Connect with us

Darbhanga

दरभंगा के दुर्गापूजा आयोजकों को जिला शांति समिति की बैठक में दो टूक, सख्ती रखनी होगी जरूरी

Published

on

दरभंगा के दुर्गापूजा आयोजकों को जिला शांति समिति की बैठक में दो टूक, सख्ती रखनी होगी जरूरी
दरभंगा के दुर्गापूजा आयोजकों को जिला शांति समिति की बैठक में दो टूक, सख्ती रखनी होगी जरूरी

दरभंगा,देशज टाइम्स ब्यूरो। समाहरणालय परिसर अवस्थित अंबेडकर सभागार में जिला पदाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम व वरीय पुलिस अधीक्षक, दरभंगा श्री बाबू राम की अध्यक्षता में दुर्गापूजा को लेकर जिला शांति समिति की बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में सभी पूजा समितियों को जिलाधिकारी की ओर से गृह विभाग (विशेष शाखा) से निर्गत आदेश से अवगत कराते कहा, वैश्विक महामारी कोविड-19 व बिहार विधान सभा चुनाव के बीच दुर्गापूजा के त्योहार की तिथियां पड़ रही हैं। दुर्गापूजा में बड़ी संख्या में भीड़ पंडाल/मंडप/मंदिर/शिवालय इत्यादि स्थानों पर एकत्रित होते हैं। लेकिन कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए केंद्रव राज्य सरकार की ओर से समय-समय पर निर्गत निदेशों का पालन इस अवसर पर सख्ती से कराया जाना आवश्यक है।

लगातार विश्वसनीय, असरदार, करेंट, ब्रेकिंग दरभंगा, मधुबनी से लेकर संपूर्ण मिथिलांचल, देश से विदेशों तक लगातार खबरों के लिए हमसें यहां जुड़ें,

उक्त के अवसर पर गृह विभाग(विशेष शाखा) की ओर से कन्टेनमेंट जोन के बाहर दुर्गा-पूजा 2020 के आयोजन के संबंध में निम्न दिशा-निर्देश जारी किया गया है।
01. जिला प्रशासन द्वारा यह सुनिश्चित किया जायेगा कि पूजा संबंधी किसी कार्यक्रम से चुनाव आचार संहिता एवं भारत निर्वाचन आयोग के किसी निदेश का उल्लंघन न हो।
02. दुर्गापूजा का आयोजन मंदिरों में या निजी रूप से घर पर ही किया जाए। मंदिरों में आयोजन के लिए निम्नलिखित शर्ते रहेंगी :-
(क) मंदिर में पूजा पंडाल/मंडप का निर्माण किसी विशेष विषय (Theme) पर नहीं किया जाएगा।
(ख) इसके आसपास कोई तोरण द्वार अथवा स्वागत द्वार नहीं बनाया जाएगा।दरभंगा के दुर्गापूजा आयोजकों को जिला शांति समिति की बैठक में दो टूक, सख्ती रखनी होगी जरूरी
(ग) जिस जगह मूर्तियाँ रखी गई हैं, उस स्थान को छोड़कर शेष भाग खुला (Open to air) रहेगा।
(घ) सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली (Public Address System) का उपयोग नहीं किया जाएगा।
(ड़) इस अवसर पर किसी प्रकार के मेला (Fair) का आयोजन नहीं किया जाएगा।
(च) पूजा स्थल के आसपास खाद्य पदार्थ का स्टॉल नहीं लगाया जायेगा।
(छ) किसी प्रकार के विसर्जन जुलूस की अनुमति नहीं दी जायेगी। जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित तरीके से चिन्हित स्थानों पर ही मूर्तियों का विसर्जन किया जाएगा। विसर्जन विजयादशमी (25 अक्टूबर 2020) को ही पूर्ण कर लिया जायेगा।
(ज) कोई सामुदायिक भोज/प्रसाद या भोग का वितरण नहीं किया जाएगा।
(झ) आयोजकों/पूजा समितियों द्वारा किसी रूप में आमंत्रण पत्र जारी नहीं किया जाएगा। दरभंगा के दुर्गापूजा आयोजकों को जिला शांति समिति की बैठक में दो टूक, सख्ती रखनी होगी जरूरी(ञ) मंदिर में पूजा पंडाल / मंडप के उद्घाटन के लिए कोई सार्वजनिक समारोह आयोजित नहीं किया जाएगा।
(ट) मंदिर में पूजा के आयोजकों द्वारा पर्याप्त सेनिटाईजर की व्यवस्था की जायेगी।
(ठ) कोविड-19 के संक्रमण रोकने के संबंध में केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा निर्गत मापदण्ड (Protocol) का पालन करना अनिवार्य होगा।
(ड) पूजा के आयोजको/कार्यकर्ताओं एवं उससे संबंधित अन्य व्यक्तियों को स्थानीय प्रशासन द्वारा निर्धारित शर्तों का पालन करना होगा।
3. किसी भी सार्वजनिक स्थल, होटल, क्लब आदि पर गरवा/डॉडिया, रामलीला इत्यादि कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाएगा।
4. रावण दहन का कार्यक्रम सार्वजनिक स्थान पर आयोजित नहीं किया जायेगा। ऐसा करने पर भीड़ जमा होने की आशंका है।
5. सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क का प्रयोग तथा सामाजिक दूरी (न्यूनतम 6 फीट) का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाना अनिवार्य होगा । सभी आगन्तुकों के तापमान की जाँच (Thermal Screening) की जायेगी ।
6. जिला प्रशासन द्वारा आयोजकों के सहयोग से उपरोक्त दिशा-निर्देशों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जायेगा, ताकि लोगों द्वारा स्वतः इनका पालन करना सुलभ हो।

इसके उल्लंघन करने पर दंड का प्रावधान भी नियत की गई हैं। उक्त दिशा-निदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 51-60 के प्रावधानों के अतिरिक्त भा.द.वि. की धारा 188 एवं अन्य सुसंगत धाराओं के अधीन कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
बैठक में कई पूजा समितियों द्वारा बताया गया कि मिथिला पंचांग के अनुसार विजय-दशमी 26 अक्टूबर को पड़ रहा है, इसलिए प्रतिमा का विसर्जन 25 के जगह पर 26 अक्टूबर को करने का आदेश दिया जाए।

जिलाधिकारी ने इसे गृह विभाग से सहमति लेकर प्रदान करने की सहमति दी। उन्होंने कहा कि अंचल एवं थाना के माध्यम से पूजा समितियों के साथ बैठक कर इन तथ्यों से स्थानीय पूजा समितियों को अवगत कराया जाएगा। उपस्थित पूजा समिति से उन्होंने आग्रह किया कि वे अपने माध्यम से भी इसका विशेष प्रचार-प्रसार करें। उन्होंने कहा कि निर्देश का उल्लंघन कहीं भी हुआ, तो कार्रवाई की जाएगी। निर्वाचन की अवधि में कहीं कोई छूट नहीं दी जाएगी।

उन्होंने पूजा समितियों से कहा कि मोहर्रम व गणेश पूजा के दौरान भी निदेश का शत-प्रतिशत पालन किया गया। जाले में एक जगह जुलूस निकाला गया था, वहां 50 व्यक्तियों पर प्राथमिकी की दर्ज कराई गई थी और गिरफ्तारी भी हुई। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान आपका पूरा सहयोग मिला है, इसलिए सहयोग की अपेक्षा है।

वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पूर्व में भी आपका सहयोग मिलता रहा है, जब तक बंदिश है जो निर्देश दिया गया है उसे हमें अनुपालन करना होगा। सरकार ने जो समाज के हित में निर्णय लिया है, उसका शत-प्रतिशत अनुपालन करावे। पर्व के बाद भी एक महापर्व चुनाव है, इसमें हर व्यक्ति भयमुक्त वातावरण में मतदान करें यह भी सुनिश्चित कराना है।

बैठक में नगर पुलिस अधीक्षक अशोक प्रसाद, अनुमंडल पदाधिकारी सदर राकेश कुमार गुप्ता, उप निदेशक जनसंपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, पुलिस उपाधीक्षक सदर अनोज कुमार सहित सदर अनुमंडल व जाले के सभी पूजा समिति के प्रतिनिधि उपस्थित थे।दरभंगा के दुर्गापूजा आयोजकों को जिला शांति समिति की बैठक में दो टूक, सख्ती रखनी होगी जरूरी

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

SINGHWARA

सिंहवाड़ा-सनहपुर मध्य विद्यालय स्थित बुद्धि गाछी में लटकती मिली मुजफ्फरपुर के युवक की लाश

Published

on

सिंहवाड़ा-सनहपुर मध्य विद्यालय स्थित बुद्धि गाछी में लटकती मिली मुजफ्फरपुर के युवक की लाश
सिंहवाड़ा-सनहपुर मध्य विद्यालय स्थित बुद्धि गाछी में लटकती मिली मुजफ्फरपुर के युवक की लाश

सिंहवाड़ा, देशज न्यूज। स्थानीय थानाक्षेत्र के सनहपुर मध्य विद्यालय स्थित बुद्धि गाछी में मुजफ्फरपुर जिले कटरा थानाक्षेत्र के लखनपुर निवासी स्व. योगेन्द्र महतो के पुत्र जगदीश महतो  की लाश पेड़ से लटकी मिली है। इससे पूरे इलाके में सनसनी फैल गई है। शव आम के पेड़ से लटकते देख आसपास के लोगों ने शोर मचाया। इसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पेड़ से उतारकर आगे की कार्रवाई में जुटी। लाश को तत्काल पोस्टमार्टम के लिए डीएमसीएच भेजा है।

जानकारी के अनुसार, जगदीश की पत्नी मायके में रहना चाहती थी। इसको लेकर जगदीश लगातार परेशान रहता था। वहीं, कई बार दोनों में विवाद भी हुआ था। शुक्रवार की सुबह लोगों ने आम के पेड़ से शव को झूलते देखा।

ग्रामीणों ने घटना की जानकारी स्थानीय पुलिस को जानकारी दी। आशंका जताई जा रही है कि गुरुवार की रात युवक ने आत्महत्या कर ली। स्थानीय लोगों के अनुसार युवक पारिवारिक विवाद के कारण मानसिक तनाव में था।

पुलिस के अनुसार जगदीश की शादी चार वर्ष पहले हुई थी। शादी के कुछ दिन बाद ही पत्नी ससुराल छोड़कर मायके चली गई। इस कारण से वह तनाव में रहता था। गांव में ही मजदूरी कर जीवन यापन करता था। इस बीच उसके द्वारा आत्महत्या किए जाने की सूचना से लोग आश्चर्य में हैं। थानाध्यक्ष अमित कुमार ने शव को पोस्टमार्टम के लिए डीएमसीएच भेज दिया है।

पुलिस परिवार समेत आसपास के लोगों से पूछताछ में जुटी है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद मौत के कारण स्पष्ट हो जाएंगे।

Continue Reading

Darbhanga

दरभंगा शिक्षक 70.40, स्नातक 53.59 फीसद के साथ निष्पक्ष-शांतिपूर्ण मतदान

Published

on

दरभंगा शिक्षक 70.40, स्नातक 53.59 फीसद के साथ निष्पक्ष-शांतिपूर्ण मतदान

दरभंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो। बिहार विधान परिषद द्विवार्षिक चुनाव के तहत 22 अक्टूबर को दरभंगा जिला में कराए गए मतदान का प्रतिशत   सामने आने के बाद कोरोना के बीच लोगों का उत्साह दिखा।
1.शिक्षक -70.40 प्रतिशत,
2. स्नातक -53.59 प्रतिशत

जानकारी के अनुसार, विधान परिषद द्विवार्षिक चुनाव के अंतर्गत 05 दरभंगा/ स्नातक शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए कराए गए मतदान का प्रतिशत जिला वार प्रतिवेदन। दरभंगा शिक्षक 70.40, स्नातक 53.59 फीसद के साथ निष्पक्ष-शांतिपूर्ण मतदान
दरभंगा
1.शिक्षक -70.40 प्रतिशत,
2. स्नातक -53.59 प्रतिशत
समस्तीपुर
1.शिक्षक -74.00 प्रतिशत,
2. स्नातक -55.00प्रतिशत
मधुबनी
1.शिक्षक -69.69 प्रतिशत,
2. स्नातक -52.00 प्रतिशत
बेगुसराय
1.शिक्षक -89.92 प्रतिशत,
2. स्नातक -53.15 प्रतिशत
कुल औसत 05 दरभंगा निर्वाचन क्षेत्रदरभंगा शिक्षक 70.40, स्नातक 53.59 फीसद के साथ निष्पक्ष-शांतिपूर्ण मतदान
1.शिक्षक -75.83प्रतिशत,
2. स्नातक -53.44 प्रतिशत

वहीं, दरभंगा शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए मधुबनी में 23, दरभंगा में 32, समस्तीपुर में 24 व बेगूसराय में 20 कुल 99 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। दरभंगा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में कुल 141 मतदान केंद्र हैं, जिनमें 102 मुख्य मतदान केंद्र व 39 सहायक मतदान केंद्र शामिल हैं।

मधुबनी में 24 मुख्य मतदान केंद्र व 8 सहायक मतदान केंद्र, दरभंगा में 34 मुख्य मदान केंद्र व 10 सहायक मतदान केंद्र, समस्तीपुर में 24 मुख्य मतदान केंद्र व 9 सहायक मतदान केंद्र व बेगूसराय में 20 मुख्य मतदान केंद्र व 12 सहायक मतदान केंद्र हैं।दरभंगा शिक्षक 70.40, स्नातक 53.59 फीसद के साथ निष्पक्ष-शांतिपूर्ण मतदान

Continue Reading

Jaley

जाले में मां-बेटी के साथ खेत में दुष्कर्म,पहले बेटी को किया अगवा फिर बचाने गई मां की लूटी इज्जत

Published

on

जाले में मां-बेटी के साथ खेत में दुष्कर्म,पहले बेटी को किया अगवा फिर बचाने गई मां की लूटी इज्जत
जाले में मां-बेटी के साथ खेत में दुष्कर्म,पहले बेटी को किया अगवा फिर बचाने गई मां की लूटी इज्जत

दरभंगा,देशज टाइम्स ब्यूरो। जाले थाना क्षेत्र के एक गांव में मां-बेटी दोनों के साथ दुष्कर्म की वारदात से इलाके में सनसनी फैल गई है। बेटी को अगवा कर खेत में दुष्कर्म कर रहे लोगों ने वहां बेटी को बचाने पहुंची मां पर चाकू से पहले हमला किया फिर उसे भी हवस का शिकार बना लिया।

घटना के बाद से पूरा इलाका आग बबूला है। क्षेत्र के लोग आक्रोशित हैं। वहीं, दोषियों को जल्द सजा मिले इसकी मांग तेज हो गई है। पुत्री व मां के साथ दुष्कर्म होने की घटना से इलाके हड़कंप है। मामले को लेकर पीडि़ता ने प्राथमिकी दर्ज कराई है। इसमें गांव के सरफे आलम, कमरे आलम सहित पांच लोगों को आरोपित किया गया है।

बताया जाता है, गांव के ही कुछ लोग महिला की नाबालिग बेटी को उठाकर ले गए। जब उसे इसकी जानकारी मिली तो उसने पीछा किया। खेत में उसकी बच्ची के साथ आरोपी दुष्कर्म कर रहे थे।

जब मां ने इसका विरोध किया तो आरोपी ने उसे भी पकड़ लिया। उसपर चाकू से हमला कर दिया और बाद में उसके साथ भी दुष्कर्म किया।मां की हालत गंभीर बनी हुई है। उसे  रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

स्थानीय पुलिस अब इस पूरे मामले को जमीन व सड़क विवाद से जोड़कर तीसरा एंगिल बना रही है। वैसे, प्राथमिकी दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। पुलिस का कहना है, पीड़िता व  आरोपियों के बीच वर्षों से सड़क को लेकर विवाद चल रहा है। इस कारण पुलिस पूरे मामले की सत्यता जानने में जुटी है।

Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.

%d bloggers like this: