Connect with us

Darbhanga

सामाजिक कार्यों के एक सशक्त चेहरा प्रभात दास फाउंडेशन ने पूरे किए 15 कामयाब सफल साल

Published

on

सामाजिक कार्यों के एक सशक्त चेहरा प्रभात दास फाउंडेशन ने पूरे किए 15 कामयाब सफल साल

दरभंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो। समाज विकास में सामाजिक संस्थाओं का अहम योगदान होता है। असल में सामाजिक संस्थाएं समाज की जरूरत है। इसके माध्यम से जरूरतमंदों को आवश्यक सहायता मिलती है। डाॅ. प्रभात दास फाउंडेशन ने भी अपने सामाजिक कार्यो से अमिट छाप छोड़ी है। इस संगठन ने विगत 15 वर्षो में जो कार्य किया है वह नजीर बना हुआ है।

फाउण्डेशन की योजनाएं शहर से लेकर गांव तक में संचालित हो रही है। उपरोक्त बातें प्रसिद्ध वैज्ञानिक पद्मश्री डाॅ. मानस बिहारी वर्मा ने डाॅ प्रभात दास फाउंडेशन के 15वें स्थापना दिवस के अवसर पर कही।

लगातार विश्वसनीय, असरदार, करेंट, ब्रेकिंग दरभंगा, मधुबनी से लेकर संपूर्ण मिथिलांचल, देश से विदेशों तक लगातार खबरों के लिए हमसें यहां जुड़ें,

सामाजिक कार्यों के एक सशक्त चेहरा प्रभात दास फाउंडेशन ने पूरे किए 15 कामयाब सफल सालश्री वर्मा ने बताया, यह फाउण्डेशन असल में वैचारिक परिवर्तन की अलख जगा रही है। इसके हजारों कार्यकर्ता खामोशी से समाज विकास की इबारत दर्ज कर लोगों को आगे बढ़ा रहे है। संस्था ने जिस तरह से युवाओं, महिलाओं आदि के बीच कार्य किया है वह दूसरे के लिए भी अनुकरणीय है।

इसके संस्थापक डाॅ. प्रभात रंजन दास जिस तरह से अपनी मातृभूमि के लिए योगदान विदेश में रहते हुए कर रहे है उसकी जितनी प्रशंसा की जाय कम है। सचिव मुकेश कुमार झा ने फाउंडेशन की गत वर्ष संचालित हुई योजनाओं की समीक्षा करते हुए बताया कि संस्था समाज के सभी आयामों पर कार्य करती है।

गत 15 वर्षो में संस्था के द्वारा स्वावलंबन शिविरों का संचालन कर लाखों महिलाओं को हुनरमंद बनाया जा चुका है। जबकि सैंकड़ों महिलाएं अपने हुनर की बदौलत परिवार का आर्थिक बोझ भी उठा रही है। वर्ष 2019-20 में संस्था की ओर से 78 क्विज, निबंध, भाषण आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है। वहीं 52 सेमिनार, 24 मेडिकल कैंप, 30 सफाई अभियान आदि का संचालन किया गया है।

वहीं कोरोना संकट के दौर में भी संस्था के स्वयंसेवकों ने मास्क वितरण और गांवों को सेनेटाइज करने में अहम योगदान दिया है। फाउंडेशन की योजनाओं की सफलता का श्रेय फाउंडेशन के वैसे स्वयंसेवकों को जाता है जो निस्वार्थ भावना से समाज विकास में लगे है।

डाॅ प्रभात दास फाउंडेशन कोरोना संक्रमण समाप्त होने के पश्चात् सीनियर सिटीजन के बीच वृहत पैमाने पर अपनी योजनाएं को संचालित करेगी तथा विद्यार्थी व किसानों पर विशेष पर फोकस किया जायेगा। कार्यक्रम का प्रारंभ अतिथियों के द्वारा वृक्ष लगाकर किया गया। इस मौके पर संस्था की उपलब्धियों एवं योजनाओं से संबंधित ‘परिकल्पना’ स्मारिका का विमोचन भी किया गया।

फाउंडेशन का स्थापना दिवस कार्यक्रम जिले में जगह-जगह स्वयंसेवकों ने वृक्ष लगाकर मनाया है। कुल 1500 पौधअपने स्थापना दिवस पर संस्था के स्वयंसेवकों के द्वारा दरभंगा, मधुबनी एवं सीतामढ़ी जिले में लगाया गया है। मौके पर अनिल चैधरी, राजकुमार गणेशन, अनिल कुमार सिंह, नवीन कुमार, मनीष आनंद, अनुप कुमार, मोहन साह, राजू सिंह, आशुतोष कुमार, लईक अहमद, मनोज बैठा, धर्मशीला सिंह, मंजू झा आदि मौजूद थे।

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIRAUL

बिरौल के अफजला पंचायत में फंसा पैक्स का प्रभार,3 दिनों का अल्टीमेटम,हो सकता है FIR भी दर्ज

Published

on

बिरौल के अफजला पंचायत में फंसा पैक्स का प्रभार,3 दिनों का अल्टीमेटम,हो सकता है FIR भी दर्ज

बिरौल देशज टाइम्स ब्यूरो। प्रखंड के अफजला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष जीतेन्द्र साह की ओर से नवनिर्वाचित अध्यक्ष विकास कुमार को प्रभार  नहीं सौंपा है। इससे विवाद गहरा गया है। मामला छह माह से विवाद में है। (biraul ke afjala panchayat me fasha pex) वहीं, पैक्स कार्य भी प्रभावित हो रहा है। यह बात श्री साह को महंगा पड़ सकता है।

इस  मामले में राज्य सरकार के सहयोग समितियां बिहार पटना गंभीर है। उप निबंधक शशि शेखर सिन्हा ने जिला सहकारिता पदाधिकारी को निर्देश दिया है। इसमें उप निबंधक श्री सिन्हा ने कहा है, राज्य पैक्स निर्वाचन के उपरांत पूर्व अध्यक्षों की ओर से नवनिर्वाचित अध्यक्षों को प्रभार नहीं सौंपने संबंध में परिवाद पत्र प्राप्त हो रहे हैं। इससे स्पष्ट होता है, पूर्व अध्यक्ष जानबूझकर समिति के कार्य को प्रभावित कर रहे हैं।

जानकारी के अनुसार, उन्होंने प्रभार नहीं सौंपने वाले पूर्व अध्यक्ष के विरुद्ध (biraul ke afjala panchayat me fasha pex) बिहार सहकारिता अधिनियम 1935 की धारा 45 एवं 45( क) के प्रावधानों के आलोक मे कार्रवाई करते हुए अपने स्तर से प्राथमिकी दर्ज करना सुनिश्चित करें।

इधर, जिला सहकारिता पदाधिकारी अमजद हयात वर्क ने पत्र जारी करते अफजला के पूर्व अध्यक्ष जितेन्द्र साहु को तीन दिनों के अंदर नवनिर्वाचित अध्यक्ष विकास कुमार को पैक्स के (biraul ke afjala panchayat me fasha pex) अभिलेखों, उपस्करों इत्यादि का प्रभार सौंप कर प्रतिवेदन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

साथ ही समय सीमा के बीच प्रभार नहीं देने पर प्राथमिकी दर्ज करना बाध्यकारी होने की बात कही है। जानकारी के  अनुसार, पैक्स चुनाव संपन्न होने के बाद जिला सहकारिता पदाधिकारी ने 28 दिसंबर 2019 को पूर्व अध्यक्ष जितेन्द्र साहू (biraul ke afjala panchayat me fasha pex) को नवनिर्वाचित अध्यक्ष विकास कुमार को प्रभार सौंपने हेतु पत्र निर्गत किया था। बावजूद आज तक प्रभार नहीं सौंपा है।

Continue Reading

Darbhanga

दरभंगा सदर को मिला एक और बेहतरीन अस्पताल,OPD-प्रसूति विभाग में मिलेंगी अभी पूरी सुविधा

Published

on

दरभंगा सदर को मिला एक और बेहतरीन अस्पताल,OPD-प्रसूति विभाग में मिलेंगी अभी पूरी सुविधा

दरभंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो। सदर प्रखंड के बासुदेवपुर पंचायत के सोनहन में मंगलवार को नगर विधायक संजय सरावगी ने हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर का उद्घाटन किया। श्री सरावगी ने बताया, प्रखंड अस्पताल के अतिरिक्त सोनहान में इस वैलनेस सेंटर के कार्य करने से बासुदेवपुर पंचायत सहित पूरे प्रखंड के लोगों को एक और बेहतर अस्पताल (darbhanga sadar ko mila ek aur aspataal) मिल गया है। स्वास्थ्य सेवा में बेहतरी को लेकर यह एक अच्छा कदम है। 

जानकारी के अनुासर, नगर विधायक के सौजन्य से ही पूर्व में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भवन निर्माण कराया गया था। इसी को सुरक्षित ढंग से विकसित कर हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर का आरंभ किया गया है। फिलहाल इस में प्रसूति विभाग एवं ओपीडी आरंभ हो जाएगा। नगर विधायक ने बताया, प्रखंड (darbhanga sadar ko mila ek aur aspataal) अस्पताल की तरह इस अस्पताल में भी दवाओं की आपूर्ति होगी। मरीजों को सभी सुविधाएं प्रदान की जाएगी। यहां बच्चों को टीकाकरण का कार्य भी होगा।

नगर विधायक ने बताया, सोनहान में एक करोड़ 33 लाख की लागत से +2 माध्यमिक उच्चतर विधालय का 13 कमरों का भवन बनकर तैयार हैं। पूरे सुसज्जित ढंग से सभी कमरों उसमें गोदरेज कंपनी की बेंच डेस्क अलमीरा आदि भी 15 दिनों में आने वाला है। इसके उपरांत इस प्लस टू उच्च विद्यालय का भी शुभारंभ अति शीघ्र किया जाएगा।

नगर विधायक ने कहा, बासुदेवपुर पंचायत में 1 करोड़ 25 लाख की लागत से  सोनहान चिडमारा तक सड़क निर्माण, बगडीहा से मुख्यमंत्री पथ सोनहान तक 67 लाख में सड़क निर्माण, कसनरैनी से हवाई अड्डा तक 44.37 लाख में सड़क निर्माण, बासुदेवपुर से कसनरैनी  1 करोड़20लाख, पीडब्लूडी सड़क हवाई अड्डा से बलहा मानी 6 किमी (darbhanga sadar ko mila ek aur aspataal) प्राक्कलित राशी 2.35 करोड़ पथ निर्माण का कार्य अति शीघ्र आरंभ होगा। यह सभी योजनाएं सरकार की ओर से स्वीकृत कर दी गई है।

कार्यक्रम में सिविल सर्जन, जिला स्वास्थ्य प्रबंधक, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, प्रखंड प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी व कई चिकित्सकों समेत शंभु यादव, विकास कुमार यादव, विद्यासागर यादव, पूर्व सरपंच श्रवण कुमार सुधांशु, राकेश कुमार यादव ,बजरंगी यादव, राम जतन महतो, बुद्ध सहनी, श्री प्रसाद साहनी, पंचायत समिति सदस्य आशा देवी, वार्ड सदस्य लालू यादव, गौरी शंकर कुमार, संजीव कुमार, मोहन महतो ,सुरेश सहनी, दिलीप साहनी सहित दर्जनों कार्यकर्ता, जनप्रतिनिधि व (darbhanga sadar ko mila ek aur aspataal) लोग मौजूद थे।दरभंगा सदर को मिला एक और बेहतरीन अस्पताल,OPD-प्रसूति विभाग में मिलेंगी अभी पूरी सुविधा

Continue Reading

BIRAUL

जदयू महिला प्रकोष्ठ की जिलाध्यक्ष ललिता झा ने कहा,जान की कीमत को समझें, सामने वाले की भी

Published

on

जदयू महिला प्रकोष्ठ की जिलाध्यक्ष ललिता झा ने कहा,जान की कीमत को समझें, सामने वाले की भी

बिरौल देशज टाइम्स ब्यूरो। दरभंगा में कोरोना संक्रमण के तेजी से फैलने पर जदयू महिला प्रकोष्ठ के जिलाअध्यक्ष ललिता झा (jdu mahila prakoshth ki jilaadhyach) ने चिंता व्यक्त कि है।  उन्होंने देशज टाइम्स को बताया कि अभी का समय जिला वासियो के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यदि अभी हम अपने आपको कोरोना संक्रमित होने से नहींं रोक पाते हैं तो पिछले लगभग चार महीनो में किए गए प्रयास व संयम बेकार हो जाएगा। स्थिति विकराल रुप ले लेगी।

इसके लिए महिला जदयू परिवार ने आम लोगों से अपील की है, (jdu mahila prakoshth ki jilaadhyach) वे अपने अपने घरों पर ही रहें। अत्यावश्यक होने पर ही मास्क पहनकर कहीं निकलें। आज के तिथि मे मास्क का प्रयोग व सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना अत्यावश्यक है।

ललिता झा ने कहा है, दरभंगा में जिस गति से संक्रमित लोगों की संख्या मे वृद्धि हो रही है इसको रोकने के लिए मास्क व सोशल डिस्टेंस का पालन करना अनिवार्य है। महिला जदयू परिवार (jdu mahila prakoshth ki jilaadhyach) ने नागरिकों से भी विनम्र निवेदन की है, अपने जान की कीमत को समझें। सामने वाले की भी।घर में रहकर इस विपरीत समय का सामना करें।

Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.