Connect with us

Begusarai

अब नहीं जाना पड़ेगा दरभंगा, 13 को खुलेगा विश्वविद्यालय के बंद विस्तार केंद्र का ताला

Published

on

Now Darbhanga will not have to go, 13 university's closed extension center will be locked

नए साल के शुरुआत में बिहार सरकार ने बेगूसराय के छात्रों को बड़ा तोहफा दिया है। यहां के छात्रों को अब ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। 13 जनवरी से बेगूसराय के जी.डी. कॉलेज में विश्वविद्यालय का विस्तार केंद्र शुरू हो रहा है।

बेगूसराय,देशज न्यूज। स्थापना काल के करीब छह माह बाद ही 2017 से बंद पड़े इस विस्तार केंद्र के शुरू हो जाने से छात्रों की एक बड़ी समस्या का समाधान हो जाएगा। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय (Now Darbhanga will not have to go, 13 university’s closed extension center will be locked) दरभंगा में लिये जाने वाले सभी प्रपत्र, शुल्क आदि प्राप्त कर उन्हें विश्वविद्यालय द्वारा निर्गत किये जाने वाले प्रवेश पत्र, अंक पत्र, प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा परीक्षा से संबंधित सभी काम, नाम सुधार एवं जन्मतिथि में सुधार आदि के कार्य भी यहीं होंगे।

जीडी कॉलेज के प्राचार्य प्रो. रामअवधेश कुमार ने बताया कि ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा बनाया गया विस्तार केंद्र लंबे समय से बंद पड़ा था। लेकिन अभी की बिहार सरकार का शिक्षा विभाग काफी तत्परता से कार्य कर रहा है और इस विस्तार केंद्र की शुरुआत की जा रही है। इसके लिए शिक्षा मंत्री और कुलपति विशेष रूचि ले रहे हैं।
कॉलेज के अंग्रेजी विभाग के एचओडी प्रो. कमलेश कुमार को इसका नोडल अधिकारी बनाया गया है। उन्होंने बताया कि यहां के छात्र संगठनों में बहुत बड़ी बौद्धिक क्षमता है, जिनके संघर्ष के बल पर विस्तार (Now Darbhanga will not have to go, 13 university’s closed extension center will be locked) केंद्र की शुरुआत की जा रही है, अब इसे बंद नहीं होने दिया जाएगा।
बताते चलें कि बेगूसराय के आठ डिग्री कॉलेज के स्नातक एवं स्नाकोत्तर के करीब 50 हजार छात्र-छात्राओं को हर वर्ष विश्वविद्यालय का चक्कर लगाने के लिए दरभंगा जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तमाम छात्र संगठन की ओर से इसके लिए लगातार आंदोलन किए जाने के बाद तीन मई 2016 को आयोजित विश्वविद्यालय अभिषद की बैठक में विश्वविद्यालय की ओर से जीडी कॉलेज में विस्तार केंद्र खोलने का निर्णय लेकर दस जुलाई 2016 को अधिसूचना जारी की गई।
 12 जुलाई 2016 को इस विस्तार केंद्र का उद्घाटन तत्कालीन सरकार में शिक्षा मंत्री डॉ. अशोक कुमार चौधरी ने किया था। लेकिन जो अधिकार मिला था, उसका सही तरीके से अनुपालन नहीं (Now Darbhanga will not have to go, 13 university’s closed extension center will be locked) हो सका। शुरूआती करीब एक साल तक आवेदन लिया गया। लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से सहयोग नहीं मिलने के कारण यह बंद हो गया। इसके बाद बीते तीन साल से तमाम छात्र संगठन इस विस्तार के अंदर को तत्काल शुरू करने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहेे थे।

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Begusarai

बेगूसराय में शराब के नशे में चूर मुंशी ने थाना में किया उपद्रव-मचाया हुड़दंग, थानाध्यक्ष पर किया हमला, फूटी आंख, अब चक्की पिसिंग

Published

on

created a ruckus at the police station due to alcohol

बेगूसराय। बिहार सरकार शराबबंदी का चाहे जितना भी दावा कर ले लेकिन बेगूसराय में ना केवल गांव-गांव में शराब मिल रही है, बल्कि आम लोग ही नहीं, थाना के मुंशी भी शराब के नशे में चूर होकर थाना में जमकर हंगामा करते हैं। ऐसा ही एक मामला लोहिया नगर ओपी का सामने आया है। जहां  शुक्रवार की रात थाना के मुंशी ने शराब के नशे में चूर होकर created a ruckus at the police station due to alcohol अपने ही थाना में जमकर हंगामा किया।

 

इस दौरान अत्यधिक नशा में रहने के कारण गिरकर घायल created a ruckus at the police station due to alcohol भी हो गया। मामला बढ़ता देखकर उसे सदर अस्पताल भेजा गया, जहां शराब पीनेे की पुष्टि होने पर मुंशी को हिरासत में ले लियाा गया है।

 शुक्रवार की रात मुंशी एएसआई रामलखन राम ने शराब के नशे में टुल्ल होकर लोहिया नगर ओपी में जमकर हो हंगामा करना शुरू कर दिया। हंगामा देखकर बीच-बचाव करने आए थाना अध्यक्ष पर भी मुंशी ने हमला कर दिया।
इसके बाद थाना अध्यक्ष ने मुंशी को जांच के लिए बेगूसराय अस्पताल भेज दिया तो अस्पताल में भी हाई वोल्टेज ड्रामा चलता रहा। लोहिया नगर थाना अध्यक्ष नीरज कुमार ने बताया है कि राम लखन राम रात में शराब पीकर लोहिया नगर थाना पर जमकर हंगामा कर रहा था। समझाने का प्रयास किया तो मेरे साथ भी उलझ गया। इसके बाद मुंशी किसी तरह जांच के लिए सदर अस्पताल लाया गया तो वहां भी काफी देर तक हंगामा करता रहा। मेडिकल रिपोर्ट में शराब की पुष्टि हुई है, कानूनी कार्रवाई करते हुए जेल भेजा जाएगा।
Continue Reading

Begusarai

माघी पूर्णिमा पर दरभंगा, मधुबनी समेत उत्तर बिहार के लोगों का उमड़ा सिमरिया गंगा घाटों पर जनसैलाब

Published

on

mass gathering on ganga the occasion of

बेगूसराय। माघी पूर्णिमा के पावन अवसर पर शनिवार को गंगा स्नान करने के लिए लोगों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। इस दौरान बेगूसराय के तमाम गंगा घाटों पर अहले सुबह से ही लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी है। सबसे अधिक भीड़ उत्तरवाहिनी गंगा तट सिमरिया घाट पर उमड़ी। यहां मिथिला एवं मगध के एक लाख से भी अधिक लोगों ने गंगा स्नान किया है।

 

गंगा स्नान को लेकर रात से ही भीड़ जुटने लगी थी और सुबह तीन बजे से श्रद्धालुओं ने स्नान शुरु कर दिया। गंगा स्नान के बाद लोगों ने गंगा पूजन और गंगा आरती की, उसके बाद सिमरिया धाम स्थित तमाम मंदिरों में पूजा-अर्चना कर सुख समृद्धि की कामना किया। उनकी प्रतिमा पर भी पूजा-अर्चना किया गया। कई जगहों पर इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

 

Continue Reading

Begusarai

बेगूसराय में सड़क निर्माण का पहले अपराधियों ने किया विरोध, पहले पत्थरबाजी फिर पंचायती के दौरान दिव्यांग को गोली मार कर हत्या

Published

on

divyang shot dead in begusarai

बेगूसराय। बेगूसराय में बेखौफ अपराधियों का कहर लगातार जारी है। मंगलवार की रात भी अपराधियों ने पंचायती के दौरान एक दिव्यांग की गोली मारकर हत्या कर दी। हत्या के बाद घटनास्थल पर काफी divyang shot dead in begusarai  देर के लिए अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया। घटना सिंघौल ओपी क्षत्र के रचियाही वार्ड संख्या-चार की है।

मृतक शिबू पासवान के पुत्र शत्रुघ्न पासवान है। परिजनों ने बताया कि मंगलवार को दिन में पीसीसी ढ़लाई हो रहा था। गांव के ही बदमाशों ने आकर सड़क निर्माण कार्य रोक दिया था। इस विवाद के दौरान पत्थर बाजी की घटना भी हुई थी। मामला बढ़ता देख ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों ने अपराधियों के खिलाफ पंचायत बुलाया तथा सभी ने निर्माण में बाधा करने का विरोध जताया।

इसी दौरान रात करीब दस बजे अपराधियों ने पंचायत में पहुंचकर अंधाधुंध divyang shot dead in begusarai  फायरिंग करना शुरू कर दिया। गोलीबारी होते ही भगदड़ मच गई तथा भागने के दौरान मृतक शत्रुघ्न पासवान को गोली लग गई।  अपराधी फायरिंग करते हुए मौके से फरार हो गए।

परिजनों ने ग्रामीणों के सहयोग से उसे निजी अस्पताल लाया, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया है। घटना की सूचना मिलते ही पहुंची सिंघौल पुलिस ने शव को पोर्स्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल बेगूसराय भेज divyang shot dead in begusarai  कर अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी शुरू कर दी है।फिलहाल इस घटना के बाद इलाके में दहशत का माहौल बना हुआ है।

Continue Reading

लोकप्रिय

%d bloggers like this: