Connect with us

Darbhanga

दरभंगा में बाढ़ पीड़ितों की सुरक्षा के लिए वन-वे लागू, विस्थापितों से मिले डीएम-सिटी एसपी

Published

on

दरभंगा में बाढ़ पीड़ितों की सुरक्षा के लिए वन-वे लागू, विस्थापितों से मिले डीएम-सिटी एसपी

दरभंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो। डीएम डॉ. त्यागराजन एस.एम ने  मंगलवार को नगर पुलिस अधीक्षक योगेंद्र कुमार के साथ संयुक्त रूप से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण किया। वहीं, सड़क किनारे विस्थापित लोगों से मुलाकात की।

 

जानकारी के अनुसार, जिला प्रशासन लगातार सभी बाढ़ पीड़ितों से अनुरोध कर  रहा है कि वह सड़क किनारे ना रहकर पंचायतों में बनाए गए आश्रय स्थलों में शरण लें। डीएम डॉ.एसएम ने कहा, केवटी प्रखंड के कोयला स्थान में आज सुबह हुई सड़क दुर्घटना में दो लोगों की मौत अत्यंत दुःखद है। (darbhanga me badh pirito ki surakcha)

लगातार विश्वसनीय, असरदार, करेंट, ब्रेकिंग दरभंगा, मधुबनी से लेकर संपूर्ण मिथिलांचल, देश से विदेशों तक लगातार खबरों के लिए हमसें यहां जुड़ें,

 

पथ प्रमंडल  के कार्यपालक अभियंता को जगह-जगह बैरिकेडिंग का भी निर्देश दिया गया है। पहले से एनएच 527 पर शरण लिए हुए बाढ़ पीड़ितों की सुरक्षा के लिए वन-वे लागू करा दिया गया है। अन्य जगहों पर भी बैरिकेडिंग वथा ड्रम के माध्यम से सुरक्षा  कराने का निर्देश दिया गया। (darbhanga me badh pirito ki surakcha)

 

सभी थानाध्यक्षों को सतर्क रहकर किसी भी प्रकार की दुर्घटना ना हो यह सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। डीएम डॉ.एसएम ने मृतकों के परिजन को 08 लाख रुपये का चेक प्रदान किया। वहीं,  बहादुरपुर व हनुमान नगर अंचल के निरीक्षण के क्रम में अंचलाधिकारी को बाढ़ पीड़ितों के लिए बाढ़ राहत व बचाव कार्य, पॉलिथीन शीट का वितरण, सामुदायिक रसोई का संचालन आदि नियमित रूप से जारी रखने का निर्देश दिया।(darbhanga me badh pirito ki surakcha)

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Darbhanga

ईवीएम-वीवी पैट का रेंडमाइजेशन, दरभंगा में कोरोना-19 का करना होगा हर हाल में फॉलो

Published

on

ईवीएम-वीवी पैट का रेंडमाइजेशन, दरभंगा में कोरोना-19 का करना होगा हर हाल में फॉलो
ईवीएम-वीवी पैट का रेंडमाइजेशन, दरभंगा में कोरोना-19 का करना होगा हर हाल में फॉलो

दरभंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो। 78-कुशेश्वरस्थान (अजा), 79-गौड़ाबौराम विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के ईवीएम का द्वितीय रेंडमाइजेशन प्रेक्षक  के हर्षवर्धन की उपस्थिति में व 80-बेनीपुर, 81-अलीनगर व 82-दरभंगा ग्रामीण विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के ईवीएम का द्वितीय रेंडमाइजेशन प्रेक्षक पाटिल राजेश प्रभाकर की उपस्थिति में बारी बारी से की गई।

विधान सभावार बारी-बारी से ईवीएम का रेंडमाइजेशन जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम के निर्देश पर जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी श्री राजीव कुमार झा द्वारा किया गया।  रेंडमाइजेशन करते समय दो-दो बार उपस्थित अभ्यर्थियों एवं उनके एजेंट को दिखलाया गया।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि ई.वी.एम का प्रथम रेंडमाइजेशन राजनैतिक दल के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में की गई थी और आज द्वितीय रेंडमाइजेशन आपके उपस्थिति में की जा रही है, इसके बाद ई.वी.एम का कमिश्निंग किया जाएगा यानी ई.वी.एम. में बैलट पेपर सेट किया जाएगा तथा उसे चला कर देखा जाएगा, इसके लिए भी तिथि निर्धारित की जाएगी और आपको निर्धारित तिथि एवं निर्धारित स्थल पर बुलाया जाएगा और आपके सामने ई.वी.एम का कमिश्निंग किया जाएगा।ईवीएम-वीवी पैट का रेंडमाइजेशन, दरभंगा में कोरोना-19 का करना होगा हर हाल में फॉलो

उन्होंने सभी अभ्यर्थियों या उनके प्रतिनिधियों से परिचय प्राप्त किया। इस अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने अभ्यर्थियों/उनके एजेंट को संबोधित करते हुए कहा कि नामांकन के दौरान आपको सभी प्रकार के निर्देश, सभी प्रकार के प्रपत्र उपलब्ध कराए गए हैं, उन सबों को ध्यान से पढ़ ले और उनके अनुसार कार्य करें, आपको एक्सपेंडिचर रजिस्टर (व्यय पंजी)संधारित करना पड़ेगा और उसकी शैडो कॉपी अभ्यर्थी व्यय अनुश्रवण कोषांग में संधारित की जाएगी, जिसका मिलान व्यय प्रेक्षक की उपस्थिति में किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 को लेकर जारी किए गए गाइडलाइन का अनुपालन निर्वाचन के दौरान करने से संबंधित 28 अगस्त 2020 को निर्देश जारी किए गए हैं, उसका शत-प्रतिशत अनुपालन करना पड़ेगा। रैली ग्राउंड की क्षमता निर्धारित की गई है, क्षमता के अनुसार ही श्रोता या दर्शक होने चाहिए। रोड शो के लिए एक साथ 05 गाड़ी चलेगी, आधे घंटे के अंतराल पर पुनः 05 गाड़ी साथ चल सकती है, इसका उल्लंघन होने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 51 से 60 एवं आईपीसी की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि अभी तक 18 प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी है, जिनमें कई अभ्यर्थियों पर भी प्राथमिकी हुई है, इसलिए इसका शत-प्रतिशत अनुपालन करना होगा। वैसे अभ्यर्थी जिनके ऊपर अपराधिक मामले दर्ज हैं और उन्होंने नाम-निर्देशन के दौरान इसकी जानकारी भी दी है, उन्हें नाम-वापसी की तिथि से 4 दिनों के अंदर पहली बार, पुनः 8 दिनों के अंदर दूसरी बार और चुनाव प्रचार समाप्त होने के पहले तीसरी बार अपने व्यय पर समाचार पत्रों में इस आशय का विज्ञापन प्रसारित करवाना होगा और प्रसारित विज्ञापन का कटिंग अपने निर्वाची पदाधिकारी को उपलब्ध कराना होगा। यह सर्वोच्च न्यायालय का आदेश है।ईवीएम-वीवी पैट का रेंडमाइजेशन, दरभंगा में कोरोना-19 का करना होगा हर हाल में फॉलो

उन्होंने कहा कि विधान सभा निर्वाचन में अभ्यर्थी के लिए व्यय की सीमा बढ़ाकर 30 लाख 80 हजार  रुपए कर दी गयी है। उन्होंने कहा कि विधानसभा आम निर्वाचन के लिए मतदान का समय सुबह 7:00 बजे से संध्या 6:00 बजे तक निर्धारित है, लेकिन 78 कुशेश्वरस्थान और 79 गौड़ाबौराम में अपराह्न 4:00 बजे तक ही मतदान होगा। क्योंकि वहाँ कई इलाकों में मतदान कर्मी एवं मतदाता नाव से जाते हैं और नाव का परिचालन रात्रि में प्रतिबंधित है, इसलिए मतदान का समय अपराह्न 4:00 बजे तक ही निर्धारित किया गया है, ताकि मतदाता एवं मतदान कर्मी संध्या के पहले वापस आ जाएं।

मतदान के लिए मतदाता को एपिक कार्ड या वैकल्पिक 11 दस्तावेज में से कोई एक अपने साथ लाना अनिवार्य होगा, अब केवल मतदाता पर्ची से मतदान नहीं कराया जाएगा।उन्होंने कहा कि कुशेश्वरस्थान गौड़ाबौराम, हायाघाट एवं बहादुरपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतगणना स्थल परिवर्तित कर दिया गया है। इन विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना महिला आई.टी.आई, रामनगर में किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मतदाताओं के सुरक्षा के लिए मतदान केंद्र पर सभी प्रकार की व्यवस्था की गई है और उनके लिए एक गाईडलाईन का भी 5 लाख प्रति मुद्रण कराया गया है, जो वोटर स्लिप के साथ प्रत्येक परिवार में वितरित कराया जाएगा। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी, बिरौल से पानी वाले क्षेत्र में पर्याप्त संख्या में नाव की व्यवस्था करने के निर्देश दिए तथा कहा कि सभी नाव के लिए स्वच्छता प्रमाण पत्र निश्चित रूप से प्राप्त कर ली जाए, किसी भी परिस्थिति में नाव में ओवरलोडिंग नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव में प्रत्येक मतदान केंद्र पर केंद्रीय अर्ध-सैनिक बल की प्रतिनियुक्ति की जा रही है। उन्होंने अभ्यर्थियों के प्रश्न करने पर बताया कि पंजीकृत एवं मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के अभ्यर्थियों को मतदाता सूची का एक सेट नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। स्वतंत्र एवं गैर-मान्यता प्राप्त अभ्यर्थियों को अपने व्यय पर मतदाता सूची जिला निर्वाचन कार्यालय या अपने निर्वाची पदाधिकारी के यहां से लेनी पड़ेगी। मतदान केंद्रों की सूची का तीन सेट सभी अभ्यर्थियों को नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा।

उन्होंने अभ्यर्थियों से कहा कि चुनावी रैली, मीटिंग, रोड-शो से संबंधित अनुमति के लिए अपने निर्वाची पदाधिकारी के पास आवेदन दें, अनुमति 36 घंटे के अंदर प्राप्त हो जाएगी। अगर कोई बड़ा आयोजन होना है, तो इसकी सूचना पूर्व में दे, ताकि विधि-व्यवस्था का समुचित इंतजाम किया जा सके।

इस अवसर पर प्रेक्षक श्री पाटिल राजेश प्रभाकर ने अभ्यर्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव की गरिमा एवं निष्पक्षता बनाए रखनी है। कोविड-19 का दौर गुजर रहा है, इसलिए इससे संबंधित जो भी निर्देश जारी किए गए हैं, उनका शत-प्रतिशत अनुपालन किया जाना चाहिए। कभी-कभी एक छोटी सी गलती भी बहुत व्यापक दूरगामी परिणाम देती है, इसलिए किसी भी बात को छोटी ना समझा जाए। कोविड-19 के लिए जो निर्देश दिए गए हैं उनका अनुपालन करें चुनाव में स्वच्छता एवं निष्पक्षता बनाए रखें।

उन्होंने कहा कि आपके पास चुनाव की गरिमा बनाए रखने का अवसर प्राप्त है, अगर आपको कोई शिकायत हो तो सबसे पहले अपने निर्वाची पदाधिकारी से संपर्क कर उसका समाधान करावे, अगर किसी प्रकार की परेशानी होती है, तो जिला निर्वाचन पदाधिकारी या मुझ से संपर्क करें।

इस अवसर पर सहायक समाहर्त्ता सुश्री प्रियंका रानी, 78-कुशेश्वरस्थान(अ. जा.), 79-गौड़ाबौराम, 80-बेनीपुर, 81-अलीनगर एवं 82- दरभंगा ग्रामीण के निर्वाची पदाधिकारी उपस्थित थे।

ईवीएम-वीवी पैट का रेंडमाइजेशन, दरभंगा में कोरोना-19 का करना होगा हर हाल में फॉलो

Continue Reading

Darbhanga

दरभंगा में वरिष्ठ, दिव्यांग, कोविड19 मतदाता के लिए तिथि तय, कार्यक्रम निर्धारित

Published

on

दरभंगा में वरिष्ठ, दिव्यांग, कोविड19 मतदाता के लिए तिथि तय, कार्यक्रम निर्धारित
दरभंगा में वरिष्ठ, दिव्यांग, कोविड19 मतदाता के लिए तिथि तय, कार्यक्रम निर्धारित

 दरभंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो। बिहार विधान सभा आम निर्वाचन 2020 के अवसर पर जिले में प्रपत्र – 12,12D के माध्यम से वरिष्ठ मतदाता, दिव्यांग कोविड, अनिवार्य सेवा मतदाता के लिए प्राप्त आवेदन के आलोक में निर्वाची पदाधिकारी स्तर से वरिष्ठ मतदाता, दिव्यांग, कोविड -19 से संक्रमित मतदाता का मतदान कराने के लिए मतदान दल सेक्टर पदाधिकारी के नेतृत्व में उनके आवासन स्थल पर जाकर अधिकतम दो बार में 27 से 29 अक्टूबर के बीच निर्धारित है।

उसी प्रकार मतदान कर्मी/पदाधिकारी के डाक मतपत्र की ओर से मतदान के लिए सुविधा केन्द्र Facilitation Centre शफी मुस्लिम+2 उच्च विद्यालय एवं डॉ. जाकिर हुसैन शिक्षक संस्थान, दरभंगा के संयुक्त प्रांगण में पुलिस कर्मी सहित सभी मतदान कर्मी प्रपत्र -12 आवेदक का मतदान निम्न कार्यक्रम अनुसार किया जाएगा।

27 अक्टूबर को पूर्वाह्न 9:00 बजे से अपराह्न 5:00 बजे तक विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र 78-कुशेश्वरस्थान(अजा), 79-गौड़ाबौराम व 80-बेनीपुर के मतदान कर्मी/पदाधिकारी अपना मतदान कर सकते हैं।

28 अक्टूबर को 9:00 पूर्वाह्न से अपराह्न 5:00 बजे तक विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र 81-अलीनगर, 82-दरभंगा ग्रामीण, 83-दरभंगा एवं 84-हायाघाट के मतदान कर्मी/पदाधिकारी अपना मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं।

वहीं 29 अक्टूबर को पूर्वाह्न 09:00 से अपराह्न 05:00 बजे तक 85-बहादुरपुर, 86-केवटी व 87-जाले विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदान कर्मी/पदाधिकारी अपना मतदान कर सकते हैं।

Continue Reading

Darbhanga

दरभंगा स्नातक-शिक्षक चुनाव में हमले की आशंका, मतदान केंद्रों पर निषेधाज्ञा का पहरा

Published

on

दरभंगा स्नातक-शिक्षक चुनाव में हमले की आशंका, मतदान केंद्रों पर निषेधाज्ञा का पहरा
दरभंगा स्नातक-शिक्षक चुनाव में हमले की आशंका, मतदान केंद्रों पर निषेधाज्ञा का पहरा

दरभंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो। निर्वाची पदाधिकारी, दरभंगा स्नातक व शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र-सह-आयुक्त दरभंगा प्रमंडल, दरभंगा से प्राप्त सूचनानुसार बिहार विधान परिषद के लिए 05- दरभंगा स्नातक व शिक्षक क्षेत्रों में द्विवार्षिक निर्वाचन, 2020  दरभंगा जिला क्षेत्र अंतर्गत स्नातक निर्वाचन के लिए कुल 44 मतदान केंद्रों व सहायक मतदान केंद्रों तथा शिक्षक निर्वाचन के लिए कुल 32 मतदान केंद्रों पर 22 अक्टूबर  को प्रातः 8:00 बजे से संध्या 5:00 बजे तक मतदान होगा।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम की ओर से पूर्व में ही भारत निर्वाचन आयोग की ओर से बिहार विधान सभा आम निर्वाचन की घोषणा करते ही संपूर्ण दरभंगा जिले में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के अंतर्गत प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए निषेधाज्ञा जारी किया गया है।

उन्होंने कहा है कि ऐसी संभावना है कि 22 अक्टूबर को 05-दरभंगा स्नातक व शिक्षक क्षेत्रों के द्विवार्षिक निर्वाचन, 2020 के मतदान के दिन चुनाव प्रक्रिया को बाधित करने के उद्देश्य से असमाजिक तत्व नाजायज मजमा बनाकर हरवे हथियार से लैश होकर निजी/भाड़ा पर वाहन लेकर मतदान कार्य बाधित करने का प्रयास व लोकतंत्र को प्रभावित करने का प्रयास कर सकते हैं।इससे मतदान की गोपनीयता आदि भंग होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

जिला दंडाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 अंतर्गत शक्तियों का प्रयोग करते 22 अक्टूबर को बिहार विधान परिषद के लिए 05-दरभंगा स्नातक एवं शिक्षक क्षेत्रों के द्विवार्षिक निर्वाचन, 2020 के स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण रुप से संपन्न कराने हेतु निम्नांकित निषेधाज्ञा जारी किया गया है,

  1. मतदान के दिन 22 अक्टूबर 2020 को सभी मतदान केंद्रों के आस-पास 100 मीटर की परिधि में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के अंतर्गत निषेधाज्ञा जारी रहेगा।
  2. दिनांक 22 अक्टूबर 2020 को 5:00 बजे प्रातः से 7:00 बजे संध्या तक मतदान केंद्र के आस-पास सभी प्रकार के वाहनों (दो पहिया वाहन सहित) का परिचालन पूर्णतया निषिद्ध रहेगा।
  3. मतदान केंद्र के आस-पास एक स्थान पर 05 या 05 से अधिक व्यक्ति एकत्रित नहीं होंगे।
  4. मतदाता मतदान के दिन मतदान केंद्र पर कोविड-19 के मद्देनजर मास्क लगाकर ही जाएंगे, वे मतदान के दौरान सामाजिक दूरी बनाकर मतदान करेंगे।
  5. मतदान दल के पीठासीन पदाधिकारी द्वारा कोविड-19 से संबंधित केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश का अनुपालन करते हुए आवश्यक कार्रवाई करेंगे।
  6. सभी अनुमंडल पदाधिकारी/ अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी/ संबंधित पुलिस निरीक्षक/ सभी थानाध्यक्ष को इस आदेश को ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से आम लोगों के बीच प्रचार-प्रचार सुनिश्चित कराने को कहा गया है। इस आदेश का उल्लंघन करने पर भादंवि की धारा 188 व दंप्रसं की धारा-195 के तहत कार्रवाई की जाएगी।
Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.

%d bloggers like this: