एसी लगी हुई है जो वर्तमान समय में पूर्ण रूप से फंग्शन में नहीं है। इतना ही नहीं, यहां की एसी तो क्या दो तार की बदौलत खराब पंखा लटक रहा है,जो कभी भी किसी मरीज अथवा उसके एटेंडेंट का अपना कोपभाजन बना सकता है। जब इन सभी को देखने व समुचित व्यवस्था के लिए सरकार की ओर से स्वास्थ्य प्रबंधक की नियुक्ति की गई है।

लेकिन डीएमसीएच के आईसीयू वार्ड ए के अंदर की वर्तमान व्यवस्था को देखने से स्पष्ट हो जाता है, संबंधित पदाधिकारी अपने कार्य के प्रति कितने लापरवाह हैं। मरीजों के एटेंडेंट का कहना है, कहने के लिए आईसीयू है लेकिन यहां की अंदरूनी व्यवस्था भगवान भरोसे चल रहा है।

यहां की समस्या से यहां के स्वास्थ्य प्रबंधक को जब सूचित करते हैं तो स्वास्थ्य प्रबंधक रजनीश रंजन का जबाब मिलता है मैं तुरंत ठीक करवा देता हूं। देखते-देखते शाम हो गई फिर सुबह से शाम हो गया लेकिन मरीजों को गर्मी का सामना अपने हाथ पंखों के सहारे करना पड़ रहा है।DMCH के ICU-A का AC खराब, पंखा खराब,गर्मी में अस्पताल प्रशासन मजे में, नहीं छूट रहा पसीना

फोटो।आईसीयू वार्ड ए। फोटो। वार्ड में दो तारों के सहारे लटकता खराब सिलिंग पंखा।

 

Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.

%d bloggers like this: