Connect with us

Darbhanga

दरभंगा पब्लिक स्कूल ने कोरोना को लेकर जगाया,डॉ.एसएन सर्राफ ने कहा, दृढ़ इच्छा शक्ति जरूरी

Published

on

दरभंगा पब्लिक स्कूल ने कोरोना को लेकर जगाया,डॉ.एसएन सर्राफ ने कहा, दृढ़ इच्छा शक्ति जरूरी
दरभंगा पब्लिक स्कूल ने कोरोना को लेकर जगाया,डॉ.एसएन सर्राफ ने कहा, दृढ़ इच्छा शक्ति जरूरी

दरभंगा पब्लिक स्कूल ने कोरोना को लेकर जगाया,डॉ.एसएन सर्राफ ने कहा, दृढ़ इच्छा शक्ति जरूरीदरभंगा पब्लिक स्कूल में परिवार में कोरोना संकट,कैसे करें मुकाबला (ऑनलाइन सत्र) को डॉ.एसएन सर्राफ, डॉ. प्रियंका सर्राफ, डॉ. अभिषेक सर्राफ, स्कूल (दिल्ली मोड़ व रामबाग) के प्रबंधन से विशाल गौरव ने साझा किए अनुभव, बताए बचाव के गुर

 

दरभंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो। हड्डी व जोड़ सप्ताह के अवसर पर बिहार ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन के प्रेसिडेंट इलेक्ट डॉ. एसएन सर्राफ, डॉ. प्रियंका सर्राफ व डॉ. अभिषेक सर्राफ ने दरभंगा पब्लिक स्कूल (दिल्ली मोड़ व रामबाग) के शिक्षकों व उनके परिवार के सदस्यों को संबोधित किया।

लगातार विश्वसनीय, असरदार, करेंट, ब्रेकिंग दरभंगा, मधुबनी से लेकर संपूर्ण मिथिलांचल, देश से विदेशों तक लगातार खबरों के लिए हमसें यहां जुड़ें,

 

लगभग दो घंटे तक चले इस ऑनलाइन सत्र का विषय परिवार में कोरोना संकट, कैसे करें मुकाबलारखा गया था। लगभग 125 शिक्षकों के परिवारों को संबोधित करते डॉ. एस एन सर्राफ ने जोर देते कहा, मेडिकल विज्ञान अपनी जगह है पर मरीज की इच्छाशक्ति, सही निर्णय व परिवार के सदस्यों के सहयोग की इस जंग में बहुत बड़ी भूमिका है।

 

दरभंगा पब्लिक स्कूल ने कोरोना को लेकर जगाया,डॉ.एसएन सर्राफ ने कहा, दृढ़ इच्छा शक्ति जरूरीउन्होंने संक्रमण से बचाव को महत्व देते कहा,यह बीमारी शख्सियत नहीं गलतियां देखती हैं। अपने निजी अनुभव को साझा करते हुए डॉ. सर्राफ ने बताया, इस बीमारी से जंग शारीरिक, मानसिक, आर्थिक व सामाजिक; चारों स्तर पर लड़ी जानी है. विदित हो, डॉ. एस एन सर्राफ जुलाई में कोरोना से संक्रमित हो गए थे। अब वह स्वस्थ हैं।

इस संवादात्मक सत्र में जानी-मानी चिकित्सका डॉ. प्रियंका सर्राफ ने तीन बिंदुओं पर ध्यान आकर्षित किया। सबसे पहले बिंदु में उन्होंने “फार्मूला ऑफ सिक्स” की बात की; जहां उन्होंने लक्षण के रूप में छह चीजों पर गौर करने को कहा। यह छह चीजें हैं, शरीर का तापमान, पल्स, ऑक्सीजन, खांसी, सांस फूलना व छह मिनट तक चलने का हमारे शरीर पर कोई असामान्य असर।

दूसरे बिंदु में उन्होंने कुछ सामान्य मेडिकल उपकरण को यथासंभव घर पर रखने का सुझाव दिया। इनमें थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर (ऑक्सीजन स्तर जांच के लिए) व ब्लड प्रेशर मशीन मुख्य हैं, जहां तक हो सके, ऑक्सीजन का सिलेंडर घर पर आपातकालीन स्थिति के लिए रख सकते हैं।

तीसरे बिंदु में डॉ. प्रियंका सर्राफ ने पांच दवाइयों का उल्लेख किया, जिन्हें घर पर रखा जाना चाहिए. इसमें विटामिन सी, पैरासिटामोल, जिंक टैबलेट, अजीट्रॉल (एंटीबायोटिक) व कफ सिरप शामिल हैं।

डॉ. अभिषेक सर्राफ ने अपने परिवार के सदस्यों को कोरोना से जूझते देखने का निजी अनुभव साझा करते बताया, इसमें अवसाद व घबराहट आम है. इसीलिए एक परिवार के रूप में शारीरिक दूरी बनाए रखते हुए भी हमें भावनात्मक रूप से एक-दूसरे के साथ खड़ा होना पड़ेगा। धैर्य व मनोबल की महत्ता को किसी हाल में भी नकारा नहीं जा सकता है।

दरभंगा पब्लिक स्कूल (दिल्ली मोड़ व रामबाग) के प्रबंधन से विशाल गौरव ने बिहार ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करते  कहा, इस सत्र में जिस व्यावहारिक अनुभव को साझा किया गया है। वह किसी भी किताबी ज्ञान से अधिक मूल्यवान है। साथ ही, उन्होंने बताया दरभंगा पब्लिक स्कूल के शिक्षकों को आज जो भी जानकारी प्राप्त हुई है, वह समाज में आगे उन सभी संदेशों के संवाहक के रूप में जिम्मेदारी लेंगे।दरभंगा पब्लिक स्कूल ने कोरोना को लेकर जगाया,डॉ.एसएन सर्राफ ने कहा, दृढ़ इच्छा शक्ति जरूरी

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Darbhanga

केवटी अपने नाना के घर दुर्गापूजा देखने आया मधुबनी के बालक की डूबने से मौत, कोहराम

Published

on

केवटी अपने नाना के घर दुर्गापूजा देखने आया मधुबनी के बालक की डूबने से मौत, कोहराम
केवटी अपने नाना के घर दुर्गापूजा देखने आया मधुबनी के बालक की डूबने से मौत, कोहराम

दरभंगा, देशज टाइम्स न्यूज। केवटी प्रखंड की बिरखौली गांव में मधुबनी के एक बच्चे की डूबने से मौत हो गई।।बच्चा मधुबनी जिले के बिस्फी थाना अंतर्गत खंगरैठा गांव के बैजू यादव के पुत्र वर्षीय गणेश कुमार यादव अपने नाना बिरखौली गांव के सुरेश यादव के यहां दुर्गापूजा में आया था।

जानकारी के अनुसार, गणेश शौच के लिए प्राथमिक विद्यालय बिरखौली के पीछे  गया था। वहीं, पोखर किनारे उसका पांव फिसल गया।वह पोखर के गहरे पानी में चला गया। काफी देर होने पर जब वह नहीं लौटा तो स्वजनों ने उसकी खोजबीन शुरू कर दी।

खोजबीन के बाद उसकी लाश  पोखर में उपलाता मिला । स्वजनों ने लोगों के सहयोग से गणेश का शव पोखर से बाहर निकाला।र इसकी सूचना सीओ अजीत कुमार झा व केवटी थाना पुलिस को दी। घटना से पूरे गांव समेत परिवार में कोहराम मचा है।

Continue Reading

Darbhanga

Darbhanga में Walkathon, मतदाताओं को जगाने सड़कों पर निकले पदाधिकारी, किया मार्च

Published

on

Darbhanga में Walkathon, मतदाताओं को जगाने सड़कों पर निकले पदाधिकारी, किया मार्च
Darbhanga में Walkathon, मतदाताओं को जगाने सड़कों पर निकले पदाधिकारी, किया मार्च

दरभंगा, देशज टाइ म्स न्यूज। दरभंगा जिले के 5 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमशः कुशेश्वरस्थान, गौड़ाबौराम, बेनीपुर, अलीनगर एवं दरभंगा ग्रामीण विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान 3 नवंबर को व तृतीय चरण में दरभंगा, हायाघाट, बहादुरपुर, केवटी एवं जाले विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 7 नवंबर को मतदान होना निर्धारित है।

स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत दरभंगा जिला के मतदाताओं को मतदान तिथि के दिन अपने घरों से निकलकर मतदान केंद्रों पर जाकर नैतिक मतदान करने के लिए जागरूकता के लिए उप विकास आयुक्त श्री तनय सुल्तानिया के नेतृत्व में जिले के आला अधिकारियों सहित सभी पदाधिकारियों की ओर से दरभंगा समाहरणालय परिसर से लोहिया चौक होते हुए जिला स्कूल, दरभंगा तक Walkathon किया गया। Walkathon में भाग लेने वाले स्काउट गाइड एवं एनसीसी के छात्रों ने “छोड़ कर अपने सारे काम पहले चलो करें मतदान” मास्क पहन के जाना है अपना मतदान करना है”। जैसे नारे से सड़कों को गुंजायमान कर दिया।Darbhanga में Walkathon, मतदाताओं को जगाने सड़कों पर निकले पदाधिकारी, किया मार्च

जिला स्कूल के प्रांगण में उप विकास आयुक्त सह वरीय पदाधिकारी स्वीप ने कार्यक्रम को संबोधित करते कहा, जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन के निर्देश पर आज समाहरणालय परिसर से लोहिया चौक होते हुए जिला स्कूल तक Walkathon निकल गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है दरभंगा जिला के मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करना।

कोविड-19 के दौरान विश्व में पहला चुनाव किया जा रहा है और इसके लिए कोविड-19 के गाईडलाईन का भी अनुपालन कराना एक चुनौती है। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से सभी प्रकार की तैयारियां की गई हैं। सभी मतदान केंद्रों को सेनेटाइज किया जाएगा, मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी, इसके साथ-साथ प्रवेश द्वार पर इंफ्रारेड थर्मामीटर से उनके तापमान की जांच की जाएगी। यदि किसी मतदाता का तापमान सामान्य नहीं पाया जाता है तो उन्हें अंतिम घंटे में मतदान के लिए आने को कहा जाएगा।Darbhanga में Walkathon, मतदाताओं को जगाने सड़कों पर निकले पदाधिकारी, किया मार्च

मतदान कर्मियों के लिए भी सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर 6-6फिट की दूरी पर गोलाकार बनाया गया है। मतदाताओं को ईवीएम का बटन दबाने के लिए ग्लब्स दिया जाएगा तथा मतदान केंद्रों पर सैनिटाइजर की व्यवस्था रहेगी। उन्होंने दरभंगा जिले के सभी मतदाताओं को मतदान तिथि के दिन मतदान केंद्र पर जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए उप निदेशक जन सम्पर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता ने स्वीप अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि स्वीप अभियान के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए लगातार जिले के मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। कुशेश्वर स्थान एवं गौड़ाबौराम विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान 7:00 बजे पुर्वाह्न से 4:00 बजे से अपराह्न तक ही कराया जाएगा। क्योंकि वहां कई क्षेत्रों में नाव के द्वारा मतदान कर्मी एवं पीसीसी की जाते हैं तथा नाव का परिचालन रात्रि में नहीं होता है इसलिए अपराह्न 4:00 बजे तक ही मतदान कराया जाएगा। इसके अतिरिक्त सभी आठ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान पूर्वाह्न 7:00 बजे से 6:00 बजे अपराह्न तक कराया जाएगा। Darbhanga में Walkathon, मतदाताओं को जगाने सड़कों पर निकले पदाधिकारी, किया मार्चइस बार कोविड-19 के मद्देनजर मतदान की अवधि 1 घंटा बढ़ा दी गई है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से सुरक्षा के लिए मतदान केंद्रों पर सभी प्रकार की व्यवस्था की गई है। साथी मतदाताओं के लिए भी गलब्स, सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। सभी मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान कराने हेतु सभी प्रकार के निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है। मजबूत लोकतंत्र के लिए सबकी भागीदारी जरूरी है।

इस अवसर पर जिला के स्वीप श्री मणिकांत झा ने मैथिली में मतदान करने हेतु जिले के मतदाताओं का आह्वान किया, मतदान केंद्रों पर तथा मतदाताओं के लिए कोविड-19 के सुरक्षा के लिए की गई व्यवस्था का जिक्र किया तथा मैथिली में गीत सुना कर उन्हें मतदान करने हेतु प्रेरित किया।

धन्यवाद धन्यवाद ज्ञापन डीपीओ आईसीडीएस अलका अम्रपाली की ओर से किया गया। कार्यक्रम में जिला आपूर्ति पदाधिकारी अजय कुमार,उप निर्वाचन पदाधिकारी पुष्कर कुमार, वरीय उप समाहर्ता आलोक राज, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी मो. रिजवान अहमद, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी शंभु प्रसाद यादव, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी शिक्षा संजय कुमार देव कन्हैया, जीविका के डीपीएम श्री सुधांशु तिवारी, भारत स्काउट गाइड के जिला संगठन आयुक्त श्याम किशोर पांडेय, स्काउट के रामनंदन माझी, जयकांत यादव, परमानंद यादव, मो. सितारे ,सोमदेव कुमार साहू, अभिषेक कुमार, मो. जिशान, राहुल कुमार, श्याम कुमार महतो, विवेक कुमार पासवान, विकाश कुमार व गाइड की अंजलि कुमारी (आनंदपुर), ज्योति कुमारी, नेहा कुमारी, अंजलि कुमारी (राजेंदर बालिका), अंजलि कुमारी (एम् आर एम्) एवं पूजा मिश्रा, एनसीसी के एएनओ मुकेश कुमार, एनसीसी कैडेट मोहम्मद अजमल, रोहित, धनंजय, अंजलि,वैशाली, अतिथि, अन्नू, अजीमुल एवं रागनी शामिल थीं।Darbhanga में Walkathon, मतदाताओं को जगाने सड़कों पर निकले पदाधिकारी, किया मार्च

Continue Reading

Darbhanga

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आ रहे दरभंगा, राज मैदान में करेंगे ठाठ से सभा, जुटा महकमा

Published

on

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आ रहे दरभंगा, राज मैदान में करेंगे ठाठ से सभा, जुटा महकमा

 दरभंगा, देशज टाइम्स न्यूज। राज मैदान में प्रस्तावित प्रधानमंत्री कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एसपीजी के एआईजी विमल पवार व एआईजी जितेंद्र बख्शी ने जिला पदाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम व आयोजक के प्रतिनिधियों समेत संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक की।

बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हेलीपैड की सुरक्षा व्यवस्था, मंच की सुरक्षा व्यवस्था तथा कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था एवं संपूर्ण कार्यक्रम में कोविड-19 की गाईडलाईन का अनुपालन कराने को लेकर चर्चा की गयी। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री के पास जाने वाले व मंच पर रहने वाले सभी लोगों का कोविड 19 के लिए आरटीपीसीआर जांच 48 घंटे पहले करानी होगी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आ रहे दरभंगा, राज मैदान में करेंगे ठाठ से सभा, जुटा महकमा

आयोजक की ओर से अमलेश कुमार ने बताया, हेलीपैड एवं मंच पर प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए 40 लोगों की सूची बनाई गई है। एआईजी ने कहा कि वैसे कर्मी जो आवश्यकता पड़ने पर मंच पर जा सकते हैं, जैसे साउंड सिस्टम वाले, साफ सफाई वाले,बिजली वाले व स्थानीय जन प्रतिनिधि जो मंच पर उपस्थित रहेंगे। उन सबों का आरटीपीसीआर टेस्ट करा ली जाए। जिन लोगों की जांच होगी वही मंच पर जाएंगे या उनके निकट जाएंगे, उनके बदले कोई दूसरा व्यक्ति नहीं जा सकता है।

उन्होंने आयोजकों को मंच का बैकड्रॉप पहले ही लगा देने को कहा क्योंकि कार्यक्रम के दिन किसी को मंच पर चढ़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अतिरिक्त जो पुलिसकर्मी लोगों के फ्रीस्कीन में लगाए जाएंगे उनका भी कोविड टेस्ट करा लेने को कहा गया है। मीडिया के कैमरामैन एवं फोटोग्राफर के लिए एक चबूतरा जो तीन – चार फीट ऊंचा हो बना लेने को कहा गया।

उन्होंने सभी मीडिया प्रतिनिधि के लिए पास की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। आयोजकों ने बताया, कार्यक्रम में तीन जिले के लोग आएंगे। 19 प्रत्याशी उपस्थित रहेंगे।

एआईजी ने कहा कि कार्यक्रम स्थल पर किसी को पानी का बोतल या बैग लाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। महिलाएं छोटा पर्स ला सकती हैं, मोबाइल फोन लेकर आ सकते हैं, गाड़ी का रिमोट वाला चाबी लाने पर प्रतिबंध रहेगा, एक्स, वाई, जेड सुरक्षा श्रेणी वाले किसी भी व्यक्ति के सशत्र सुरक्षा बल को कार्यक्रम स्थल पर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बिजली का तार जमीन के 6 इंच अंदर लगाया जाए, मीडिया गैलरी में भी जांच कर ली जाए।

उन्होंने कहा कि आयोजकों को कार्यक्रम में आने वाले सभी लोगों के लिए मास्क एवं हैंड सैनिटाइज की व्यवस्था करनी होगी। कार्यक्रम स्थल का सैनिटाइजेशन दो बार करवाया जाए, मुख्य मंच तथा सुरक्षित क्षेत्र 5 घंटा पहले सेनेटाइज कराया जाए तथा कार्यक्रम के आधा घंटा पहले भी सैनिटाइजेशन करवाया जाए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आ रहे दरभंगा, राज मैदान में करेंगे ठाठ से सभा, जुटा महकमा इसके साथ ही कार्यक्रम में कोविड-19 के गाइडलाइन का अनुपालन कराने को कहा गया है। सोशल डिस्टेंसिंग (सामाजिक दूरी) का अनुपालन हो। इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में 10 वर्ष से छोटे बच्चे एवं 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोग ना आए इसका भी ख्याल आयोजक रखेंगे।

जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन ने आयोजकों को कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी को मास्क उपलब्ध कराने, हैंड सेनीटाइज की व्यवस्था करने तथा सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराने को कहा। बैठक में नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, उप निदेशक जन संपर्क सहित तमाम पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.

%d bloggers like this: