Connect with us

Begusarai

बिहार : एनएसडी के संस्कार रंग टोली में हुआ बेगूसराय के चार बाल कलाकारों का चयन

Published

on

बिहार : एनएसडी के संस्कार रंग टोली में हुआ बेगूसराय के चार बाल कलाकारों का चयन
बेगूसराय, देशज न्यूज। बाल रंगमंच आर्ट एंड कल्चरल सोसाइटी बरौनी के चार बाल कलाकारों का चयन राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एन.एस.डी.) नई दिल्ली के ‘संस्कार रंग टोली’ में ऑनलाइन स्पेशल वर्कशॉप फॉर चिल्ड्रेन में फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व के तहत हुआ है। ये चारों बाल कलाकार बीहट नगर परिषद क्षेत्र के रहने वाले हैं। चयन से रंग प्रेमियों केे बीच खुशी का माहौल है। bihar : four child artists selected in sanskar rang toli।
बिहार के कला और रंगकर्म की धरती रही बेगूसराय के रंगकर्मी जहां देश में अपना परचम लहराते रहे हैं वहीं बेगूसराय में रंगकर्म की नई पौध भी लगातार तैयार हो रही है और वह नित्य नए मुकाम हासिल कर रही है। इसी कड़ी में इन चारों बाल कलाकारों ने बेगूसराय की धरती ही नहीं बल्कि पूरे बिहार का नाम रोशन कर दिया है। bihar : four child artists selected in sanskar rang toli ।
बाल रंगमंच के अध्यक्ष राहत रंजन ने गुरुवार को बताया की बाल रंगमंच विगत पांच वर्षों से निःशुल्क नाट्य प्रशिक्षण देने का काम कर रही है। इसी का परिणाम है कि रोहित कुमार, राजेश कुमार, शुभम राज, सुमित कुमार का चयन राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय हुआ है। चारों बाल कलाकार संस्कार रंग टोली द्वारा आयोजित ऑनलाइन स्पेशल वर्कशॉप में प्रशिक्षण लेंगे।bihar : four child artists selected in sanskar rang toli।
बाल रंगमंच के सचिव युवा रंगकर्मी ऋषिकेश कुमार ने बताया की 27 दिसम्बर तक बच्चों का प्रशिक्षण चलेगा। संस्कार रंग टोली बच्चों को नाटक के माध्यम से शिक्षित करने का काम करती आ रही है। 18 दिवसीय ऑनलाइन स्पेशल वर्कशॉप फॉर चिल्ड्रेन में देश भर से आठ ग्रुप में 25-25 बच्चों का चयन किया गया है जिसमें बाल रंगमंच बरौनी के चार बच्चे हैं, यह बेगूसराय के लिए गौरव की बात है।
ऋषिकेश कुमार ने बताया की इससे पूर्व संस्कार रंग टोली (टीआईई) एन.एस.डी. द्वारा संचालित ऑनलाइन स्पेशल वर्कशॉप फॉर चिल्ड्रन में बाल रंगमंच के दस बच्चे प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं। पिछले दो वर्कशॉप में आंचल कुमारी, साक्षी कुमारी, पूर्णिमा कुमारी, कौशिकी कुमारी, कुणाल कुमार, ऋषि कुमार, विशाल कुमार, आकाश कुमार एवं ऋषि कुमार चयनित हुए थे। bihar : four child artists selected in sanskar rang toli ।

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Begusarai

ललित बाबू के सपने का 45 km लंबे बरौनी-हसनपुर रेल लाइन का सर्वेक्षण पूरा

Published

on

survey of barauni-hasanpur railway line completed
बेगूसराय, देशज न्यूज। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ना केवल देशभर में आधारभूत संरचना मजबूत कर रही है ,बल्कि पूर्व की सरकारों में प्रमुख नेताओं द्वारा देखे गए जनकल्याणकारी सपनों को भी पूरा करने की प्रक्रिया को अमलीजामा पहना रही है।
1970 के दशक में तत्कालीन रेल मंत्री ललित नारायण मिश्र ने सपना देखा था कि बरौनी से जयमंगलागढ़ होते हुए हसनपुर तक रेल लाइन बने। इससे ना केवल उत्तरी बिहार  के लोगों को आवागमन में (survey of barauni-hasanpur railway line completed)  सहूलियत होगी। बल्कि बिहार, झारखंड, उड़ीसा और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों का पड़ोसी देश नेपाल से रेल संपर्क आसानी से मिल जाएगा। इसके बाद बरौनी से हसनपुर तक रेल लाइन के लिए सर्वेक्षण की प्रक्रिया कई बार शुरू और बंद की गई।
नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने बाद सर्वेक्षण की प्रक्रिया ना केवल शुरू की गई, बल्कि उसे पूरा भी कर लिया गया है। सर्वेक्षण रिपोर्ट आगे की कार्रवाई के लिए रेल मंत्रालय को भेज दी गयी है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस रेल बजट में आवंटन मिल जाएगा और शीघ्र ही काम भी शुरू हो जाएंगे। 45.38 किलोमीटर की इस रेल परियोजना पर करीब 1470 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।
बरौनी जंक्शन से हसनपुर जंक्शन के बीच गौड़ा तेयाय, भगवानपुर दहिया, चेरिया बरियारपुर, जयमंगला गढ़ एवं गढ़पुरा में रेलवे स्टेशन तथा मंझौल में हॉल्ट बनाने की योजना है। प्रस्तावित रेलखंड पर एक भी गुमटी नहीं होगा और पांच बड़े पुल, 38 छोटे पुल रेलवे गुमटी के बदले 20 सबवे एवं दो रोड ओवर ब्रिज का निर्माण होगा। सबवे की ऊंचाई  सात (survey of barauni-hasanpur railway line completed)  मीटर रहेगी, ताकि वाहन आसानी से आ-जा सके। जबकि दो रेल ओवर ब्रिज राष्ट्रीय उच्च पथ-28 पर स्टेट हाईवे-55 पर बनाने का प्रस्ताव है।
प्रस्तावित रेलवे लाइन पहले काबर झील से गुजरने वाली था। लेकिन काबर झील में आने वाले देसी-विदेशी पक्षियों के कलरव में रेल परिचालन के कारण उत्पन्न होने वाली बाधा तथा रामसर साइट के अंतरराष्ट्रीय पहचान के मद्देनजर अब रेलवे लाइन को झील से करीब तीन किलोमीटर दूर बेगूसराय-मंझौल-हसनपुर सड़क के पूर्वी ओर से ले जाया जाएगा।
वर्ष 1973 में ललित नारायण मिश्र जब रेलमंत्री बने थे तो उन्होंने बरौनी से हसनपुर और हसनपुर से सकरी तक रेल लाईन बिछाने का प्रस्ताव रेल मंत्रालय और केन्द्र सरकार को भेजा था। लेकिन जनवरी 1975 में उनकी हत्या के बाद यह परियोजना ठंडे बस्ते में चल गया। इसके बाद रामविलास पासवान जब केंद्रीय मंत्री बने तो उन्होंने हसनपुर से सकरी तक रेलवे लाइन बनवाने का काम शुरू किया जो आधा बन चुका है तथा आगे की प्रक्रिया जारी है।
इसके बाद बरौनी-हसनपुर परियोजना में सुगबुगाहट शुरू हुई और 2012-13 के रेल बजट में इस रेलखंड के सर्वे का टेंडर पास हुआ तथा बीच में कई झंझबातों सेे गुजरते हुए अब सर्वे का काम पूरा हुआ है। इसके लिए डॉ. भोला सिंह और रामजीवन सिंह ने संसद मेंं कई बार सवाल उठाए थे।
पिछले साल राज्यसभा सदस्य प्रो. राकेश सिन्हा ने भी सदन में सवाल कर सर्वेक्षण कार्य को जल्द पूरा करने की मांग की थी, जिसके बाद सर्वेक्षण कार्य में तेजी आई और पूरा कर रिपोर्ट भेजा गया।
Continue Reading

Begusarai

बेगूसराय थाना से कुख्यात अपराधी को भगाने में दो सिपाही गिरफ्तार

Published

on

Two soldiers arrested for fleeing notorious criminal from Begusarai police station

बेगूसराय, देशज न्यूज। थाना के हाजत से कुख्यात अपराधी को भगाने के मामले में बेगूसराय पुलिस ने अपने ही दो होमगार्ड जवानों को गिरफ्तार (Two soldiers arrested for fleeing notorious criminal from Begusarai police station) किया है।

गिरफ्तार बिहार गृह रक्षा वाहिनी (होमगार्ड) का जवान (Two soldiers arrested for fleeing notorious criminal from Begusarai police station) अरुण कुमार (482004) साहेबपुर कमाल थाना क्षेत्र के मल्हीपुर तथा बालेन्दु प्रसाद (480639) मटिहानी थाना क्षेत्र के लवहरचक रामदीरी का रहने वाला है। दोनों जवान रतनपुर ओपी में पदस्थापित था।

इस दोनों को नगर थाना की पुलिस ने गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि 12 जनवरी को गोलीबारी करने के आरोपी कुख्यात अपराधी रजनीकांत को रतनपुर ओपी की पुलिस ने गिरफ्तार किया था। उसे इसी दोनों होमगार्ड जवान की अभिरक्षा में (Two soldiers arrested for fleeing notorious criminal from Begusarai police station) रखा गया था। इसी दौरान रजनीकांत फरार हो गया।

इसके बाद पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया और वरीय पदाधिकारी के निर्देश पर गठित स्पेशल टीम ने जब मामले की जांच पड़ताल शुरू की गई तो होमगार्ड के जवान अरुण कुमार एवं बालेन्दु प्रसाद की (Two soldiers arrested for fleeing notorious criminal from Begusarai police station) अपराधियों के साथ मिलीभगत के साक्ष्य मिले।

जांच में पता चला कि दोनों ने अपराधियों से सांठ-गांठ कर साजिश के तहत उसे फरार करवा दिया। जिसके बाद नगर थाना की पुलिस ने शनिवार की देर रात दोनों को (Two soldiers arrested for fleeing notorious criminal from Begusarai police station) गिरफ्तार कर लिया है तथा मामले की जांच पड़ताल चल रही है। वहीं, फरार बदमाश की गिरफ्तारी के लिए भी पुलिस ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है।

Continue Reading

Begusarai

बेगूसराय न्यायालय में छत से कूदी नवविवाहिता, प्रेमी ने कहा, सास ने मिलकर दिया धक्का

Published

on

Newlyweds jumped from roof in Begusarai court, lover said, mother-in-law pushed together

बेगूसराय, देशज न्यूज। बेगूसराय व्यवहार न्यायालय परिसर में छत से गिरकर एक नवविवाहित गंभीर रूप से घायल हो गई है। घायल की पहचान डंडारी थाना क्षेत्र के कटरमाला निवासी संगम कुमारी के रूप में (Newlyweds jumped from roof in Begusarai court, lover said, mother-in-law pushed together) की गई है। इस संबंध में घायल युवती के पति ने अपनी सास एवं वकील पर धक्का देने का आरोप लगाया है।

वहीं, पुलिस ने लड़की के द्वारा स्वयं छत से कूदने की बात कही है। घटना के संबंध में बताया जा रहा है कि डंडारी थाना क्षेत्र के कटरमाला निवासी संगम कुमारी ने बगल के गांव राजोपुर के निवासी प्रणव कुमार के साथ फरवरी 2019 में घर से भागकर अंतरजातीय प्रेम विवाह किया था और तब से बाहर ही रह रहे थे। इस मामले में लड़की के परिजनों ने (Newlyweds jumped from roof in Begusarai court, lover said, mother-in-law pushed together)  प्रणव कुमार पर अपनी पुत्री के अपहरण का मामला दर्ज कराया था तथा फोन पर दोनों को बार-बार मिलने पर जान से मारने की धमकी देती थी।

इस बीच दोनों ने अपने को बालिग साबित करने तथा स्वेच्छा से शादी करने की बात कबूल करने के लिए मंगलवार को बेगूसराय पहुंचे। जहां से पुलिस ने लड़की को हिरासत में ले लिया (Newlyweds jumped from roof in Begusarai court, lover said, mother-in-law pushed together)  और मंगलवार को न्यायालय में प्रस्तुत करने के बाद मेडिकल कराने का प्रयास किया तो लड़की ने मेडिकल कराने से इंकार कर दिया।

इसके बाद बुधवार को उसे न्यायालय में धारा 164 के तहत बयान के लिए लाया गया था। न्यायालय में बयान के बाद वह न्यायालय परिसर में छत पर बैठी हुई थी, इसी दौरान अचानक उसके छत से गिरने से न्यायालय में अफरा-तफरी का माहौल उत्पन्न हो गया। पुलिस द्वारा आनन-फानन उसे सदर (Newlyweds jumped from roof in Begusarai court, lover said, mother-in-law pushed together)  अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां की देर शाम सात बजेे तक वह बेहोश पड़ी हुई है।

Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.

%d bloggers like this: