Connect with us

Darbhanga

दरभंगा डीएम-एसएसपी ने कहा, मास्क पहनना भूल गए हैं लोग, अब कड़ाई से दिलाएंगें याद

Published

on

दरभंगा डीएम-एसएसपी ने कहा, मास्क पहनना भूल गए हैं लोग, अब कड़ाई से दिलाएंगें याद

डीएम व एसएसपी ने की ऑनलाइन मीटिंग, कोविड-19 को लेकर फिर चलेगा मास्क अभियान, लोक सेवा का निष्पादन होगा स-समय

दरभंगा, देशज टाइम्स न्यूज। समाहरणालय अवस्थित अम्बेडकर सभागार में मुख्य सचिव बिहार की ओर से दिए गए निर्देश का सरजमीं पर क्रियान्वयन कराने के लिए जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम व वरीय पुलिस अधीक्षक बाबूराम (darbhanga dm ssp) की अध्यक्षता में जिला के प्रशासनिक एवं पुलिस महकमा के सभी आलाधिकारियों के साथ-साथ प्रखंड अंचल एवं थाना स्तर के अधिकारियों के साथ ऑनलाइन बैठक की गयी।

बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि 23 नवंबर को मुख्य सचिव, बिहार द्वारा कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम एवं लोक सेवा निष्पादन प्रणाली को दुरुस्त करने के लिए कई निर्देश दिए गए हैं। जिसका अनुपालन सरजमीं पर पूरी शक्ति से कराया जाना है। उन्होंने कहा कि बड़े-बड़े शहरों में कोविड-19 का द्वितीय लहर प्रवेश कर चुका है और यह छोटे शहरों में भी आएगा। पूर्व के अनुभव के अनुसार कोविड-19 का प्रथम लहार पहले बड़े शहरों में ही आया था। इसके बाद धीरे-धीरे छोटे शहरों में भी आ गया।उन्होंने कहा कि धीरे धीरे लोग अब मास्क पहनना और समाजिक दूरी का पालन करना भूल गए हैं। इसे पुनः कायम करने की आवश्यकता है। मास्क चेकिंग अभियान चलाने के लिए पुनः प्रखंड वार टीम का गठन किया गया है। संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी एवं पुलिस उपाधीक्षक इसका नेतृत्व करेंगे। दुकानों एवं वाहनों में पुनः प्रतिदिन मास्क की चेकिंग कराई जाए। इसके पहले ध्वनि विस्तारक यंत्र से प्रचार कर उन्हें अवगत करा दिया जाए कि किसी भी दुकान या प्रतिष्ठान में बिना मास्क के यदि कोई व्यक्ति पाया जाता है, तो संबंधित दुकान या प्रतिष्ठान को 3 दिनों के लिए बंद करा दिया जाएगा।

यदि किसी वाहन में बिना मास्क का कोई चालक या सवार पाया जाता है तो एम भी एक्ट के अंतर्गत वाहन ज़ब्ती की जाएगी एवं 2000 रुपए जुर्माना किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उच्च स्तरीय बैठक में लोक सेवा के निष्पादन में विलंब पर चिंता व्यक्त की गई। इसके लिए जिला स्तर पर निगरानी टीम को सक्रिय किया जा रहा है। लोक सेवाओं के निष्पादन में अनावश्यक विलंब पर जहाँ भी लापरवाही मिलेगी,संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा की समीक्षा के दौरान यह भी कहा गया कि लोक शिकायत निवारण की सुनवाई में संबंधित पदाधिकारी स्वयं न आकर अपने कनीय कर्मी को भेज देते हैं।ऐसे लोगों के विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी इसके साथ ही लोक शिकायत निवारण की सुनवाई में पारित आदेश के क्रियान्वयन में विलंब करने वालों के विरुद्ध भी कार्रवाई होगी।

ऐसी त्रुटिपूर्ण योजना जिसके लिए भुगतान किया जा चुका है और वह सरजमीं पर पूर्ण नहीं है तथा शिकायत मिलने पर उसके लिए राज्य स्तर से टीम जांच करने आती है तो और शिकायत सही पायी जाती है, तो संबंधित पदाधिकारी के विरुद्ध निश्चित रूप से कार्रवाई होगी।
उन्होंने कहा कि बिचौलियों के मामले में प्रधानमंत्री आवास योजना में लाभार्थी के बयान पर ही दोषी व्यक्ति के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने की कार्रवाई की जाए।

नल- जल योजना में मिली शिकायत के विरूद्ध भी कार्रवाई अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि जिला स्तर से जिन योजनाओं के लिए प्राथमिकी दर्ज कराने के आदेश दिए गए हैं, उनमें तत्काल प्राथमिकी दर्ज करा दी जाए।उन्होंने जिला के एवं प्रखंड के सभी वरीय पदाधिकारी को सप्ताह में 3 दिन क्षेत्र भ्रमण कर योजनाओं की जांच करने एवं स्थानीय लोगों से योजनाओं एवं लोक सेवा के निष्पादन के संबंध में फीडबैक लेने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि अंचलों में दाखिल खारिज की स्थिति बहुत खराब है उन्होंने अपर समाहर्ता को वैसे अंचलाधिकारी व कर्मचारी के विरुद्ध भरने का निर्देश दिए जिनके यहां बहुत दिनों से दाखिल खारिज के मामले अधिक संख्या में लंबित है उनके विरुद्ध प्रपत्र-( क) भर कर भेजा जाए।सरजमीं सेवा पोर्टल पर देखने से पता चल जाएगा कि किस कर्मचारी के यहां कितने एवं कब से दाखिल खारिज के मामले लंबित है। उन्होंने सभी डीसीएलआर को भी इसकी निगरानी एवं अनुश्रवण करने के निर्देश दिए।

वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी संयुक्त रूप से मास्क की चेकिंग करें। कहीं ढिलाई नहीं होनी चाहिए। वाहन चालक या सवार बिना मास्क के पाए जाते हैं तो उनके विरूद्ध तुरंत वाहन जब्ती की कार्रवाई की जाए।

मध निषेध के क्रियान्वयन के लिए वरीय पुलिस अधीक्षक ने सभी पुलिस उपाधीक्षक एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि यदि किसी थाना क्षेत्र में जिला स्तरीय या राज्य स्तरीय टीम शराब बरामदगी करती है तो संबंधित थाना प्रभारी जिम्मेवार माने जाएंगे और उनके विरुद्ध कार्रवाई होगी। उन्होंने सभी थानाध्यक्ष को कहा कि वे अपने सभी पुलिस पदाधिकारी एवं चौकीदार को क्षेत्र आवंटित कर दें, जिनके क्षेत्र में शराब मिलेगी उनके विरुद्ध कार्रवाई होगी।

भूमि विवाद निबटारा के लिए प्रत्येक शनिवार को अंचलाधिकारी एवं थाना अध्यक्ष को बैठक करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि लोगों में ऐसी धारणा बन रही है कि थाना पर आसानी से एफ आई आर नहीं होती है। यदि होती है तो पैसे की मांग होती है। इसके लिए मुख्यालय स्तर से भी अभियान चलाया जाएगा। पकड़े जाने वाले पुलिस या पुलिस पदाधिकारी का नौकरी जाना तय है। साथ ही पैसे लेते पकड़े गए तो जेल भी जाना तय है।

बैठक में नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा, उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, सिटी एस पी अशोक कुमार प्रसाद, अपर समाहर्त्ता  विभूति रंजन चौधरी सहित संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIRAUL

बिरौल में कुत्ते के बच्चे को लेकर पुलिस पदाधिकारी और कुत्ते के मालिक में जमकर बकझक-विवाद, थानाध्यक्ष ने कुत्ते के मालिक को पीटा, विरोध में उग्र ग्रामीणों ने थाने को घेरा,जमकर हंगामा

Published

on

बिरौल में कुत्ते के बच्चे को लेकर पुलिस पदाधिकारी और कुत्ते के मालिक में जमकर बकझक-विवाद, थानाध्यक्ष ने कुत्ते के मालिक को पीटा, विरोध में उग्र ग्रामीणों ने थाने को घेरा,जमकर हंगामा

बिरौल देशज टाइम्स ब्यूरो। जमालपुर थाना क्षेत्र के बड़़गांव मे एक कुत्ते के बच्चे को लेकर पुलिस पदाधिकारी और कुत्ते के मालिक के बीच विवाद को लेकर आक्रोशित ग्रामीणों ने सहायक थाना के मुख्य गेट को लगभग चार घंटे तक बाधित कर दिया तथा थानाध्यक्ष के विरुद्ध जमकर नारेबाजी करने लगे।

गणमान्य लोगों के हस्तक्षेप करने एवं इस विवाद के निपटारा हेतु शाम चार बजे पुलिस के साथ बैठक करने के आश्वासन मिलने के बाद लोगों जाम को हटाया। थाना को जाम करने वाले लोगों मे उत्तीम चौपाल,शंभू चौपाल सहित कई लोगों ने बताया कि बुधवार को सुबह सात बजे शंभू चौपाल अपने कुत्ते के बच्चे को थाना परिसर से लेकर जा रहे थे कि इसी क्रम में थानाध्यक्ष नमोनारायण राय ने उसे बुलाकर मारा-पीटा है।

वहीं थानाध्यक्ष श्री राय ने बताया कि थाना परिसर मे कुत्ते को लाने के लिए मना किया गया था। इस मामले को वैसे लोग तूल दे रहे थे जिन्हें हमारी पुलिसिंग पंसद नहीं है। इधर बड़़गांव उसके आसपास के गणमान्य लोगों का कहना है कि जब से नमोनारायण जी थानाध्यक्ष पद पर आए हैं तब से असामाजिक तत्वों एवं शराब माफियाओं के साथ परेशानी उत्पन्न हो गई है। इस मामले को वही लोग तूल दिया है जो वर्तमान समय के पुलिस पदाधिकारी के कार्रवाई को पसंद नहीं करते।

Continue Reading

Benipur

बेनीपुर में मां जगदंबा हॉल्ट नवादा में गाड़ियों के ठहराव की उग्र हुई मांग, आमरण सत्याग्रह शुरू, अब दरभंगा पर होगा हल्ला बोल

Published

on

बेनीपुर में मां जगदंबा हॉल्ट नवादा में गाड़ियों के ठहराव की उग्र हुई मांग, आमरण सत्याग्रह शुरू, अब दरभंगा पर होगा हल्ला बोल

बेनीपुर। मां जगदंबा हॉल्ट नवादा, बेनीपुर के प्रांगण में गाड़ियों के ठहराव के लिए आमरण सत्याग्रह शुरू हो गया है। संघर्ष समिति सदस्यों की ओर से निर्णय किया गया कि 14 फरवरी को निष्पादित समझौता पत्र के शर्तों के अनुरूप रेल प्रशासन की ओर से अभी तक न ही ठहराव की घोषणा की गयी न ही कोई कार्रवाई से अवगत करवाया गया है।

रेल प्रशाशन अपने लिखित आश्वाशन,समझौता का उल्लंघन कर जनहित को बाधित कर रहा है।

Continue Reading

Benipur

बेनीपुर में माघी पूर्णिमा पर त्रिमुहानी संगम, भूतनाथ मंदिर, कमला तट, नार बांध में कमला स्नान के साथ बलि प्रदान और मुंडन का दिनभर चला दौर, संतान सुख की प्राप्ति के लिए दांपत्य गांठ की दिखी मिठास

Published

on

बेनीपुर में माघी पूर्णिमा पर त्रिमुहानी संगम, भूतनाथ मंदिर, कमला तट, नार बांध में कमला स्नान के साथ बलि प्रदान और मुंडन का दिनभर चला दौर, संतान सुख की प्राप्ति के लिए दांपत्य गांठ की दिखी मिठास

बेनीपुर। माघी पूर्णिमा के अवसर पर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न नदियों में स्नान करने को श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। खासकर क्षेत्र के त्रिमुहानी संगम तट, भूतनाथ मंदिर परिसर कमला तट एवं नार बांध में कमला स्नान के साथ साथ लोगों ने मंदिरों में पूजा अर्चना की। साथ  ही दो दिवसीय मेला का भव्य आयोजन किया गया है।

पूर्णिमा के अवसर पर आज सुबह पौ फटने से पूर्व श्रद्धालुओं की कमला में डुबकी लगाने की होड़ लगी रही।

Continue Reading

लोकप्रिय

%d bloggers like this: