Connect with us

Darbhanga

दरभंगा में बेटियां गढ़ेंगी उन्नति की राहें, माताओं से जो मिल रहीं सुकन्या समृद्धि खाता की सौगात

Published

on

दरभंगा में बेटियां गढ़ेंगी उन्नति की राहें, माताओं से जो मिल रहीं सुकन्या समृद्धि खाता की सौगात

दरभंगा,देशज टाइम्स ब्यूरो। दरभंगा में माताएं अब  बेटियों को सुकन्या समृद्धि खाता की सौगात दे रही हैं।  साठ जगहों पर शिविर लगाकर खोला गया 6000 से अधिक सुकन्या समृद्धि खाता  से आज की बेटियां उन्नत भविष्य की बुनियाद रख रही हैं। यह सब कुछ  डीएम डॉ.त्यागराजन एसएम की अगुवाई में डाक अधीक्षक उमेश चन्द्र प्रसाद की पहल  है जो लॉक डाउन में न केवल आधिकारिक व सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़ कर भाग लिया बल्कि इस चुनौती पूर्ण समय को अवसर में बदला। उन्होंने इस काल में आयोजित तीन दिवसीय सूकन्या महा लॉग इन डे मे 11045 सुकन्या खाता खोलकर उत्तरी बिहार परिक्षेत्र में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

वे खुद धरातल पर उत्तरकर ग्रामीणों से मुलाक़ात किए। पाया, जनता में जानकारी व जागरूकता की जरूरत है और इसलिए दरभंगा प्रमंडल के विभिन्न क्षेत्रों में 60 शिविर लगाया ताकि जनता ज्यादा से ज्यादा इस योजना को समझ सकें एवं अपनी बच्चियों को इस खाता से जोड़कर उनका भविष्य उज्जवल बना सके।

लगातार विश्वसनीय, असरदार, करेंट, ब्रेकिंग दरभंगा, मधुबनी से लेकर संपूर्ण मिथिलांचल, देश से विदेशों तक लगातार खबरों के लिए हमसें यहां जुड़ें,

उन्होंने बताया,अनुमंडलीय अधिकारियों के नेतृत्व में व कोविद-19 के संक्रमण से बचाव के सभी निर्देशों का पालन करते हुए अंटौर,आसी, जे. जमालपुर, कोठिया, कुसोथर, बोलौर, मनीगाछी, बाजीतपुर, माधोपट्टी, दमला, फतिमा, सनहपुरडीह, एल. नगर, दरिमा सहित 60 जगहों पर शिविर लगाकर एक दिन में 6000 से अधिक सुकन्या समृद्धि खाता खोला गया जिसकी मोनिट्रिंग लगातार प्रमंडलीय टीम की ओर से की जा रही है।

मदन प्रसाद, जितेंद्र उपाध्याय, अनिल झा, सुनील झा, मोतीलाल महतो व सरोज यादव ऐसे कर्मी हैं जो विभिन्न शिविर व उपडाक घरों में सुकन्या खाता खोलने के साथ-साथ टीम व शिविर की देखभाल भी कर रहे है। वे स्वयं भी आनंद शंकर, मैनेजर IPPB व रंजिर कुमार, सिस्टम एडमिन, दरभंगा के साथ जाकर लक्ष्मी सागर, इमामबाड़ी, दरभंगा बड़ा-बाज़ार के उपडाकघरों में सुकन्या खाताओं की वस्तु स्थिति का औचक निरीक्षण किया। किसी भी तकनीकी गरबड़ीके समाधान के लिए रंजीत कुमार को साथ में लेकर चल रहे थे।

उन्होने कहा कि सभी योजनाओं से आम जनता को जोड़ना ही उनका असली मकसद है ताकि गरीबों का वित्तीय समावेश कर ग्रामीण भारत के विकास में दरभंगा प्रमंडल भी एक अहम भूमिका निभाए। दरभंगा में बेटियां गढ़ेंगी उन्नति की राहें, माताओं से जो मिल रहीं सुकन्या समृद्धि खाता की सौगात

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Darbhanga

दरभंगा मिर्जापुर V MART पर चला प्रशासन का डंडा, मॉल सील, मालिक व प्रबंधक पर FIR

Published

on

दरभंगा मिर्जापुर V MART पर चला प्रशासन का डंडा, मॉल सील, मालिक व प्रबंधक पर FIR
नियम तोड़ने पर दरभंगा मिर्जापुर V MART को प्रशासन ने कराया सील,मालिक व प्रबंधक पर FIR

दरभंगा मिर्जापुर V MART पर चला प्रशासन का डंडा, मॉल सील, मालिक व प्रबंधक पर FIR
दरभंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो। मिर्जापुर स्थित वी आर्ट (V MART) पर शनिवार को गाज गिरी है। यह गाज जिला प्रशासन के आदेश नहीं मानने के कारण गिरी है। वी आर्ट मालिक व प्रबंधक पर एफआईआर (niyam-torne-par-darbhanga) तक दर्ज हो गई है। यह कार्रवाई सीधे डीएम डॉ.त्यागराजन एसएम के कड़े रूख के बाद लिया गया है। 

जानकारी के अनुसार, डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने कोविड-19 से सुरक्षा व बचाव को लेकर शहरी क्षेत्र के सभी मॉल को बंद करने के दरभंगा मिर्जापुर V MART पर चला प्रशासन का डंडा, मॉल सील, मालिक व प्रबंधक पर FIRआदेश दिए थे। मगर, आदेश के विरुद्ध मिर्जापुर चौक niyam-torne-par-darbhanga) का वी आर्ट मॉल (V MART) खुला पाया गया था। इसे दस जुलाई की रात में सील कर दिया गया है।

वहीं, मॉल के मालिक व प्रबंधक पर niyam-torne-par-darbhanga) एफआईआर भी दर्ज कराई गई है।  शनिवार सुबह करीब ग्यारह बजकर तीस मिनट पर अनुमंडल पदाधिकारी सदर, दरभंगा के नेतृत्व में टीम वहां (V MART) मुआयना करने पहुंची।दरभंगा मिर्जापुर V MART पर चला प्रशासन का डंडा, मॉल सील, मालिक व प्रबंधक पर FIRदरभंगा मिर्जापुर V MART पर चला प्रशासन का डंडा, मॉल सील, मालिक व प्रबंधक पर FIR

Continue Reading

Darbhanga

दरभंगा में मिले 5 और कोरोना पॉजिटिव, जानिए पूरे प्रदेश का क्या रहा शुक्रवार को हाल

Published

on

दरभंगा में मिले 5 और कोरोना पॉजिटिव, जानिए पूरे प्रदेश का क्या रहा शुक्रवार को हाल

संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 14,330, अब तक सूबे में 109 मरीजों की हो चुकी है मौत   

पटना, देशज न्यूज । बिहार में जानलेवा कोरोना वायरस का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है।यहां हर दिन सैकड़ों की संख्या में संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से शुक्रवार को जारी ताजा अपडेट में राज्य भर से 352 कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान की गई है। इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14,330 पहुंच गई है।

स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि राज्य के सभी 38 जिलों से ये सभी मामले सामने आये हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पटना से 73, अररिया से 4, अरवल से 6, औरंगाबाद से एक, बांका से 6, भागलपुर से सर्वाधिक 84, बक्सर से 5, दरभंगा से 5, पूर्वी चंपारण से 21, गया से एक, जमुई से 8, जहानाबाद से एक, कैमूर से एक, खगड़िया से 10, लखीसराय से 4, मधेपुरा से 9, मधुबनी से 15, मुजफ्फरपुर से 34, नालंदा से 13, नवादा से एक, पूर्णिया से 2, रोहतास से 7, समस्तीपुर से 6, सारण से 2, शिवहर से 2, सुपौल से 19 और पश्चिमी चंपारण से 12 नए मामले सामने आए हैं।

Continue Reading

Darbhanga

दरभंगा नगर निगम क्षेत्र में दुकानें अब 10 से 5 बजे तक ही खुलेंगे, जानिए क्या है आपके लिए शर्त्त

Published

on

दरभंगा नगर निगम क्षेत्र में दुकानें अब 10 से 5 बजे तक ही खुलेंगे, जानिए क्या है आपके लिए शर्त्त

दरभंगा,देशज टाइम्स ब्यूरो। कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए दरभंगा शहरी क्षेत्र के (darbhanga nagar nigam chetra) लिए  डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने आदेश जारी करते कहा है, विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से कोविड-19 को सर्वव्यापी महामारी घोषित किया गया है। गृह मंत्रालय की ओर से नोटिफाइड डिजास्टर घोषित करते हुए इससे बचाव के लिए विभिन्न मानक निर्धारित किए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग बिहार सरकार ने एपिडेमिक डिजीज एक्ट, 1897 की धारा 2,3,4 में प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए “द बिहार एपिडेमिक डिजीज कोविड-19 रेगुलेशन 2020” बनाया गया है, जिसके तहतकोविड-19 के बचाव के लिए कई कठोर उपबंध का प्रावधान किया गया है। बिहार सरकार गृह विभाग (विशेष शाखा) की ओर से मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित (darbhanga nagar nigam chetra)  क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक के निर्णय के अनुसार सभी जिला पदाधिकारियों को कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए भारत सरकार की ओर से जारी अनलॉक-2 के आदेश से भी कड़े आदेश, स्थिति की गंभीरता व स्थानीय आवश्यकता का आंकलन कर पारित करने के लिए व अपने क्षेत्र में परिस्थितियों का आंकलन कर जरूरी प्रतिबंध लगाने के लिए प्राधिकृत किया गया है।

हाल के दिनों में दरभंगा जिले में कोविड-19 के संक्रमित व्यक्तियों की संख्या में लगातार तेजी से वृद्धि हो रही है, जो गंभीर स्थिति है। उक्त आदेश व बिहार संक्रमण जनित महामारी कोविड-19 विनियम (darbhanga nagar nigam chetra)  2020 के उपबंध संख्या – 10 एवं उपबंध संख्या -12 में वर्जित प्रावधानों के आलोक में त्यागराजन एस.एम.(भा.प्र.से.), समाहर्त्ता-सह-जिला दंडाधिकारी, दरभंगा बिहार संक्रमण जनित महामारी कोविड-19 विनियम 2020 के उपबंध संख्या – 17 में निहित शक्तियों का उपयोग करते हुए निम्न आदेश जारी किया है।

01. दरभंगा नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत अत्यावश्यक वस्तुएं एवं सेवाएं को छोड़कर अन्य सभी दुकानें तथा व्यवसायिक प्रतिष्ठान पुर्वाह्न 10:00 बजे से अपराह्न 5:00 बजे तक ही खुलेंगे।
02. सभी दुकानों/प्रतिष्ठानों में दुकानदार या उनके कर्मी स्वयं मास्क पहनेंगे। मास्क पहनकर आने वाले ग्राहकों को ही दुकान में प्रवेश देंगे। सामग्री उपलब्ध कराएंगे। साथ ही, ग्राहकों/आने वाले (darbhanga nagar nigam chetra)  व्यक्तियों से सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित कराएंगे।

आदेश का अनुपालन नहीं करने वाले दुकानदारों/प्रतिष्ठानों के विरुद्ध बिहार संक्रमण जनित महामारी कोविड-19 विनियमावली 2020 के विनियम 19 के तथा अपर मुख्य सचिव गृह विभाग के द्वारा जारी पत्र के आलोक में सील करने की कार्रवाई संबंधित पदाधिकारी द्वारा की जाएगी।

03. सभी कार्यालयों एवं सार्वजनिक स्थलों पर मास्क   पहनना तथा सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करना अनिवार्य होगा।
04. सभी प्रकार की धार्मिक/राजनीतिक/सांस्कृतिक/सामाजिक समारोह का आयोजन पूर्ववत प्रतिबंधित रहेगा। विवाह समारोह में अधिकतम 50 लोग एवं श्राद्ध- कर्म में अधिकतम 20  लोग के भाग लेने की अनुमति रहेगी।
05. सभी शैक्षणिक एवं कोचिंग संस्थान पूर्ववत बंद रहेगा।

06. बिहार सरकार गृह विभाग विशेष शाखा के द्वारा जारी निर्देश के आलोक में होटल, बैंक्वेट हॉल, मैरिज हॉल, कम्युनिटी हॉल तथा विवाह परिसर इत्यादि को थानाध्यक्ष द्वारा नोटिस निर्गत किया जाएगा कि किसी भी समारोह में अधिकतम 50 व्यक्ति(सीमित संख्या में कैटरिंग स्टाफ के अतिरिक्त) ही सम्मिलित हो सकेंगे। निमंत्रण पत्र के माध्यम(darbhanga nagar nigam chetra) से लोगों को आमंत्रित कर बुलाए जाने वाले समारोह के पूर्व सूचना स्थानीय थाना को देना आयोजकों के लिए अनिवार्य होगा। ऐसे सामाजिक एवं परिवारिक समारोह में सामाजिक दूरी का पालन तथा सभी को मारना अनिवार्य होगा।

स्थानीय थानाध्यक्ष इस आशय की पूर्व सूचना निर्गत करेंगे, इस निर्देश का उल्लंघन करने पर होटल, बैंक्विट हॉल,मैरिज हॉल, कम्युनिटी हॉल अथवा विवाह परिसर इत्यादि को बंद करा दिया जाएगा प्रयास किया जाएगा कि होटल, बैंक्विट हॉल, मैरिज हॉल, कम्युनिटी हॉल अथवा विवाह परिसर में एक समय में यथासंभव एक ही समारोह आयोजित किए गए हैं।

सभी अनुमंडल पदाधिकारी/अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी दरभंगा जिला को उपरोक्त आदेश का शत-प्रतिशत अनुपालन कराना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। नगर आयुक्त, दरभंगा नगर निगम को अपने क्षेत्र अंतर्गत सघन सफाई साफ- सफाई एवं सैनिटाइजेशन का कार्य नियमित रूप से विशेषकर शनिवार एवं रविवार के दिन कराना सुनिश्चित करेंगे।

वरीय पुलिस अधीक्षक/ नगर पुलिस अधीक्षक दरभंगा उपरोक्त आदेश का शत प्रतिशत अनुपालन के लिए सभी संबंधित को अपने स्तर से निर्देशित करेंगे।

Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.