Connect with us

Bihar

दरभंगा के नामचीन चिकित्सकों ने कहा, उचित आहार, मास्क, शारीरिक दूरी से हारेगा कोरोना

Published

on

दरभंगा के नामचीन चिकित्सकों ने कहा, उचित आहार, मास्क, शारीरिक दूरी से हारेगा कोरोना
दरभंगा के नामचीन चिकित्सकों ने कहा, उचित आहार, मास्क, शारीरिक दूरी से हारेगा कोरोना

उचित आहार-विहार व जनजागरूकता से हारेगा कोरोना : डॉ. प्रवीर, कोरोना वायरस से बचाव में मास्क का प्रयोग व शारीरिक दूरी रामबाण : डॉ.अनिल, रोटरी क्लब दरभंगा मिडटाउन की ओर से कोरोना महामारी पर सही व पूर्ण जानकारी देने को सचिव विशाल गौरव के संचालन व आयोजकत्व में आयोजितआयोजित, विशेषज्ञ डॉक्टरों ने श्रोताओं के प्रश्नों का समुचित उत्तर देकर उनकी शंकाओं का किया समाधान

दरभंगा, देशज टाइ म्स न्यूज। रोग प्रतिरोधक क्षमता को स्थाई रूप से बढ़ाने की कोई दवा नहीं है,बल्कि यह पौष्टिक व संतुलित आहार, व्यवस्थित दिनचर्या, योग- प्राणायाम,शारीरिक श्रम- व्यायाम व तनाव मुक्त दिनचर्या से प्राप्त किया जा सकता है। भोजन में फल-फूल,हरी सब्जी,दाल- दूध,अंकुरित अनाज व अल्प ड्राई फ्रूट्स के सेवन से हमारी रोग निरोधी क्षमता स्वत: बढती है जो हमें कोरोना जैसे बीमारी से लड़ने में मदद करता है।

लगातार विश्वसनीय, असरदार, करेंट, ब्रेकिंग दरभंगा, मधुबनी से लेकर संपूर्ण मिथिलांचल, देश से विदेशों तक लगातार खबरों के लिए हमसें यहां जुड़ें,

 

यह बातें रोटरी क्लब दरभंगा मिटाउन की ओर से ‘शिक्षक दिवस’ के मौके पर शिक्षकों व छात्रों के लिए कोरोना महामारी के संबंध में सही व पूर्ण जानकारी देने के उद्देश्य से आयोजित बेवीनार को संबोधित करते  प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. प्रवीर सिन्हा ने कहीं।दरभंगा के नामचीन चिकित्सकों ने कहा, उचित आहार, मास्क, शारीरिक दूरी से हारेगा कोरोना

उन्होंने अनेक मिथकों की चर्चा करते हुए कहा कि केवल 2 से 3% केस ही सीरियस होते हैं,जबकि भारत में 1.5 से 2% ही मृत्यु दर है।अपने उचित आहार-विहार तथा जन जागरूकता से कोरोना को हराया जा सकता है।

चिकित्सक डॉ. अनिल नारायण सिंह ने कहा, कोरोना वायरस से बचाव में मास्क का प्रयोग व शारीरिक दूरी रखना रामबाण है। इसका वायरस हमारी नाक,आंख व मुंह से शरीर में पहुंचकर श्वसन नली को मुख्यतः प्रभावित करता है। इससे फेफड़े हृदय,लीवर, किडनी व गुर्दा आदि भी प्रभावित होता है।सुरक्षा ही कोरोना का बचाव है।वैसे देश-विदेश में अनेक दवा व वैक्सीन ट्रायल में हैं,पर यह अगले वर्ष में ही आम लोगों के लिए उपलब्ध हो पाएंगे।

चिकित्सक डॉ. अमिताभ सिन्हा ने कहा, अभी भी लोगों में कोरोना के बारे में सही व पूर्ण जानकारी नहीं है, क्योंकि यह नई बीमारी है, जिसके लक्षण बदलते रहे हैं। यह सिर्फ अपने लक्षणों से नहीं,बल्कि जांच से ही पकड़ में आता है।संक्रमित व्यक्ति, वृद्ध तथा बीमार व्यक्ति को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है।

 

उन्होंने रोटरी क्लब की ओर से कोविड-19 में की गई समाजसेवा का विस्तार से वर्णन करते बताया, भारत में क्लब की 400 शाखाएं हैं,जिनमें डेढ़ लाख सदस्य समाजसेवा से सीधे जुड़े हुए हैं।

डॉ. कैलाश प्रसाद सिंह ने कहा, होम्योपैथी चिकित्सा में लक्षण के आधार पर इलाज होता है। यह सस्ती पद्धति है,जिसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है।इसमें ऐसी दवा दी जाती है,जिससे बीमारी हो ही नहीं,पर यदि हो जाए तो उसका भी अचूक इलाज किया जाता है।दरभंगा के नामचीन चिकित्सकों ने कहा, उचित आहार, मास्क, शारीरिक दूरी से हारेगा कोरोना

वेबीनार में डॉ. अभिषेक सराफ,डॉ. बीबी शाही,डॉ.अंजू कुमारी,डॉ.रंजीत कुमार, डॉ.अयोध्यानाथ झा,डॉ. भक्तिनाथ झा,डॉ. शंभु मंडल, प्रो. एम आई अहमद,डॉ. विनोद सिंह,भैरव चौधरी,डॉ.आलोक कुमार,रंजीत कुमार चौरसिया,अशोक कुमार चौधरी,डॉ. संजीव मिश्रा, संजय मिश्र आदि सहित 60 से अधिक व्यक्तियों ने भाग लिया।

चिकित्सक डॉ. राजेश कुमार ने बताया, आज लोग सामाजिक लांछना से बचने के लिए कोरोना जांच नहीं कराते हैं और ऐसे कुछ संक्रमित लोग समाज में दूसरों को भी अनजाने में संक्रमित करते हैं।  हमें व्हाट्सएप पर मिल रही गलत जानकारी से बचते हुए, विशेषज्ञों से ही सही जानकारी लेनी चाहिए।

 

उन्होंने बताया कि कोरोना बीमारी कोई कलंक नहीं है, क्योंकि अनेक गणमान्य लोग आगे आकर स्वयं के संक्रमित होने की जानकारी दी और दूसरों से भी जांच कराने का आग्रह किया है।

क्लब के सचिव विशाल गौरव के संचालन एवं आयोजकत्व में आयोजित वेबीनार में अतिथियों का स्वागत करते हुए क्लब के अध्यक्ष डा नीरज प्रसाद ने क्लब के मिडटाउन शाखा की गतिविधियों की पूरी जानकारी दी।  धन्यवाद ज्ञापन करते डॉ.आर एन चौरसिया ने वेबीनार का आउटकम प्रस्तुत किया।दरभंगा के नामचीन चिकित्सकों ने कहा, उचित आहार, मास्क, शारीरिक दूरी से हारेगा कोरोना

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Madhubani

मधुबनी में वर्षों से खटाई में पड़ रही बस पड़ाव का निर्माण,जनप्रतिनिधियों की चुप्पी से लटकी फाइल

Published

on

मधुबनी में वर्षों से खटाई में पड़ रही बस पड़ाव का निर्माण,जनप्रतिनिधियों की चुप्पी से लटकी फाइल
मधुबनी में वर्षों से खटाई में पड़ रही बस पड़ाव का निर्माण,जनप्रतिनिधियों की चुप्पी से लटकी फाइल

बेनीपट्टी, देशज टाइम्स मधुबनी ब्यूरो। जनप्रतिनिधियों के चुप्पी सेे अब तक बेनीपट्टी मुख्यालय में बस पड़ाव का फाईल अटका रह गया। जिसके कारण आज भी बेनीपट्टी में सड़क पर भारी वाहन खड़ी की जाती है। जिससे आये दिन बाजार में जाम की समस्या होती है। वहीं जनप्रतिनिधियों व प्रशासनिक अधिकारियों के लापरवाही के कारण चिन्ह्ति बस पड़ाव स्थल का सरकारी जमीन भी धीरे-धीरे अतिक्रमण का शिकार हो रहा है। जिस पर किसी भी महकमा का ध्यान नहीं जा रहा है।

एक तरफ जहां बेनीपट्टी के विकास के बड़े-बड़े दावे किए जाते रहे है। वहीं अनुमंडल का दर्जा प्राप्त बेनीपट्टी में बस पड़ाव का अब तक न होना, विकास के झूठे दावों की पोल खोल रही है। अब चुनाव के समीप आते ही स्थानीय लोगों ने बस पड़ाव के मुद्दे को लेकर सवाल करना शुरु कर दिए है।

लोगों की माने तो बेनीपट्टी अनुमंडल मुख्यालय के साथ प्रखंड मुख्यालय भी है। इसी अनुमंडल के मधवापुर समेत अन्य प्रखंड में बस पड़ाव है, लेकिन, बेनीपट्टी में अभी भी बस पड़ाव का निर्माण नहीं हुआ। बेनीपट्टी में बस पड़ाव के निर्माण के लिए पूर्व एसडीएम अबुल हसन के कार्यकाल से ही प्रयास किया जा रहा है।

पूर्व एसडीएम राशिद कलीम अंसारी, आईएएस अधिकारी मिथिलेश मिश्र व आईएएस अधिकारी राजेश मीणा ने भी सकारात्मक प्रयास किए। बस पड़ाव की समस्या पर दो वर्ष पूर्व दरभंगा प्रक्षेत्र के आयुक्त की ओर से तीन सदस्यीय टीम का गठन किया गया, जिसे बस पड़ाव के संबंध में रिपोर्ट देनी थी, लेकिन, उक्त रिपोर्ट के बाद भी कोई कार्रवाई अब तक नहीं हुई है। जिसके कारण बस पड़ाव का मसला आज भी अनसुलझा हुआ है।

Continue Reading

Darbhanga

दरभंगा में निषेधाज्ञा, जानिए कुशेश्वरस्थान, गौड़ाबौराम, बेनीपुर, अलीनगर, ग्रामीण के लिए गाइडलाइन

Published

on

दरभंगा में निषेधाज्ञा, जानिए कुशेश्वरस्थान, गौड़ाबौराम, बेनीपुर, अलीनगर, ग्रामीण के लिए गाइडलाइन
दरभंगा में निषेधाज्ञा,जानिए कुशेश्वरस्थान,गौड़ाबौराम,बेनीपुर,अलीनगर, ग्रामीण के लिए गाइडलाइन

दरभंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो। दरभंगा जिला अंतर्गत 05 विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र  78- कुशेश्वरस्थान(अजा), 79-गौड़ाबौराम, 80-बेनीपुर, 81- अलीनगर एवं 82- दरभंगा ग्रामीण में द्वितीय चरण में  03 नवंबर 2020 को बिहार विधानसभा आम निर्वाचन 2020 की विधिवत घोषणा की जा चुकी है।

डीएम डॉ.त्यागराजन एसएम के आदेशानुसार,78-  कुशेश्वरस्थान(अ.जा), 79-गौड़ाबौराम विधान सभा  निर्वाचन क्षेत्र में  मतदान कार्य 7:00 बजे पूर्वाह्न से 4:00 बजे अपराह्न तक तथा 80-बेनीपुर, 81- अलीनगर एवं 82- दरभंगा ग्रामीण विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान कार्य 7:00 बजे पूर्वाह्न से 6:00 अपराह्न तक होगा।

बिहार विधान सभा निर्वाचन की तिथि की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गया है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बिहार विधान सभा निर्वाचन के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने एवं निरोधात्मक कार्रवाई हेतु स्थायी आदेश निर्गत है। पूर्व में ऐसा देखा जाता है कि मतदान के दिन चुनाव प्रक्रिया को बाधित करने के उद्देश्य असामाजिक तत्व नाजायज मजमा बनाकर हरवे हथियार से लैश होकर निजी/भाड़े पर वाहन लेकर मतदान कार्य बाधित एवं लोक शांति को प्रभावित करने का प्रयास कर सकते हैं।

उपरोक्त परिस्थिति में मतदान की गोपनीयता भंग होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न कराने तथा लोक व्यवस्था बनाए रखने हेतु यह आवश्यक है कि मतदान तिथि को असामाजिक तत्वों एवं अपराधियों की गतिविधियों पर पूर्णतया रोक लगाई जाए।

डीएम डॉ. एसएम ने  78- कुशेश्वरस्थान(अ.जा), 79-गौड़ाबौराम, 80-बेनीपुर, 81- अलीनगर एवं 82- दरभंगा ग्रामीण विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान के दिन (03 नवंबर 2020) को शांति व्यवस्था एवं लोक व्यवस्था बनाए रखने के लिए दंप्रसं की धारा-144 के अन्तर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए निम्नांकित निषेधाज्ञा जारी किया गया है,

01. मतदान के दिन 03 नवम्बर 2020 का 78- कुशेश्वरस्थान (अ जा.) व 79-गौड़ाबौराम विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र में 07.00 बजे पूर्वाह्न से 05.00 बजे अपराह्न तक तथा 80-बेनीपुर, 81-अलीनगर एवं 82-दरभंगा ग्रामीण विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र में 07.00 बजे पूर्वाह्न से 07.00 बजे अपराह्न तक सभी प्रकार के वाहनों (दो पहिया वाहन सहित) का परिचालन पूर्णतया निषिद्ध रहेगा।

उक्त निषेधाज्ञा निम्नांकित श्रेणी में आने वाले वाहनों के मामलों में अपवादस्वरुप शिथिल रहेगा :-

01. शासकीय कार्य में प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी/ मतदान दल के उपयोग हेतु वाहन ।

02. आकस्मिक चिकित्सा हेतु मरीज के साथ एम्बुलेंस का परिचालन एवं अन्य आवश्यक सेवाओं जैसे – विद्युत, दुग्ध वैन, पानी का टैंकर आदि।

03.बिहार विधान सभा आम निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों के मतदान के दिन उपयोग हेतु निर्वाची पदाधिकारी से प्राप्त परमिटयुक्त वाहन जिस पर कोविड -19 के मद्देनजर चालक सहित तीन व्यक्ति से अधिक न हो तथा उससे मतदाता के होने का कार्य नहीं लिया जा रहा हो।

04. निजी वाहन मालिक के स्वयं एवं परिवार के सदस्यों के लिए मतदान हेतु मतदान केन्द्र की 200 मीटर की परिधि के बाहर तक जाने के लिए उपयोग में लाये जाने वाले वाहन।

05. निश्चित रूट पर एवं निश्चित बिन्दु से निश्चित बिन्दु तक चलने वाले पब्लिक ट्रान्सपोर्ट वाहन जैसे – बस।

06. बीमार एवं रूग्ण व्यक्तियों द्वारा अपने प्रयोग में लाये जाने वाले वाहन।

07. रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैण्ड आदि पर जाने के लिए प्रयोग किए जाने वाले रिक्शा एवं अन्य वाहन जिसे टाला नहीं जा सकता है।
कोविड-19 महामारी के संक्रमण  को रोकने हेतु परिवहन विभाग, बिहार, पटना के द्वारा जारी दिशा-निर्देश का अक्षरशः वाहन मालिक/वाहन चालक करेंगे ।

सभी थाना एवं गश्ती-सह- ई.वी.एम/वीवीपैट संग्रह दल के दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी एवं अनुमण्डल पदाधिकारी/अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी/नगर पुलिस अधीक्षक को इस आदेश को ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से आम लोगों के बीच प्रचार प्रचार सुनिश्चित कराने को कहा गया है। इस आदेश का उल्लंघन करने पर भा0दं0वि0 की धारा 188 एवं दं0प्र0सं0 की धारा-195 के तहत कार्रवाई की जायेगी।

Continue Reading

Darbhanga

दरभंगा का नया रूट चार्ट, बदला रुट लाइनिंग-ट्रैफिक प्लान, जानिए कैसे जाना है किधर निकलना है

Published

on

दरभंगा का नया रूट चार्ट, बदला रुट लाइनिंग-ट्रैफिक प्लान, जानिए कैसे जाना है किधर निकलना है
दरभंगा का नया रूट चार्ट, बदला रुट लाइनिंग-ट्रैफिक प्लान, जानिए कैसे जाना है किधर निकलना है

ईवीएम मशीन लेने के लिए यातायात व्यवस्था सुचारु रुप से लागू करने के लिए रुट लाइनिंग व ट्रैफिक प्लान बनाकर तैयार,2 व 6 नवंबरको शहरी क्षेत्र में रहेगा लागू

दरभंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो। तीन नवंबर (द्वितीय चरण की मतदान) व  सात नवंबर (तृतीय चरण के मतदान) के मतदान के पूर्व 2 नवंबर व 6 नवम्बर को पोलिंग-सह- संग्रहण दल (पीसीसीपी)को एमएलएम एकेडमी, लहेरियासराय व सफी मुस्लिम स्कूल से ईवीएम मशीन लेने के लिए यातायात व्यवस्था सुचारु रुप से लागू करने के लिए रूट लाइनिंग व ट्रैफिक प्लान बनाया गया है।

पेट्रोलिंग-सह-संग्रहण दल(PCCP)का रूट लाइनिंग

पेट्रोलिंग-सह-संग्रहणदल दल (PCCP) की ब्रीफिंग के पश्चात नेहरू स्टेडियम, लहेरियासराय स्थित वाहन कोषांग से वाहन प्राप्त कर अपर समाहर्त्ता का आवास होते हुए- समाहरणालय-लहेरियासराय टावर-आर.बी. मेमोरियल- बेंता चौक- एम.एल. एकेडमी, लहेरियासराय-शफी मुस्लिम स्कूल-कर्पूरी चौक-अल्लपट्टी-दोनार होते हुए गंतव्य स्थल के लिए प्रस्थान करेंगे।

आम जनता के लिए  02 नवंबर व 06 नवंबर का यातायात मार्ग इस प्रकार रहेगा।

बहेड़ी की तरफ से आने वाले वाहन पंडासराय होते  लोहिया चौराहा आएंगे तथा सीधे दारुभट्टी होते हुए नाका नम्बर -06 – नाका नम्बर – 05 (नाका नंबर -05 से भटियारी सराय होते हुए दोनार तरफ प्रवेश प्रतिबंधित) खान चौक-मिर्जापुर होते हुए जाएंगे।

रेलवे स्टेशन दरभंगा की ओर से आने वाले वाहन दोनार से नाका-05 होते हुए लोहिया चौराहा व अन्य जगहों पर जाएंगे। चट्टी चौक से लहेरियासराय होते हुए लोहिया चौराहा जाएंगे तथा लोहिया चौराहा से उपरोक्त रूट लाइन के अनुसार यातायात चालू रहेगा। लहेरियासराय टावर से दोनार चौक मुख्य सड़क पर आम जनता का वाहन 02 नवम्बर व 06 नवम्बर को प्रतिबंधित रहेगा।

पार्किंग स्थल :-
02 नवम्बर व 06 नवम्बर को कर्पूरी चौक स्थित डीएमसीएच के मैदान में पारा मिलिट्री फोर्स के वाहनों का पार्किंग स्थल होगा। पीसीसीपी के छोटे वाहनों का पार्किंग स्थल कर्पूरी चौक स्टेट बैंक के सामने स्थित मैदान तथा डी.एम.सी.एच के खेल मैदान में रहेगा। पीसीसीपी के वाहन कहीं भी सड़क के किनारे तथा दायें-बायें कहीं भी पार्क नहीं करेंगे।

ड्रॉप गेट:-

01. नेहरू स्टेडियम के पश्चिमी मुख्य गेट के पास ड्राफ्ट गेट, जो लोहिया चौराहा की तरफ जाने वाले रास्ते पर।

02. अपर समाहर्त्ता के आवास गेट के सामने।

03. लहेरियासराय टावर मंदिर के पास, जो बेंता की ओर जाने वाले आम जनता के वाहनों को रोकेगा।

04. कामर्शियल चौक के पास ड्राप गेट

05. नाका नंबर 06 के पास ड्रॉप गेट, जो डी.एम.सी.एच. जाने वाले रास्ता।

06. नाका नंबर-05 के पास ड्राप गेट, दोनार चौक की ओर जाने वाले रास्ता।

07. दोनार चौक पर बेंता तरफ जाने वाले रास्ता पर ड्रॉप गेट बनाया जाएगा।

Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.

%d bloggers like this: