Connect with us

Darbhanga

दरभंगा के स्कूलों में रूफ टॉप रैन वाटर हार्वेस्टिंग का होगा निर्माण, जानिए प्रभारी डीएम डॉ. तनय सुल्तानिया ने क्या कहा

दरभंगा के स्कूलों में रूफ टॉप रैन वाटर हार्वेस्टिंग का होगा निर्माण, जानिए प्रभारी डीएम डॉ. तनय सुल्तानिया ने क्या कहा

दरभंगा। प्रभारी जिलाधिकारी  तनय सुल्तानिया की अध्यक्षता में जिलाधिकारी प्रकोष्ठ में जल-जीवन-हरियाली के अन्तर्गत चेकडैम, रूफ टॉप रैन वाटर हार्वेस्टिंग, सोकपिट, पोखर, आहर एवं पईन के निर्माण की प्रगति की समीक्षा की गयी।

प्रभारी जिलाधिकारी ने कहा कि सरकारी भवनों में रूफ टॉप रैन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए शिक्षा विभाग को 1736 स्कूलों में बनवाया जा सकता है। शिक्षा विभाग के कार्यक्रम पदाधिकारी ने बताया कि 2500 वर्ग फीट क्षेत्रफल निर्धारित होने के कारण बहुत से भवन इस योजना से बाहर आ गये है। वर्तमान में 1736 ऐसे भवन है, जिनमें 2500 वर्ग फीट से ज्यादा का छत उपलब्ध है। इसमें से 138 में कार्य प्रारंभ है। 500 और विद्यालयों को इस योजना के अन्तर्गत लिया जाना है।

प्रभारी जिलाधिकारी श्री सुल्तानिया ने कहा कि शेष 1000 विद्यालयों की सूची जिला ग्रामीण विकास अभिकरण को उपलब्ध करा दी जाए। इन विद्यालयों पर मनरेगा के अन्तर्गत रूफ टॉप रैन वाटर हार्वेस्टिंग का निर्माण किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के 25 भवनों में रूट टॉप रैन वाटर हार्वेस्टिंग किया जाना था। अभी तक 03 में कार्य की पूर्णता बताया गया। प्रभारी जिलाधिकारी ने इन योजनाओं को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिये।

नये जल श्रोतो के अन्तर्गत 05 एकड़ तक के पोखर का निर्माण मनरेगा के अन्तर्गत तथा 05 एकड़ से ऊपर के पोखर लघु सिंचाई विभाग द्वारा किया जाना है। बैठक में बताया गया कि मनरेगा के अन्तर्गत 421 पोखर में कार्य प्रारंभ कराया गया है, 160 में कार्य पूर्ण है। सभी प्रखण्ड के कार्यक्रम पदाधिकारियों को दिये गए लक्ष्य के अनुरूप पोखर का निर्माण कराने के निर्देश दिये गये। बैठक में बताया गया कि मनीगाछी में पोखर एवं चेकडैम निर्माण कराया जा सकता है। अलीनगर में जीवछ कमला नदी में चेकडैम निर्माण किया जा सकता है। संबंधित कार्यक्रम पदाधिकारी को स्थल चयन कर सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

घनश्यामपुर प्रखण्ड में भी चेकडेम बना है और बनवाने के लिए स्थल चयन करने के निर्देश दिये गये। पी.एच.ई.डी. के द्वारा 333 सोक पिट का निर्माण का लक्ष्य दिया गया था। बताया गया कि 201 सोक पिट में निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है।
प्रभारी जिलाधिकारी ने सभी प्रखण्ड के मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी को 05 एकड़ से कम वाले सभी तालाबों को टैक अप करने के निर्देश दिये।

बैठक में उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, प्रभारी निदेशक, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण राहुल कुमार, वरीय उप समाहर्त्ता ललित राही एवं संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply