Connect with us

Darbhanga

तटबंध पर शरण लेने को मजबूर हायाघाट के लोग, चारों ओर पानी, घर-सड़क में चल रहा नाव

Published

on

तटबंध पर शरण लेने को मजबूर हायाघाट के लोग, चारों ओर पानी, घर-सड़क में चल रहा नाव

दरभंंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो। लगातार हुई भारी बारिश के बाद नदियों के जलस्तर में बेतहाशा हो रही वृद्धि से जिले के आठ प्रखंडों के करीब  107 पंचायत बाढ़ग्रस्त हैं।

 

हायाघाट प्रखंड में करेह व बागमती नदियों के जलस्तर में वृद्धि होने से तीन पंचायतों बिलासपुर, रूस्तमपुर व मल्लहिपट्टी दक्षिणी पंचायत की आबादी का जनजीवन पूर्णरूपेण अस्त-व्यस्त है। चारों ओर पानी से घिरे घर व सड़क पर बाढ़ का पानी आ जाने के कारण लोगों के आवागमन का एकमात्र साधन नाव ही बचा है। Badh se beghar huye।तटबंध पर शरण लेने को मजबूर हायाघाट के लोग, चारों ओर पानी, घर-सड़क में चल रहा नाव साथ ही जिन लोगों के घरोंं मेंं बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है वैसे लोगों ने अपना घर-बार छोड़ तटबंध पर शरण ले रखी है। पिछले दिनों हुई भारी बारिश तथा बराज से छोड़े गए पानी के कहर से हायाघाट प्रखंड के फिलहाल उक्त तीनो पंचायतों के तकरीबन 18 से 19 वार्ड जलमग्न हो गए हैं।Badh se beghar huye।

लगातार विश्वसनीय, असरदार, करेंट, ब्रेकिंग दरभंगा, मधुबनी से लेकर संपूर्ण मिथिलांचल, देश से विदेशों तक लगातार खबरों के लिए हमसें यहां जुड़ें,

 

जहा के स्थानीय वाशिन्दों ने गांव से निकलकर सिरनियाँ तटबंध पर शरण ले रखी है। इस बाबत तटबंध पर शरण लिये हुए विस्थापितों का कहना है कि गांवों में बाढ़ का पानी आ जाने के कारण हमलोग अपने परिवार के साथ यहां रह रहे हैं। अचानक पानी आ जाने के कारण अनाज सहित सारा सामान बाढ़ की भेंट चढ़ गया।Badh se beghar huye।तटबंध पर शरण लेने को मजबूर हायाघाट के लोग, चारों ओर पानी, घर-सड़क में चल रहा नाव मजबूरीवश यहां रहने के लिए विवश हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि फिलहाल सरकार की तरफ से हम लोगों के लिए खाने की व्यवस्था की गई हैै।Badh se beghar huye।

प्रशासनिक जानकारी के अनुसार, प्रखंड की बिलासपुर, रुस्तमपुर तथा मल्हिपट्टी दक्षिणी पंचायतें सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। वहां के लोगों को गांव से सुरक्षित स्थानों पर लाया गया है। इनके लिए सरकारी स्तर पर सारी व्यवस्था की जा रही है। साथ ही सभी बाढ़ पीड़ितों के बीच अबतक 1030 पॉलीथिन शीट उपलब्ध कराए जाने के साथ-साथ तीन जगहों पर सामुदायिक रसोई चलाकर भोजन कराए जाने की बात उन्होंने बताई है।Badh se beghar huye।

विस्थापितों के शुुद्ध पेयजल के लिए पांच जगहों पर चापाकल गड़वाने व तीन मेडिकल टीमों के दिन-रात कार्यरत रहने से लोग थोड़ी आफियत में है। इसके अलावे बाढ़ पीड़ितों के लिए अभी 31 सरकारी नाव उपलब्ध होने की जानकारी प्रशासन की ओर से दी जा रही है।कल सोमवार की शाम आठ और नावें रजिस्ट्रेशन के लिए आयी थीं, जिनके शीघ्र उपलब्ध हो जाने की संभावना है।Badh se beghar huye।

 

सरकार के निर्देशानुसार बाढ़ प्रभावित लोगों को 6 हजार की राशि का भुगतान किया जाना है। इस संदर्भ में अपेक्षित पहल किए जाने की बात भी उन्होंने बताई है। Badh se beghar huye।तटबंध पर शरण लेने को मजबूर हायाघाट के लोग, चारों ओर पानी, घर-सड़क में चल रहा नाव

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Darbhanga

एनएच 57 मनीगाछी के राजे टोल प्लाजा के नजदीक कार ने बाइक को रौंदा, 1 की मौत, दूसरा गंभीर

Published

on

एनएच 57 मनीगाछी के राजे टोल प्लाजा के नजदीक कार ने बाइक को रौंदा, 1 की मौत, दूसरा गंभीर
एनएच 57 मनीगाछी के राजे टोल प्लाजा के नजदीक कार ने बाइक को रौंदा, 1 की मौत, दूसरा गंभीर
दरभंगा, देशज टाइम्स न्यूज। मनीगाछी एन एच -57 राजे टोल प्लाजा पर कार व बाइक की टक्कर में शनिवार को एक बाइक सवार की मौत घटनास्थल पर ही हो गई। वहीं, दूसरा बाइक सवार बुरी तरह जख्मी है। तत्काल लोगों ने उसे डीएमसीएच में भर्ती कराया है जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है।
जानकारी के अनुसार, हादसा उस समय हुआ जब पटना से पूर्णिया जा रहे कार सवार ने बाइक के अचानक से मोड़ देने से उसमें सीधी टक्कर मार दी जिससे एक की मौत हो गई। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, एन एच -57 राजे टोल प्लाजा के पीछे पानी टंकी के नजदीक कार के चालक ने कट पर खड़ी एक मोटरसाइकिल में ठोकर मार दी।
ठोकर लगने से मोटरसाइकिल पर सवार दो लोगों में से एक की मौत घटनास्थल पर ही हो गई। दूसरा गंभीर रूप से जख्मी है, जिन्हेंं एंबुलेंस से तत्काल डीएमसीएच इलाज के लिए भेजा गया। जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है।
मौके पर पुलिस को कार सवार पूर्णिया के दिनेश सिंह ने बताया, वह सभी पटना से अपने परिवार सहित कार से अपने घर पूर्णिया जा रहे थे। इसी बीच दुर्घटना स्थल के कट के नजदीक दो बाइक सवार खड़े थे। अचानक बाइक मोड़ देने के कारण टक्कर हो गई। बाइक को बचाने में कार भी कुछ दूर तक घिसट गई लेकिन तब तक हादसा हो चुका था।
Continue Reading

Darbhanga

दरभंगा में निर्वाची पदाधिकारियों ने कहा, हम आपकी मदद करने के लिए आए हैं

Published

on

दरभंगा में निर्वाची पदाधिकारियों ने कहा, हम आपकी मदद करने के लिए आए हैं

चुनाव की तैयारी को लेकर निर्वाची पदाधिकारियों के साथ  बैठक, सामान्य प्रेक्षकगण भी हुए शामिल

दरभंगा, देशज टाइम्स न्यूज7 बिहार चुनाव की तैयारी को लेकर समाहरणालय परिसर अवस्थित अंबेडकर सभागार में जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता व प्रेक्षकगण की उपस्थिति में सभी निर्वाची पदाधिकारियों एवं सभी कोषांग के नोडल पदाधिकारियों के साथ मैराथन बैठक की गई।

बैठक को संबोधित करते विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र बेनीपुर, अलीनगर व दरभंगा ग्रामीण के सामान्य प्रेक्षक पाटिल राजेश प्रभाकर ने कहा कि हम यहां निर्वाचन कार्य में आपकी मदद करने के लिए आए हैं, चुनाव कार्य में सबका सहयोग जरूरी होता है। इसमें काम ससमय निष्पादित करने की आवश्यकता होती है।दरभंगा में निर्वाची पदाधिकारियों ने कहा, हम आपकी मदद करने के लिए आए हैं

10 वर्ष पहले के चुनाव और अब के चुनाव में बहुत बदलाव आ गया है, अब हर कार्य में तकनीक का उपयोग किया जाता, नॉमिनेशन भी ऑनलाइन किया जा सकता है, सोशल मीडिया इतनी एक्टिव है कि छोटी से छोटी चूक भी तुरंत प्रसारित होकर नेशनल लेवल पर प्रसारित हो जाती है।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन के सभी कार्यों के लिए लिखित निर्देश दिए गए हैं, फिर भी आपको यदि कहीं कठिनाई होती हो तो निर्वाची पदाधिकारी या वरीय पदाधिकारी से बात कर जानकारी ले लें। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर कोई कमी ना रह पाए, इसका अवलोकन सेक्टर पदाधिकारी कर ले। बीएलओ, आशा, सेविका को उनके दायित्व के संबंध में पूर्व में ही जानकारी देनी होगी।

कोविड-19 को लेकर भी प्लानिंग करनी होगी। उन्होंने कहा कि 80 वर्ष से ऊपर के एवं पीडब्ल्यूडी मतदाताओं की सुविधा प्रदान के लिए भी सोचना होगा। उन्होंने कहा कि यदि कोई भी आपके पास निर्वाचन कार्य से संबंधित सहायता के लिए आता है तो उसे तुरंत रिस्पॉन्स दें। जैसे देश की रक्षा के लिए जवान जिस तरह बॉर्डर पर योगदान देते हैं उसी प्रकार हम निर्वाचन का कार्य कर लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करने में अपना योगदान देते हैं।

बैठक को संबोधित करते हुए विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र दरभंगा, हायाघाट व बहादुरपुर के पर्यवेक्षक भरत यादव ने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का महापर्व है, इस बार कोविड-19 की चुनौती भी है, निर्वाचन प्रक्रिया में उसका पालन कराना पड़ेगा, हमारे कर्मी भी सुरक्षित रहें यह भी हमें ध्यान रखना होगा। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रवार व कोविड किट्स बंट जाए।दरभंगा में निर्वाची पदाधिकारियों ने कहा, हम आपकी मदद करने के लिए आए हैं

मतदाता मास्क लगाकर बूथ पर आएं। मतदाता द्वारा प्रयोग किए गए ग्लव्स का समुचित ढंग से डिस्पोजल हो, साथ ही जो भी कोविड वेस्ट है उसे उसी दिन उसका संग्रह हो जाए। यह सुनिश्चित करवाना होगा।

काउंटिंग कर्मियों का ट्रेनिंग एडवांस में हो जाए वोटर स्लिप ससमय बँट जाए। उन्होंने सुझाव दिया कि मतगणना में ज्यादा से ज्यादा मास्टर ट्रेनर को काउंटिंग सुपरवाइजर बनाया जाए, काउंटिंग के 1 दिन पूर्व पूर्वाभ्यास भी करा लिया जाए।

cVigil पर प्राप्त शिकायतों का ससमय निष्पादन हो तथा सभी मतदान केंद्रों पर हेल्पलाइन नंबर 1950 को भी अंकित करा दिया जाए,ताकि किसी को कोई जानकारी प्राप्त करनी हो तो 1950 से निर्वाचन से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा सभी निर्वाची पदाधिकारियों से 13 बिंदुओं पर उनके द्वारा मतदान के लिए कराई गई तैयारी की जानकारी ली गई। जिनमें मतदान केंद्रों पर की गई तैयारी, जिनमें रैंप, शौचालय,पेयजल, शेड, 6 फीट की दूरी पर गोलाकार का चिह्न, मतदान केंद्र का सैनिटाइजेशन,आशा/एएनएम की प्रतिनियुक्ति, नए ईपिक का वितरण, रैली के लिए अनुमति प्रदान करने की व्यवस्था, cVigil पर प्राप्त शिकायतों का निष्पादन, डिस्पैच सेंटर की तैयारी की स्थिति, मतदाता पर्ची के वितरण की स्थिति, 12-D में प्राप्त आवेदन की स्थिति, आपराधिक मामलों में संबंधित अभ्यर्थियों द्वारा विज्ञापन प्रकाशन करने की स्थिति, कुशेश्वरस्थान, गौड़ाबौराम के पानी वाले क्षेत्रों में नाव की व्यवस्था, क्यूआरटी को सेक्टर से टैग करने की स्थिति के संबंध में जानकारी ली गई।

सभी निर्वाची पदाधिकारियों द्वारा बारी-बारी से अपने अपने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए की गई तैयारी से इन बिंदुओं से संबंधित जानकारी दी गई।जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि सभी बूथ पर पर्याप्त फर्नीचर की व्यवस्था रहे तथा वहां के प्रधानाध्यापक मतदान तिथि के 2 दिन पहले चाबी लेकर उपस्थित रहें। यह जिला शिक्षा पदाधिकारी सुनिश्चित करेंगे।

सभी निर्वाची पदाधिकारी अपने स्तर से पर्दानशीं महिलाओं की पहचान के लिए महिला कर्मियों की प्रतिनियुक्ति कर लें, 250 रुपये प्रति कर्मी की दर से संबंधित बीडीओ भुगतान करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए।

उन्होंने कुशेश्वर स्थान एवं गौड़ाबौराम विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी को पर्याप्त नाव की व्यवस्था करने तथा पोलिंग पार्टी एवं पीसीसीपी को नाव से पहुंचाने की योजना बना लेने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी नावों के लिए जिला परिवहन पदाधिकारी से स्वच्छता प्रमाण पत्र प्राप्त कर ली जाए, ताकि अंतिम समय में किसी प्रकार की परेशानी पीसीसीपी या मतदान कर्मियों को ना हो सके।बैठक में केवटी व जाले के सामान्य प्रेक्षक भूपेंद्र सिंह, डीडीसी श्री तनय सुल्तानिया, नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा व सभी कोषांग के पदाधिकारीगण उपस्थित थे।दरभंगा में निर्वाची पदाधिकारियों ने कहा, हम आपकी मदद करने के लिए आए हैं

Continue Reading

Darbhanga

दरभंगा में वाहन चेकिंग में 01 करोड़ 04 लाख 66 हजार 100 रूपए का जुर्माना,135 पर CCA

Published

on

दरभंगा में वाहन चेकिंग में 01 करोड़ 04 लाख 66 हजार 100 रूपए का जुर्माना,135 पर CCA
दरभंगा में वाहन चेकिंग में 01 करोड़ 04 लाख 66 हजार 100 रूपए का जुर्माना,135 पर CCA

दरभंगा, देशज टाइम्स न्यूज। बिहार विधान सभा आम निर्वाचन, 2020 के अवसर पर विधि-व्यवस्था बनाये रखने, शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व भयमुक्त वातावरण में मतदान व मतगणना की प्रक्रिया सम्पन्न कराने के उद्देश्य से जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन की ओर से गैर-कानूनी गतिविधियों में संलिप्त/आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों के विरूद्ध लगातार निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है। एफ.एस.टी. एवं एस.एस.टी. द्वारा क्षेत्र भ्रमण कर लगातार दबिश बनायी जा रही है।

जानकारी के अनुसार, वाहनों की सघनता से जांच कर गैर-कानूनी आवाजाही पर निगरानी रखी जा रही है। वाहनों की जाँच में अबतक 01 करोड़ 04 लाख 66 हजार 100 रुपए जुर्माना की वसूली की गयी है।

वहीं, पुलिस की ओर से 19248.195 लीटर शराब जब्त की गई है। आपराधिक प्रवृत्ति के 105 व्यक्तियों के विरूद्ध गैर जमानती वारंट निर्गत किया गए हैं। वहीं 135 लोगों के विरूद्ध सी.सी.ए. के तहत कार्रवाई की गई है, जिन्हें अपने थाने क्षेत्र से इतर के थाने में रोज हाजिरी लगानी होगी या अन्य थाना क्षेत्र में रहना होगा।

कुल 11 हजार 559 व्यक्तियों से बंध पत्र भरवाया गया है। मतदान तिथि के लिए कुल 235 भेद्द टोले की पहचान हुई है, जहाँ के 1651 व्यक्ति ऐसे चिन्ह्ति किये गए हैं जिसके द्वारा गड़बड़ी फैलायी जाने की आशंका है, उन्हें बॉन्ड डाउन किया गया है। साथ ही थानों द्वारा 1222 शस्त्रों का सत्यापन किया गया एवं 379 शस्त्र जमा करवाये गए हैं।

Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.

%d bloggers like this: