Connect with us

Darbhanga

57,000 से अधिक प्रवासी मजदूर पहुंच चुके दरभंगा, सबका डाटा इंट्री के साथ बनेगा राशन कार्ड

Published

on

57,000 से अधिक प्रवासी मजदूर पहुंच चुके दरभंगा, सबका डाटा इंट्री के साथ बनेगा राशन कार्ड

दरभंगा,देशज टाइम्स ब्यूरो। डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने सभी बीडीओ-सीओ को प्रखंड क्वारंटाइन में रखे गए सभी प्रवासी मजदूरों का कोविड पोर्टल पर नाम, पता, कार्य, मोबाइल नंबर, आधार नंबर से संबंधित डाटा इंट्री तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि राज्य सरकार की  प्रवासी मजदूर विशेष सहायता योजना के तहत सभी प्रवासी मजदूरों को एक-एक हजार रूपए की सहायता प्रदान की जा रही है। इसके लिए पहले बिहार राज्य का एक बैंक खाता होना अनिवार्य किया गया था, लेकिन प्रवासी मजदूरों की तकलीफों को देखते हुए यह शर्त शिथिल कर दी गई है। अब प्रवासी मजदूरों के राज्य के बाहर के किसी भी बैंक खाता में राशि अंतरित की जाएगी।

उन्होंने कहा है कि 57,000 से अधिक प्रवासी मजदूर दरभंगा आ चुके है। सभी प्रवासी मजदूरों की सही-सही स्किल मैंपिग की जाए। कहा कि पोर्टल पर सभी जानकारी अपलोड की जाए। उन्होंने कहा कि कोविड पोर्टल पर प्रवासी मजदूरों की डाटा इंट्री करने के बाद आपदा पोर्टल पर डाटा इंपोर्ट कर ली जाए।

इस पोर्टल पर प्रवासी मजदूरों के रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ बैंक खाता संख्या व आईएफसी कोड की प्रविष्टि कर देने से छूटे हुए प्रवासी मजदूरों को एक-एक हजार रूपये प्राप्त हो सकेंगे। उन्होंने कहा है कि रेड जोन से आने वाले सभी प्रवासी मजदूरों को अनिवार्य रूप से प्रखंड क्वारंटाइन सेंटर में 14 दिनों तक रखनी है। क्वारंटाइन केंद्र पर कार्यरत सभी कर्मी सुरक्षा किट्स पहनकर कार्य करेंगे। ताकि किसी के संक्रमित हो जाने का खतरा न रहें।

आपदा पोर्टल पर डाटा इंट्री की समीक्षा में हायाघाट, बहादुरपुर, सदर, केवटी, मनीगाछी, बिरौल, गौड़ाबौराम, किरतपुर, कुशेश्वरस्थान आदि प्रखंडों की प्रगति अत्यंत खराब पाई गई। डीएम डॉ.एसएम ने उक्त सभी प्रखंडों के अधिकारियों को प्रवासी मजदूरों से संबंधित सभी कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर निष्पादित करने का निदेश दिया गया है।

उन्होंने कहा है कि छूटे हुए योग्य राशन कार्ड विहीन परिवारों का जीविका की ओर से सर्वेक्षण किया गया है। इसमें जीविका संगठन से संबंधित परिवार व गैर जीविका परिवार शामिल हैं। सभी बीडीओ को नए सर्वेक्षित परिवारों के आवेदन को आरटीपीएस पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया है।

सभी अनुमंडल पदाधिकारी को बताया गया कि नए राशन कार्ड बनाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। डीएम डॉ.एसएम ने सभी वरीय प्रखंड प्रभारी को कल क्वारंटाइन केन्द्रों व पीडीएस दुकानों का निरीक्षण करने को कहा है।

बैठक में नगर आयुक्त घनश्याम मीणा, उप विकास आयुक्त डॉ. कारी प्रसाद महतो, प्रशिक्षु सहायक समाहर्त्ता विनोद दूहन व प्रियंका रानी, सिविल सर्जन, सभी प्रखंड के वरीय प्रभारी पदाधिकारी समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIRAUL

जदयू महिला प्रकोष्ठ की जिलाध्यक्ष ललिता झा ने कहा,जान की कीमत को समझें, सामने वाले की भी

Published

on

जदयू महिला प्रकोष्ठ की जिलाध्यक्ष ललिता झा ने कहा,जान की कीमत को समझें, सामने वाले की भी

बिरौल देशज टाइम्स ब्यूरो। दरभंगा में कोरोना संक्रमण के तेजी से फैलने पर जदयू महिला प्रकोष्ठ के जिलाअध्यक्ष ललिता झा (jdu mahila prakoshth ki jilaadhyach) ने चिंता व्यक्त कि है।  उन्होंने देशज टाइम्स को बताया कि अभी का समय जिला वासियो के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यदि अभी हम अपने आपको कोरोना संक्रमित होने से नहींं रोक पाते हैं तो पिछले लगभग चार महीनो में किए गए प्रयास व संयम बेकार हो जाएगा। स्थिति विकराल रुप ले लेगी।

इसके लिए महिला जदयू परिवार ने आम लोगों से अपील की है, (jdu mahila prakoshth ki jilaadhyach) वे अपने अपने घरों पर ही रहें। अत्यावश्यक होने पर ही मास्क पहनकर कहीं निकलें। आज के तिथि मे मास्क का प्रयोग व सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना अत्यावश्यक है।

ललिता झा ने कहा है, दरभंगा में जिस गति से संक्रमित लोगों की संख्या मे वृद्धि हो रही है इसको रोकने के लिए मास्क व सोशल डिस्टेंस का पालन करना अनिवार्य है। महिला जदयू परिवार (jdu mahila prakoshth ki jilaadhyach) ने नागरिकों से भी विनम्र निवेदन की है, अपने जान की कीमत को समझें। सामने वाले की भी।घर में रहकर इस विपरीत समय का सामना करें।

Continue Reading

BIRAUL

बिरौल भगतसिंह चौक पर जांच को पहुंचे CO-थाना प्रभारी, जुर्माना, लोगों ने कहा जरा पुलघाट आइए

Published

on

बिरौल भगतसिंह चौक पर जांच को पहुंचे CO-थाना प्रभारी, जुर्माना, लोगों ने कहा जरा पुलघाट आइए
बिरौल देशज टाइम्स ब्यूरो। कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने व सुरक्षित रखने के लिए सभी को मास्क पहनना सरकार ने अनिवार्य कर दिया है। साथ ही उन प्रतिष्ठानों को भी तीन दिनों के लिए बंद करने का आदेश दिया गया है जहां संबंधित प्रतिष्ठान के संचालक, कर्मचारी व यहां आने वाले ग्राहक बिना मास्क लगाए (biraul-bhagat-singh-chouck-par-jach) पाए जाएगें।
इसके तहत जिलाधिकारी डॉ.त्याग राजन एसएम के निर्देश पर सीओ श्रीराकेश व सहायक थानाध्यक्ष किशोर कुणाल झा ने संयुक्त रूप से सार्वजनिक स्थानों पर जांच शुरू करते हुए कार्रवाई (biraul-bhagat-singh-chouck-par-jach) तेज कर दी है।
इस दौरान बिरौल प्रशासन ने शहीद भगत सिंह चौक सहित अन्य स्थानों पर सरकारी आदेश का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों से प्रति व्यक्ति बतौर 50-50 रुपए जुर्माना वसूल किए।
दूसरी ओर, कई प्रतिष्ठानों के संचालक व आम लोगों कहना था, प्रशासन को जांच करना है तो पुलघाट (biraul-bhagat-singh-chouck-par-jach) सब्जी मंडी में करें जहां प्रत्येक दिन की बात तो दूर (biraul-bhagat-singh-chouck-par-jach) यहां प्रत्येक पांच मिनट पर सब्जी दुकानदारों व ग्राहकों की ओर से सरकारी आदेश का उल्लंघन किया जा रहा है, जिसे देखने वाला कोई नहीं है।
Continue Reading

Darbhanga

5 कार्यकारी एजेंसिंयों ने चेताया…दरभंगा में 9 से 12 जुलाई के बीच भारी बारिश के आसार…अलर्ट

Published

on

5 कार्यकारी एजेंसिंयों ने चेताया...दरभंगा में 9 से 12 जुलाई के बीच भारी बारिश के आसार...अलर्ट

दरभंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो। वर्षा व बाढ़ के लिए कार्यकारी पांच एजेसियों (5 karyakari agenciyo ne chetaya) ने चेतावनी दी है,दरभंगा सहित कई जिलों में नौ से बारह जुलाई के बीच भारी बारिश होने की संभावना है।इसको देखते सरकार समेत दरभंगा प्रशासन अलर्ट पर है। (5 karyakari agenciyo ne chetaya) मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत व जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस ने डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम. के साथ बाढ़ व वर्षा को लेकर समीक्षा बैठक करते हुए संजीव हंस ने डीएम डॉ.एसएम से जानिए क्या कहा है…

उन्होंने कहा, (5 karyakari agenciyo ne chetaya) मीडिया के माध्यम से जिले के सभी लोगों को एलर्ट कर दिया जाए। वे इस दौरान यथासंभव अपने घरों में ही रहें। बांध की पेटी में रहने वाले को जागरूक कर दिया जाए। अपने परिजनों व मवेशियों के लिए ऊंचा स्थल चिन्ह्ति कर लें। यथासंभव ऊंचे स्थान पर चले जाएं।

उन्होंने कहा, जल संसाधन विभाग के अभियंताओं को सूचित किया जा चुका है,जहां भी बांध में वर्षा से दरार पड़ गई हो या छिद्र हो गया हो तुरंत उसकी मरम्मत करवा दें।

संजीव हंस ने कहा, जहां-जहां पुल निर्माण के कार्य चल रहे हैं, वहां कार्य रूकवाकर पानी की धारा के लिए मार्ग को अवरोध मुक्त कर दिया जाए, खासकर कमला नदी के क्षेत्र में।

अपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत (5 karyakari agenciyo ne chetaya) ने डीएम डॉ.एसएम को कहा, फ्लड फायटिंग में कार्य करने वाले संवेदको व कर्मचारियों को कोविड-19 से बचाव करने के लिए समुचित व्यवस्था की जाए।

डीएम डॉ.त्यागराजन एसएम ने इस संबंध में सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अंचलाधिकारी व प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ आज ही बैठक आहूत की है।

Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.