Connect with us

Darbhanga

भारी वर्षा को लेकर दरभंगा अलर्ट पर, तटबंधों पर विशेष निगरानी का डीएम डॉ.एसएम का निर्देश

Published

on

भारी वर्षा को लेकर दरभंगा अलर्ट पर, तटबंधों पर विशेष निगरानी का डीएम डॉ.एसएम का निर्देश

दरभंगा,देशज टाइम्स ब्यूरो। डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने कहा है, मौसम विभाग के पूर्वानुमान में 29 जून तक दरभंगा जिला सहित आसपास के जिले व नेपाल के तराई वाले क्षेत्रों में गऱज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। कहा, लगातार ज्यादा मात्रा में बारिश होने पर दरभंगा के कुछ प्रखंडों में बाढ़ आने की संभावना बन सकती है। इसमें हनुमाननगर व हायाघाट सबसे पहले प्रभावित हो सकते हैं।

डीएम डॉ.एसएम ने कहा,बांध व तटबंधों के किनारे रहने वाले इन प्रखंडों के लोगों को सतर्क कर दें। बाढ़ के समय राहत व बचाव कार्य चलाने की पूरी तैयारी रखें। कहा, जिला में अवस्थित सभी तटबंधों की मरम्मत कराई गई है। तथापि रैट होल व रेन कट की जगह-जगह समस्याएं हैं। जिनको भी भरने की प्रयास किया जा रहा है।

लगातार विश्वसनीय, असरदार, करेंट, ब्रेकिंग दरभंगा, मधुबनी से लेकर संपूर्ण मिथिलांचल, देश से विदेशों तक लगातार खबरों के लिए हमसें यहां जुड़ें,

डीएम डॉ.एसएम ने कहा, सभी अंचलों में बाढ़ प्रणव पंचायतों में पर्याप्त संख्या में नाव व नाविक को तैयार हालत में रखें। यहां 15 मोटर वोट भी उपलब्ध है। इसलिए मोटर वोट चलाने वाले चालक को प्रशिक्षित कराकर उनसे मोटर वोट का परिचालन कराएं। उन्होंने यह बातें कार्यालय प्रकोष्ठ में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेस में कही है।

भारी वर्षा को लेकर दरभंगा अलर्ट पर, तटबंधों पर विशेष निगरानी का डीएम डॉ.एसएम का निर्देशउन्होंने कहा, तटबंधों की सुरक्षा के लिए वहां पर पर्याप्त संख्या में मजदूर तैनात रखें। वहां पर फ्लड फाइटिंग सामग्री का ज्यादा से ज्यादा स्टॉक रखी जाये। उन्होंने कहा है कि कल ठनका गिरने से जिला में 05 लोगों की मृत्यु हो गई है। इसलिए बारिश/ठनका के सयम लोगों को घर में ही रहने के लिए कहा जाए।

डीएम डॉ.एसएम ने कहा, ठनका की पूर्व सूचना देने के लिए एक मोबाइल एप ‘‘इन्द्रबज्र’’ विकसित किया गया है, जिसे गूगल प्ले स्टॉर से सभी लोग डाउनलोड कर लें। इस एप से ठनका की पूर्व सूचना मिलती रहेगी।

उन्होने  कहा, सभी ग्राम पंचायत मुखिया, वार्ड सदस्य आदि के साथ बैठकें करके उन्हें भी इन्द्रवज़्र एप की जानकारी दे दी जाए व सभी लोगों को इस एप को डाउनलोड करने के लिए प्रेरित की जये। वहीं सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को मानव दवा / ब्लीचिंग पाउडर, चूना आदि के स्टॉक का वैरिफिकेशन कर लेने को कहा गया है।

डीएम की ओर से इसके पूर्व बाढ़/आपदा से बचाव के लिए जिला में की गई तैयारियों के बारे में मीडिया प्रतिनिधियों को विस्तार से बताया गया। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन विभाग के एसओपी के तहत बाढ़/आपदा से बचाव व राहत कार्य चलाने के लिए सभी तैयारियां कर ली गई है। अभी सभी नदियों में जलस्तर सामान्य है, लेकिन 29 जून तक भारी वर्षापात की संभावना है। इसके चलते कुछ प्रखण्डों में बाढ़ की स्थिति बन सकती है।

कहा, विगत बाढ़ में क्षतिग्रस्त हुए तटबंधों की मरम्मति हो गई है। रैट होल एवं रेन कट को भरने का अभी भी कार्य चल रहा है। कहा कि दरभंगा जिला क्षेत्र में बहुत बड़ा तटबंध है. सभी तटबंधों की बराबर निगरानी की जा रही है। कहा कि तटबधों के किनारे रहने वाले लोगों को काफी सतर्क रहनी चाहिए। बाढ़ आ जाने की स्थिति में विस्थापन के लिए भी तैयार रहनी चाहिए।

कहा कि ठनका की पूर्व सूचना देने के लिए ‘‘इन्द्रवज़्र ’’ नामक एक मोबाइल एप विकसित किया गया है। इस एप को सभी लोगों को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लेनी चाहिए। उन्होंने कहा, रेन फोरकास्ट को देखते हुए सभी लोगों को घर में ही रहनी चाहिए। यदि लोग घर से बाहर निकलते हैं तो वर्षा व ठनका के समय खुले में बिलकुल नहीं रहें।

कहा कि जिला प्रशासन पूर्ण एलर्ट मोड में है और जिलेवासियों को भी एलर्ट रहने की अपेक्षा की जाती है। डीएम डॉ.एसएम ने कहा, इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मीडिया प्रतिनिधियों से आग्रह किया,भारी वर्षापात व वज़्र पात से सुरक्षा के लिए सभी जरूरी जानकारी आमलोगों तक पहुंचाते रहें। सभी लोगों को इन्द्रवज़्र एप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

मीडिया प्रतिनिधियों ने दरभंगा शहर में जल-जमाव की गंभीर समस्या की ओर ध्यान आकृष्ट किए जाने पर डीएम डॉ.एसएम ने कहा, गत वर्ष की तुलना में इस बार ज्यादा स्ट्रेग्थ से जल निकासी का कार्य किया जा रहा है। इस वर्ष 10 पंपों से जमे हुए पानी को निकाला जा रहा है।

डीएमसीएच में प्रोपर नाला नहीं रहने के कारण जल-जमाव की समस्या रहती है। इसके समाधान के लिए मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नेपाल सरकार की ओर से वर्षापात व नदियों के जल स्तर से संबंधित सभी सूचनाएं साझा की जा रही है।

इस बैठक/वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में अपर समाहर्त्ता विभूति रंजन चौधरी, प्रशिक्षु सहायक समाहर्त्ता प्रियंका रानी, सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी, सभी अनुमण्डल पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सहित सभी प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधिउपस्थित थे।भारी वर्षा को लेकर दरभंगा अलर्ट पर, तटबंधों पर विशेष निगरानी का डीएम डॉ.एसएम का निर्देश

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Darbhanga

दरभंगा वार्ड 3 की आन-बान-शान पार्षद देवकी का महाप्रयाण, अधूरे अरमानों को सहेजेंगी मधुबाला

Published

on

दरभंगा वार्ड 3 की आन-बान-शान पार्षद देवकी का महाप्रयाण, अधूरे अरमानों को सहेजेंगी मधुबाला
दरभंगा वार्ड 3 की आन-बान-शान पार्षद देवकी का महाप्रयाण, बचे अरमानों को सहेजेंगी मधुबाला

दरभंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो। दरभंगा वार्ड तीन की लगातार तीन बार पार्षद देवकी देवी (darbhanga ward 3 kiaan baan shaan devki devi) अब हमारे बीच नहीं रही। गुरुवार की सुबह उनका निधन हो गया। निधन की खबर मिलते ही वार्ड समेत पूरे दरभंगा से लोगों का तांता अंतिम दर्शन को उमड़ने लगा।

जानकारी के अनुसार, पार्षद मधुबाला सिन्हा, पूर्व पार्षद संतोष पासवान, पार्षद भरत सहनी ने उनके (darbhanga ward 3 kiaan baan shaan devki devi) पार्थिव शरीर पर माल्यार्पण करते उनके कार्यकाल को शानदार व बेदाग बताया। इनका संस्कार रानीपुर शमसान में किया गया, जहां उप महापौरखां, पार्षद मधुबाला सिन्हा भी मौजूद रहीं।

शमशान के रास्ते में घुटने भर पानी के कारण दर्जनों लोगों को इस पार ही रुकना पड़ा। शामिल लोगों ने इस रास्ते की समस्या से भी उपमहापौर और पार्षद से दिवंगत पार्षद देवकी देवी को (darbhanga ward 3 kiaan baan shaan devki devi) श्रद्धांजलि के रूप में दरभंगा वार्ड 3 की आन-बान-शान पार्षद देवकी का महाप्रयाण, अधूरे अरमानों को सहेजेंगी मधुबाला
इसके निदान की मांग की। इसको लेकर उपमेयर व पार्षद दोनों ने इस बात को डीएम डॉ.त्यागराजन एसएम के सामने रखने व निदान का आश्वासन दिया।

जानकारी के अनुसार, इस शमसान में निगम के वार्ड दो व तीन  सहित रानीपुर पंचायत के इलाके के लोगों का दाह-संस्कार होता है। वहीं,
पार्षद देवकी देवी के निधन पर महापौर वैजयंती देवी खेड़िया ने शोक प्रकट कर माल्यार्पण किया और गुरुवार को निगम कार्यालय बंद करने की घोषणा की। वहीं, पूर्व महापौर ओम प्रकाश खेड़िया ने भी (darbhanga ward 3 kiaan baan shaan devki devi)शोक व्यक्त करते  कहा, हम सभी इस घटना से मर्माहत हैं।दरभंगा वार्ड 3 की आन-बान-शान पार्षद देवकी का महाप्रयाण, अधूरे अरमानों को सहेजेंगी मधुबालादरभंगा वार्ड 3 की आन-बान-शान पार्षद देवकी का महाप्रयाण, अधूरे अरमानों को सहेजेंगी मधुबाला

Continue Reading

BIRAUL

देशज की खबर का असर : बिरौल के अफजला पैक्स का मिला अध्यक्ष विकास कुमार को प्रभार

Published

on

देशज की खबर का असर : बिरौल के अफजला पैक्स का मिला अध्यक्ष विकास कुमार को प्रभार

बिरौल देशज टाइम्स ब्यूरो। जिला सहकारिता पदाधिकारी अमजद हयात वर्क के निर्देश पर प्रखंड प्रसार पदाधिकारी के उपस्थिति में आखिरकार बिरौल प्रखंड अन्तर्गत अफजला पैक्स के पूर्व अध्यक्ष जितेन्द्र साह ने नवनिर्वाचित अध्यक्ष विकास कुमार को अभिलेखों का प्रभार सौंप दिया। इस संबंध में देशज टाइम्स (dehajtimes kikhawer ka ashar) में तीन दिनों पूर्व खबर छपी थी।

 

जानकारी के अनुसार निबंधन सहयोग समितियां बिहार पटना के उप निबंधक शशि शेखर सिन्हा ने पूर्व पैक्स अध्यक्षों की ओर से नवनिर्वाचित अध्यक्षों को प्रभार नहीं सौंपने की स्थिति में बिहार सहकारिता (dehajtimes kikhawer ka ashar)  अधिनियम 1935 की धारा 45 एवं 45( क ) के प्रावधानों के आलोक में कार्रवाई करते हुए अपने स्तर से प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया था।

पूछे जाने पर इसकी जानकारी प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी ने (dehajtimes kikhawer ka ashar)  देशज टाइम्स को दी। उन्होंने बताया, सभी सदस्यों को आपसी सहयोग से पैक्स समिति का संचालन करने का निर्देश दिया गया है। वहीं पूर्व अध्यक्ष जितेंद्र साह ने भी आवश्यकता पड़ने पर नवनिर्वाचित अध्यक्ष को सहयोग करने की बात कही।

Continue Reading

Darbhanga

मधुबनी के उपभोक्ताओं को सौगात, बिजली का नया डिवीजन शुरु, दरभंगा अंचल प्रमुख की पहल

Published

on

मधुबनी के उपभोक्ताओं को सौगात, बिजली का नया डिवीजन शुरु, दरभंगा अंचल प्रमुख की पहल
मधुबनी के उपभोक्ताओं को सौगात,बिजली का एक नया डिवीजन शुरु,दरभंगा अंचल प्रमुख की पहल

दरभंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो। मधुबनी जिले में बिजली का एक नया डिवीजन शुरू (madhubani me naya division shuru) हो गया है। इससे अब मधुबनीवासियों को काफी सहूलियत होगी। बिजली में और सुधार होगा। लाइन के रखरखाव, निर्बाध बिजली आपूर्ति, ग्राहक सेवा के साथ साथ रेवेन्यू में भी फायदा होगा।इसका श्रेय दरभंगा अंचल के प्रमुख व विधुत अधीक्षण अभियंता सुनील कुमार दास को जाता है।

जानकारी के अनुसार, अंचल प्रमुख श्री दास ने  मधुबनी जिले में (madhubani me naya division shuru)  जयनगर डिवीजन की शुरुआत करते हुए नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी की ओर से जयनगर डिवीजन के लिए आदेश निर्गत होने के साथ ही स्वयं वहां जाकर इसकी शुरुआत करवाते हुए बिजली आपूर्ति में बेहतर सुधार की पहल की है।

इससे पहले एग्जेक्युटिव इंजीनियर के तौर पर रमन कुमार के साथ अकॉउंट ऑफिसर के रूप में सनतन कुमार व देवांगना ने सहायक इंजीनियर रेवेन्यु के पद पर जॉइन किया। इस डिवीजन (madhubani me naya division shuru)  के अंदर जयनगर, बासोपट्टी, खजौली, बाबूबरही, लदनिया, कलुआही व हरलाखी प्रखंड के क्षेत्र होंगे। अभी इसका कार्यालय जयनगर इलेक्ट्रिक सब डिवीजन के कार्यालय के प्रथम तल पर है।

दरभंगा अंचल के प्रमुख सुनील कुमार दास ने देशज टाइम्स  को (madhubani me naya division shuru)  बताया, इसके बनने से बिजली में और सुधार होगा। लाइन के रखरखाव, निर्बाध बिजली आपूर्ति, ग्राहक सेवा के साथ साथ रेवेन्यू में भी फायदा होगा।

Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.