Connect with us

Darbhanga

देश के ख्यातिलब्ध उपन्यासकार दिव्य प्रकाश ने कहा, शौक को करियर के तराजू पर तौलते रहिए

Published

on

देश के ख्यातिलब्ध उपन्यासकार दिव्य प्रकाश ने कहा, शौक को करियर के तराजू पर तौलते रहिए
देश के ख्यातिलब्ध उपन्यासकार दिव्य प्रकाश ने कहा, शौक को करियर के तराजू पर तौलते रहिए

देश के ख्यातिलब्ध उपन्यासकार दिव्य प्रकाश ने कहा, शौक को करियर के तराजू पर तौलते रहिए

दरभंगा,देशज टाइम्स ब्यूरो। ‘मुसाफिर कैफे’ और ‘अक्टूबर जंक्शन’ जैसे बेस्ट सेलिंग उपन्यास के लेखक दिव्य प्रकाश दुबे ने दरभंगा के छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित करियर गाइडेंस सेशन को ज़ूम के ऑनलाइन माध्यम से संबोधित किया। रविवार सुबह 7:30 से 9:30 बजे तक चले इस सेशन में उन्होंने लेखन-एक करियर विकल्प पर बात करते कहा, छात्र छात्राओं को यह समझने की जरूरत है कि हर शौक करियर की शक्ल नहीं ले सकता है, लेकिन शौक ही अगर करियर बन जाए तो इससे बेहतर भी कुछ नहीं हो सकता है।

विरोधाभास वाले इन टिप्पणियों को समझाते हुए दिव्य प्रकाश ने कहा, यह जरूरी है, हम अपनी प्रतिभाओं और क्षमताओं का लगातार निष्ठुर आंकलन करते रहें, ताकि हमारा करियर चयन सही हो।

लगातार विश्वसनीय, असरदार, करेंट, ब्रेकिंग दरभंगा, मधुबनी से लेकर संपूर्ण मिथिलांचल, देश से विदेशों तक लगातार खबरों के लिए हमसें यहां जुड़ें,

इस दो घंटें के सत्र में दिव्य प्रकाश ने लेखन के लिए पहले पढ़ने पर बहुत जोर दिया। उन्होंने बताया, यद्यपि उनके अपने लेखन में हल्के-फुल्के शब्दों का प्रयोग अधिक होता है, वह हिंदी साहित्य के लगभग पचास धुरंधरों की सभी किताबें कई बार पढ़ चुके हैं। पढ़ना आपको शब्दावली और नजरिया दोनों देता है।

एक कामयाब कॉर्पोरेट की नौकरी छोड़ मुंबई में फुल टाइम राइटर की तरह काम करने को लेकर दिव्य ने बताया,  उन्होंने यह फैसला एक झटके में नहीं लिया। इनके चार उपन्यास एक के बाद एक सुपरहिट हो जाने के बाद उनके अंदर यह हौसला आया।

दरभंगा पब्लिक स्कूल के निदेशक विशाल गौरव ने कहा, करियर गाइडेंस सीरीज से  छात्रों को मिलेगा बहुत कुछ सीखने का मौका
Image may contain: 7 people, including Vishal Gauravदरभंगा पब्लिक स्कूल के निदेशक विशाल गौरव ने इस करियर गाइडेंस सीरीज के बारे में बताते हुए कहा, इस मिट्टी में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है और इन सेशन का मुख्य उद्देश्य इसी प्रतिभा को सही करियर चयन से मिलाना है। उन्होंने बताया, कि पाथफाइंडर नाम से अप्रैल में आरंभ किए इस नि:शुल्क ऑनलाइन करियर गाइडेंस सीरीज का यह सातवां सेशन था।

हर रविवार इस सेशन में किसी एक करियर की चर्चा होती है जहां दरभंगा के सभी छात्र छात्रा और उनके अभिभावक जुड़ सकते हैं और अपने सवाल पूछ सकते हैं। पिछले सत्रों का जिक्र करते हुए विशाल ने बताया, इंजीनियरिंग सेशन में आईआईटी से मोहित सिन्हा, मेडिकल सेशन में एम्स से साहिल कश्यप, सीए सेशन में कृति चंदन एवं शैलजा और लॉ सेशन में कुणाल गौरव और त्रिशा मिश्रा जुड़ चुकी हैं. ये सभी लोग अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाले प्रोफेशनल हैं या टॉप संस्थानों के छात्र छात्रा हैं।

एक अभिभावक राजेश रंजन ने कहा कि इन सत्रों में आए स्पीकर के टिप्स छात्रों के लिए बहुत ही सटीक एवं व्यवहारिक होते हैं. आने वाले सत्रों के बारे में विशाल गौरव ने बताया कि इस सीरीज में जून में मीडिया, डिफेंस और फैशन डिजाइनिंग के करियर विकल्पों के बारे में बताया जाएगा।देश के ख्यातिलब्ध उपन्यासकार दिव्य प्रकाश ने कहा, शौक को करियर के तराजू पर तौलते रहिएदेश के ख्यातिलब्ध उपन्यासकार दिव्य प्रकाश ने कहा, शौक को करियर के तराजू पर तौलते रहिए

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

SINGHWARA

कंसी में फूटा आक्रोश, सीपीएम का प्रशासन को अल्टीमेटम, आक्रोश मार्च, फूंका पुतला

Published

on

कंसी में फूटा आक्रोश, सीपीएम का प्रशासन को अल्टीमेटम, आक्रोश मार्च, फूंका पुतला

सिंहवाड़ा, देशज टाइम्स ब्यूरो। सीपीएम कंसी शाखा कमेटी के बैनर तले चल कंसी हड़ताली चौक पर बेमियादी धरना अब उग्र होता जा रहा है। गुरुवार को आक्रोशित ग्रामीणों ने विभिन्न मांगों को लेकर दरभंगा मुजफ्फरपुर एनएच 57 के कंसी हड़ताली चौक पर आक्रोश मार्च निकाला। जिला प्रशासन का पुतला फूंका।

मौके पर मंजूर आलम की अध्यक्षता व सुदिष्ठ झा के (kansi me foota) संचालन में आयोजित सभा में पंचायत नियंत्रित योजना में लूट की जांच कराने की मांग पर सीपीआईएम जिला सचिव मंडल सदस्य महेश दुबे ने कहा, पंचायत के पूर्व मुखिया पर न्यायालय में अभिलेख फाड़ने के विरोध में लहरियासराय थाना में एफआईआर व  पंचायत की 33 लाख  गबन के मामले में सिमरी थाना में एफआईआर दर्ज है।  मगर, दोषी पर पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही।

कंसी में फूटा आक्रोश, सीपीएम का प्रशासन को अल्टीमेटम, आक्रोश मार्च, फूंका पुतलाखेतिहर मजदूर यूनियन के जिला मंत्री दिलीप भगत ने कहा कि आपदा प्रबंधन हेलीपैड को ग्राम पंचायत के मुखिया घर बना कर रह रहे हैं।जबकि हेलीपैड को पंचायत को छूना तक नहीं था। उस पर लाखों रुपया खर्च करना अपराध है। बाढ़ सुखार एवं प्राकृतिक आपदा विपदा के वक्त राहत सामग्री के लिए हेलीपैड का निर्माण किया गया था। पंचायत के वार्ड सात के सदस्य जक्कू हजाम का वार्ड सात निश्चय में चयनित है लेकिन गली नाली विकास की राशि उस वार्ड में नहीं दिया गया।

वार्ड 11 के सदस्य को मानदेय का भुगतान अभी तक नहीं किया गया है। उन्होंने पंचायत सचिव की बर्खास्तगी की मांग करते चेतावनी भरे स्वर में कहा, अगर जिला प्रशासन आंदोलनकारियों से सम्मानजनक समझौता नहीं करता है तो  12 जुलाई को पंचायत में जिला प्रशासन का अर्थी जुलूस निकाला जाएगा और 15 जुलाई दरभंगा मुजफ्फरपुर एनएच 57 को जाम कर दिया जाएगा।

सीपीएम के जिला सचिव अविनाश कुमार ठाकुर ने कहा, पंचायत की योजनाओं की राशि से आधा दर्जन जगहों पर धार्मिक स्थल का निर्माण किया गया है। एनएचएआई व सैरात जलकर में बिना परमिशन के नाला और विवाह भवन बनाया जा रहा है। पंचायत के कई वार्ड सदस्यों के जल नल के खाते से लाखों (kansi me foota) रुपया निकलवा लिया है किंतु उस राशि से वार्ड का विकास नहीं कर गबन कर लिया गया है। मामले की जांच कर दोषी पर कार्रवाई किया जाए।

सभा को पार्टी शाखा सचिव मो गुलाब, सुरेंद्र साह,ललन ठाकुर,महेश सहनी, विनोद सहनी,उप मुखिया रामविलास महतो,पूर्व उपसरपंच पृथ्वी सहनी, सत्यनारायण पासवान,शमसुल हजाम,सुजीत कुमार झा,कुर्बान अंसारी,मो रब्बानी,मो बबलू,मो छोटे, विनोद साह,संजय राय,वीरेंद्र झा, अब्दुल सलाम,मो आलम,राजेंद्र चौपाल,वीणा देवी आदि ने संबोधित किया।

Continue Reading

SINGHWARA

जलजमाव की समस्या से विचलित सिंहवाड़ा के लोगों ने सड़क पर की धान रोपनी

Published

on

जलजमाव की समस्या से विचलित  सिंहवाड़ा के लोगों ने सड़क पर की धान रोपनी

सिंहवाड़ा, देशज टाइम्स ब्यूरो। इलाके के अधिकांश हिस्सों में जलजमाव की समस्या होने से लोग उबल रहे हैं। अतरबेल-जाले स्टेट हाईवे से सटे पेठियागाछी चौक से नयाटोला होते हुए भरहुल्ली पंचायत के कलवारा तक जाने वाली सड़क पर पानी जमा है। इससे मनिकौली पंचायत के नयाटोला में महादलित बस्ती के निकट पीएमजीएसवाई सड़क तालाब में तब्दील हो गई है।

लोगों ने आक्रोश में आकर गुरुवार को बीच सड़क पर ही धान रोपकर विरोध जताया। (jal jlamao ki samasya) ग्रामीणों ने अनोखे तरीके से विरोध जताते हुए स्थानीय मुखिया से लेकर विधायक व प्रखंड प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। जदयू महादलित प्रकोष्ठ के प्रखंड अध्यक्ष सुरेंद्र राम व राजकुमार राम के नेतृत्व में महेश्वर राम, वहीदुज्जमां,मोहसिन, नसीर, नजीर,साबिर,जुबैर,आलम,रेखा देवी,जीवछी देवी,अजीजा खातून, वीणा देवी,जैतून निसा आदि ने सड़क पर धान रोपकर नारेबाजी की।

कहा, सड़क किनारे नाला का निर्माण नहीं होने से प्रत्येक वर्ष बरसात का मौसम (jal jamao ki samasya) शुरू होते ही सड़क पर दो फीट पानी जमा हो जाता है। जलनिकासी की व्यवस्था नहीं है। प्रखंड प्रशासन का ध्यान नहीं है। इससे नयाटोला, भपुरा,कलवारा,कोरौनी,बहेड़ी, भरहुल्ली,गोगौल,कोरा की लगभग 50 हजार की आबादी को आवागमन में कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

ग्रामीणों का कहना है,जल्द निदान नहीं किया गया तो उग्र आंदोलन होगा।  नथुनी साह समेत दर्जनों ग्रामीणों ने बताया, उक्त वार्ड में सात निश्चय योजना का पूरा बजट नल जल व पीसीसी सड़क के निर्माण में लग गया है। पंचायत के खाते में पंचम वित्त राज्य आयोग मद की राशि भी नही है। राशि मिलने पर ही नाला निर्माण का कार्य शुरू किया जाएगा।

Continue Reading

SINGHWARA

सिंहवाड़ा दक्षिणी के मिर्जापुर जगनी में मिला एक कोरोना पॉजिटिव युवक, इलाके में दहशत

Published

on

सिंहवाड़ा दक्षिणी के मिर्जापुर जगनी में मिला एक कोरोना पॉजिटिव युवक, इलाके में दहशत

सिंहवाड़ा दक्षिणी के मिर्जापुर जगनी में मिला एक कोरोना पॉजिटिव युवक, इलाके में दहशतसिंहवाड़ा, देशज टाइम्स ब्यूरो। सिंहवाड़ा दक्षिणी पंचायत के मिर्जापुर जगनी में एक और कोरोना संक्रमित मरीज मिला है।  युवक  मजदूरी व  ठेकेदारी से जुड़ा है। नल जल योजना समेत कई योजनाओं में वह मजदूरों को ठेका पर उपलब्ध कराता है। इसको देखते हुए युवक के संपर्क में आने वाले लोगों ने खुद को होम क्वारेंटाइन कर लिया है।

रिपोर्ट मिलने के बाद उसे डीएमसीएच के आइसोलेशन वार्ड में भेज दिया गया है। सीएचसी के एमओआईसी डॉ प्रेमचंद प्रसाद ने बताया, जिस युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है वह गांव में ही रहता है।

मगर, इससे पूर्व मिर्जापुर जगनी के ही 65 वर्षीय सेवानिवृत्त शिक्षक की मौत दो जुलाई को हो गई थी। इसके बाद  मेडिकल टीम ने सेवानिवृत्तशिक्षक के परिवार के अलावे उनके गांव के 150 लोगों के स्वाब का रेंडम सैंपल लिया था। कुछ लोगों की जांच रिपोर्ट बुधवार को आई थी उनमें सभी नेगेटिव पाए गए थे। बचे हुए कुछ लोगों की रिपोर्ट गुरुवार को आई। इसमें इस 33 वर्षीय युवक की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

जानकारी के अनुसार, प्रखंड क्षेत्र में यह चौथा कोरोना संक्रमित मिला है। वहीं कोरोना से तीन लोगों की मौत प्रखंड से बाहर हुई है जिनमें अरई के एक व्यक्ति की मौत मुंबई में व मिर्जापुर जगनी के ही एक युवक की मौत उसके ससुराल हनुमाननगर के शिवदासपुर में व उसी गांव के एक सिंहवाड़ा दक्षिणी के मिर्जापुर जगनी में मिला एक कोरोना पॉजिटिव युवक, इलाके में दहशतसेवानिवृत्त शिक्षक की मौत पटना एम्स में हो चुकी है। मुखिया सुधीर कांत मिश्रा ने बताया, कोरोना संक्रमित युवक के संपर्क में आने वाले लोगों का भी करो ना जान के लिए सैंपल (singhwara dakchni ke mirjapur) लिया जाएगा इसके लिए उन्होंने एमओआईसी से बात की है

 

 

Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.