Connect with us

Darbhanga

दरभंगा प्रशासन ने ठाना है, उपज बढ़ाने अब हर खेत तक पहुंचेगा पानी, 4 विभागों की कवायद तेज

Published

on

Darbhanga administration has decided to increase yield, now water will reach every field, exercise of 4 departments intensifies

दरभंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो। मुख्यमंत्री सात निश्चय पार्ट- 2 की योजना हर खेत को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने को लेकर अम्बेडकर सभागार दरभंगा में जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एस.एम की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक की गई।

बैठक में जल संसाधन विभाग, पश्चिमी कोसी नहर परियोजना के अधीक्षण अभियंता निरंजन कुमार ने बताया कि इस योजना के लिए नोडल विभाग जल संसाधन विभाग को बनाया गया है। 04 विभागों को इसमें (Darbhanga administration has decided to increase yield, now water will reach every field, exercise of 4 departments intensifies) सम्मिलित किया जिनमें जल संसाधन विभाग, लघु सिंचाई विभाग, विद्युत विभाग एवं कृषि विभाग शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर एवं प्रखंड स्तर पर इन चारों विभाग की टीम कार्य कर रही है। प्रखंड स्तर पर कनीय अभियंता, जल संसाधन विभाग नोडल पदाधिकारी हैं। प्रखंड कृषि पदाधिकारी इस कार्यक्रम का अनुश्रवण करेंगे तथा नक्शे एवं अभिलेख प्रखंड कृषि कार्यालय में रखा जाएगा। लघु सिंचाई विभाग के कनीय अभियंता, विद्युत विभाग के कनीय (Darbhanga administration has decided to increase yield, now water will reach every field, exercise of 4 departments intensifies)  अभियंता, कृषि समन्वयक एवं कृषि सलाहकार टीम के रूप में कार्य करेंगे। पहले चरण में पंचायत स्तर पर जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर असिंचित क्षेत्र की पहचान की जाएगी, जिसे सिंचाई डिजिटल एप्प पर अपलोड किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कृषि विभाग की ओर से सिंचित क्षेत्र के लिए पूर्व में राजस्व ग्राम वार सर्वे कराया गया है। दरभंगा जिला के 18 अंचल में कुल 1247 राजस्व ग्राम हैं, इनमें से 1096 राजस्व ग्राम का सर्वे कृषि विभाग की ओर से पूर्व में किया जा चुका है। शेष राजस्व ग्राम का सर्वे किया जा रहा है। पूर्व के सर्वे के अनुसार जिले में 33 प्रतिशत असिंचित क्षेत्र है, जिसमें सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने हेतु काम करना है।

जिलाधिकारी डॉ.एसएम ने बिजली विभाग एवं लघु सिंचाई विभाग के अभियंताओं को इस कार्य में पूर्ण सहयोग प्रदान करने का निर्देश दिया।
बैठक में बताया गया कि असिंचित क्षेत्र का सर्वे शुरू करने के दिन से लेकर 100 वें दिन तक उस क्षेत्र को सिंचाई के लिए पानी की व्यवस्था कर देनी है। इसके लिए सबसे पहले सतही जल यथा नहर, आहर, पईन, चेक डैम एवं तालाब की उपलब्धता पर विमर्श किया जाएगा।
यदि इसकी संभावना नहीं दिखेगी तो भू गर्भ जल यानी बोरिंग या (Darbhanga administration has decided to increase yield, now water will reach every field, exercise of 4 departments intensifies) उद्वह जल की व्यवस्था की जाएगी।

जिलाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को जनप्रतिनिधियों से संवाद करवाने में सहयोग प्रदान करने के निर्देश दिए तथा इस योजना को पूरा कराने के निर्देश दिए। बैठक में अपर समाहर्ता विभूति रंजन चौधरी, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, जिला कृषि पदाधिकारी राधा रमण, कार्यपालक अभियंता, लघु सिंचाई विभाग एवं ऊर्जा विभाग के संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Benipur

बेनीपुर में मां जगदंबा हॉल्ट नवादा में गाड़ियों के ठहराव की उग्र हुई मांग, आमरण सत्याग्रह शुरू, अब दरभंगा पर होगा हल्ला बोल

Published

on

बेनीपुर में मां जगदंबा हॉल्ट नवादा में गाड़ियों के ठहराव की उग्र हुई मांग, आमरण सत्याग्रह शुरू, अब दरभंगा पर होगा हल्ला बोल

बेनीपुर। मां जगदंबा हॉल्ट नवादा, बेनीपुर के प्रांगण में गाड़ियों के ठहराव के लिए आमरण सत्याग्रह शुरू हो गया है। संघर्ष समिति सदस्यों की ओर से निर्णय किया गया कि 14 फरवरी को निष्पादित समझौता पत्र के शर्तों के अनुरूप रेल प्रशासन की ओर से अभी तक न ही ठहराव की घोषणा की गयी न ही कोई कार्रवाई से अवगत करवाया गया है।

रेल प्रशाशन अपने लिखित आश्वाशन,समझौता का उल्लंघन कर जनहित को बाधित कर रहा है।

Continue Reading

Benipur

बेनीपुर में माघी पूर्णिमा पर त्रिमुहानी संगम, भूतनाथ मंदिर, कमला तट, नार बांध में कमला स्नान के साथ बलि प्रदान और मुंडन का दिनभर चला दौर, संतान सुख की प्राप्ति के लिए दांपत्य गांठ की दिखी मिठास

Published

on

बेनीपुर में माघी पूर्णिमा पर त्रिमुहानी संगम, भूतनाथ मंदिर, कमला तट, नार बांध में कमला स्नान के साथ बलि प्रदान और मुंडन का दिनभर चला दौर, संतान सुख की प्राप्ति के लिए दांपत्य गांठ की दिखी मिठास

बेनीपुर। माघी पूर्णिमा के अवसर पर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न नदियों में स्नान करने को श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। खासकर क्षेत्र के त्रिमुहानी संगम तट, भूतनाथ मंदिर परिसर कमला तट एवं नार बांध में कमला स्नान के साथ साथ लोगों ने मंदिरों में पूजा अर्चना की। साथ  ही दो दिवसीय मेला का भव्य आयोजन किया गया है।

पूर्णिमा के अवसर पर आज सुबह पौ फटने से पूर्व श्रद्धालुओं की कमला में डुबकी लगाने की होड़ लगी रही।

Continue Reading

Bihar

दरभंगा में आइसा की हुंकार-19 लाख रोजगार, मांग रहा है युवा बिहार, 1 मार्च को विधानसभा का घेराव करेगें बेरोजगार छात्र-युवा

Published

on

दरभंगा में आइसा की हुंकार-19 लाख रोजगार, मांग रहा है युवा बिहार, 1 मार्च को विधानसभा का घेराव करेगें बेरोजगार छात्र-युवा

दरभंगा। 19 लाख रोजगार, मांग रहा युवा बिहार, नए बिहार के तीन आधार- शिक्षा स्वास्थ्य रोजगार, बिहार के सभी विवि में कुलपति, कुलसचिव के तरह ही सभी अधिकारी के पदों पर कमीशन से बहाली किया जाए।

जिसमें सुनिश्चित किया जाय कि कार्यरत प्रोफेसर उसमेंना हो। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दूरस्थ शिक्षा निदेशालय को पुनः मान्यता दिलाने के लिए विधान सभा से प्रस्ताव पारित करा कर यूजीसी को भेजा जाए, तथा उसे बिहार का खुला विवि घोषित किया जाए।

 

Continue Reading

लोकप्रिय

%d bloggers like this: